Agneepath योजना के खिलाफ आज भारत बंद, बड़े पैमाने पर सुरक्षाबल तैनात

By Vishal Jaiswal
June 20, 2022, Updated on : Mon Jun 20 2022 06:37:17 GMT+0000
Agneepath योजना के खिलाफ आज भारत बंद, बड़े पैमाने पर सुरक्षाबल तैनात
देशभर के छात्र और युवा सेनाओं में भर्ती के लिए जारी अग्निपथ योजना का भारी विरोध कर रहे हैं उसे वापस लेकर पुरानी भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने की मांग कर रहे हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केंद्र सरकार की अग्निपथ (Agneepath) योजना के विरोध में पिछले कई दिनों से उत्तर प्रदेश और बिहार सहित देश के कई हिस्सों में तीव्र और हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद आज भारत बंद का ऐलान किया गया है. इसको देखते हुए कई राज्यों ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है और जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग की जा रही है.


देशभर के छात्र और युवा सेनाओं में भर्ती के लिए जारी अग्निपथ योजना का भारी विरोध कर रहे हैं उसे वापस लेकर पुरानी भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने की मांग कर रहे हैं.


हालांकि, व्यापक प्रदर्शन के बावजूद अग्निपथ भर्ती योजना वापस लेने से इनकार करते हुए सेना, नौसेना और वायुसेना ने नयी नीति के तहत भर्ती के लिए रविवार को विस्तृत कार्यक्रम प्रस्तुत किया और इस बात पर जोर दिया कि सशस्त्र बलों में उम्र संबंधी प्रोफाइल को घटाने के लिए इसे लागू किया जा रहा है.


अग्रिपथ भर्ती योजना के खिलाफ विरोध के लिए कई संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद को देखते हुए देशभर में सबसे अधिक हिंसक विरोध प्रदर्शन देखने वाले बिहार की राजधानी पटना में सुरक्षाबलों की बड़े पैमाने पर तैनाती की गई है.


दिल्ली-एनसीआर में नोएडा-दिल्ली लिंक रोड स्थित चिल्ला बॉर्डर पर सुरक्षा जांच के कारण भारी ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह ने कहा कि हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई भी प्रदर्शनकारी यहां से न गुजरे. हम दिल्ली पुलिस के साथ सहयोग कर रहे हैं.

इसी तरह दिल्ली गुड़गांव बॉर्डर पर भी भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है.

भारत बंद की घोषणा के बाद फरीदाबाद, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है. पश्चिम बंगाल में हावड़ा स्टेशन, हावड़ा ब्रिज, संतरागाची जंक्शन, शालीमार रेलवे स्टेशन और अन्य जगहों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.


वहीं, दिल्ली के जंतर मंतर पर अग्रिपथ योजना के विरोध में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन की घोषणा के बीच राजधानी की सभी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. नई दिल्ली इलाके में कड़ी सुरक्षा की हिदायत दी गई है.


इसके साथ ही, भारत बंद की घोषणा के कारण भारतीय रेलवे भी पूरी तरह से तैयार है और उसने किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और जीआरपी को तैयार रखा है.


आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने बल को उपद्रवी और दंगाइयों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही पुलिस को मोबाइल फोन और सीसीटीवी के माध्यम से डिजिटल सबूत इकट्ठा करने के लिए भी कहा गया है.

‘अग्निपथ’ योजना के बारे में फेक न्यूज फैलाने के आरोप में 35 व्हाट्सऐप ग्रुप पर बैन

‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के बारे में कथित तौर पर फर्जी खबरें फैलाने वाले 35 व्हाट्सऐप समूहों पर रविवार को सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


कुछ दिन पहले इस योजना की घोषणा के बाद से देश के विभिन्न हिस्सों में इसके खिलाफ हिंसक विरोध के बीच यह कदम उठाया गया है।