SVB के बाद डूबा Signature Bank, अमेरिका के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा बैंक दिवाला

पिछले सप्ताह SVB Financial Group के सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank - SVB) के दिवालिया होने के बाद रविवार को न्यूयॉर्क स्थित Signature Bank पर भी ताले लग गए हैं. वित्तीय नियामकों ने सिग्नेचर बैंक को बंद कर दिया है. (Signature Bank collapse)

सिग्नेचर बैंक का दिवाला अमेरिका के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा बैंक दिवाला है और यह सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने (दूसरा सबसे बड़ा बैंक दिवाला) के ठीक 48 घंटे बाद हुआ है. साल 2008 में वॉशिंगटन म्यूचुअल (Washington Mutual) अमेरिका के इतिहास का पहला सबसे बड़ा बैंक दिवाला था.

न्यूयॉर्क स्थित बैंक के जमाकर्ताओं को पैसे निकालने की अनुमति होगी, लेकिन "एक प्रणालीगत तरीके से, बिना किसी जोखिम के". ये बात ट्रेजरी डिपार्टमेंट, फेडरल रिजर्व और फेडरल इंश्योरेंस डिपॉजिट कॉर्पोरेशन ने एक संयुक्त बयान में कही है.

नियामकों ने कहा, "इस संस्था के सभी जमाकर्ताओं को उनका पैसा लौटाया जाएगा. जैसा कि सिलिकॉन वैली बैंक के लिए किया जा रहा है. करदाताओं को कोई नुकसान नहीं होगा."

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिग्नेचर को रिसीवरशिप में डालने का निर्णय इसके प्रबंधकों के लिए एक आश्चर्य के रूप में आया, जिन्हें सार्वजनिक घोषणा से कुछ समय पहले ही पता चला. बैंक को शुक्रवार को एक डिपोजिट आउटफ्लो का झटका लगा, लेकिन रविवार तक स्थिति स्थिर हो गई थी.

सिग्नेचर बैंक की कुल संपत्ति लगभग 110.36 अरब डॉलर थी और 31 दिसंबर तक लगभग 88.59 अरब डॉलर की कुल जमा राशि थी, न्यूयॉर्क डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक अलग बयान में कहा.

बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक टेक कंपनियों और नए वेंचर्स को लोन देता है. बैंक का करीब 44 फीसदी कारोबार टेक और हेल्थकेयर कंपनियों के साथ है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में लगातार हो रही बढोतरी के चलते इन सेक्टर्स पर बुरा असर पड़ा है. निवेशकों का भी इन सेक्टर्स से आकर्षण कम हुआ है. जिसका नकारात्मक असर SVB बैंक के कारोबार पर भी पड़ा. जिन कंपनियों को बैंक ने कर्ज दिया था, उन्होंने कर्ज की वापसी नहीं की.

जमाकर्ताओं के पैसौं का क्या?

दिवालिया हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक के लिए समाधान खोजने के लिए अमेरिकी नियामक तेजी से दौड़ रहे हैं. ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि उन्होंने सिलिकॉन वैली बैंक के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है "जो सभी जमाकर्ताओं की पूरी तरह से रक्षा करता है." वेंचर कैपिटल और स्टार्टअप कम्यूनिटी पर केंद्रित अन्य छोटे बैंकों के बारे में चिंता नियामकों को वित्तीय संस्थानों और उनके जमाकर्ताओं की सुरक्षा के लिए असाधारण उपायों पर विचार करने के लिए प्रेरित कर रही है.

न्यूयॉर्क का वित्तीय सेवा विभाग बाजार की घटनाओं को लेकर सभी विनियमित संस्थाओं के साथ लगातार संपर्क में है. यह बाजार के रुझानों की निगरानी कर रहा है और उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए अन्य राज्य और संघीय नियामकों के साथ मिलकर सहयोग कर रहा है.

सिग्नेचर बैंक पिछले साल के अंत में FTX क्रिप्टो एक्सचेंज के पतन के साथ सुर्खियों में आया था.

एफटीएक्स के सिग्नेचर बैंक में खाते थे, जिसके बारे में कंपनी ने कहा कि उसकी कुल जमा राशि का 0.1 प्रतिशत से भी कम का प्रतिनिधित्व करती है. दिसंबर में, FTX के पतन के बाद, सिग्नेचर ने कहा कि उसने डिजिटल-एसेट क्लाइंट्स से डिपॉजिट में 10 अरब डॉलर से ज्यादा की कटौती करने की योजना बनाई है. यह क्रिप्टो-संबंधित जमा को उसके कुल के लगभग 15-20 प्रतिशत तक लाएगा, और बैंक ने कहा कि वह किसी एक डिजिटल-एसेट क्लाइंट से जमा राशि का हिस्सा कैप करेगा.