इधर रेपो रेट बढ़ा, उधर बैंक महंगा करने लगे लोन

इससे पहले RBI ने मई 2022 में बिना किसी तय शिड्यूल के रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा किया था.

इधर रेपो रेट बढ़ा, उधर बैंक महंगा करने लगे लोन

Friday June 10, 2022,

3 min Read

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 जून को रेपो रेट में 0.50 फीसदी की वृद्धि की थी. इसके बाद रेपो रेट (Repo Rate) 4.90 फीसदी पर जा पहुंची है. रेपो रेट बढ़ने के बाद लोन भी महंगे होने वाले हैं और कुछ बैंक ऐसा करने भी लगे हैं. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर RBI बैंकों को कर्ज देता है. बैंकों को जब कर्ज महंगा मिलेगा, तो वह भी ग्राहकों को कर्ज महंगा ही देंगे. इससे पहले RBI ने मई 2022 में बिना किसी तय शिड्यूल के रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा किया था. रेपो रेट बढ़ने से बैंको की रेपो रेट बेस्ड लेंडिंग रेट (RBLR) और एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) में भी इजाफा होता है.

रेपो रेट बढ़ने से पहले ही कुछ बैंकों ने अपने लोन रेट बढ़ा दिए थे और अब बाकी बैंक भी इसी राह पर निकल चुके हैं. कई बैंकों ने तुरंत ही लोन रेट्स में इजाफा कर दिया है. होम लोन, एजुकेशन लोन, व्हीकल लोन आदि की EMI बढ़ने वाली है.

ICICI बैंक

ICICI बैंक ने 8 जून को ही अपनी एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 8.60 फीसदी सालाना कर दिया है. इससे बैंक की इस बेंचमार्क रेट पर बेस्ड लोन महंगे हो गए हैं, जैसे कि होम लोन.

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा के बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) पर बेस्ड कई लोन्स महंगे हो गए हैं. बैंक ने 9 जून से BRLLR को बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है.

पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया

पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो रेट बढ़ने के बाद 9 जून से रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है. पहले यह दर 6.90 फीसदी थी. बैंक ऑफ इंडिया ने भी 8 जून से रिवाइज्ड रेपो रेट के अनुरूप रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट को 7.75 फीसदी कर दिया है.

इंडियन ओवरसीज बैंक और RBL बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने भी रेपो रेट बेस्ड ब्याज दर 0.50 फीसदी बढ़ाई है. इंडियन ओवरसीज बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘....बैंक ने Repo Linked Lending Rate (RLLR) बढ़ाकर 7.75 फीसदी कर दी है. यह वृद्धि 10 जून, 2022 से प्रभावी होगी.’’ RBL बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 0.50 फीसदी बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया है.

HDFC लिमिटेड

HDFC लिमिटेड ने भी होम लोन पर ब्याज दरों (HDFC Home Loan Rate) को बढ़ा दिया है. बैंक ने गुरुवार को अपनी हाउसिंग लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR), जिस पर एडजस्टेबल रेट होम लोन्स (ARHL) बेंचमार्क्ड हैं, में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की. नई दर 10 जून, 2022 से लागू हो गई है। एचडीएफसी होम लोन पर ब्याज दरें 7.55 फीसदी से शुरू होती हैं.

MCLR में भी हो सकती है वृद्धि

RBI के रेपो रेट में बदलाव होने से EBLR और RLLR भी अपडेट होते हैं. इसके अलावा बैंकों की ओर से एमसीएलआर भी बढ़ाए जाने की संभावना है. MCLR व्यवस्था अप्रैल 2016 से प्रभावी हुई है, वहीं EBLR और RLLR व्यवस्था साल 2019 से शुरू हुई है.