एग्रीबिड ने लॉन्च किया FPO प्लेटफॉर्म, जानिए कैसे देशभर के किसानों को मिलेगी मदद

एग्रीटेक कंपनी एग्रीबिड प्राइवेट लिमिटेड ने दूर-दराज के किसानों को भारत के राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचने में मदद करने के लिए FPO प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है.

एग्रीबिड ने लॉन्च किया FPO प्लेटफॉर्म, जानिए कैसे देशभर के किसानों को मिलेगी मदद

Wednesday January 04, 2023,

3 min Read

भारत में किसानों और एग्रीकल्चर सेक्टर में कुछ बेहतर करने के मकसद से बहुत सारे स्टार्टअप काम कर रहे हैं. इसी बीच एग्रीटेक कंपनी एग्रीबिड प्राइवेट लिमिटेड ने दूर-दराज के किसानों को भारत के राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचने में मदद करने के लिए FPO प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. इस दिशा में एग्रीबिड अब 300 से अधिक FPO (किसान उत्पादक संगठनों) के साथ मिलकर काम कर रहा है, जिससे उन्हें हर छोटे और सीमांत किसान के घर तक एक गहरी ग्रामीण पहुंच बनाने में मदद मिल रही है.

एग्रीबिड प्राइवेट लिमिटेड, भारत में स्थापित एक एग्रीटेक कंपनी है . इसने 300 से अधिक FPO के साथ मिलकर काम करने के लिए अपनी तरह का पहला किसान उत्पादक संगठन (FPO) की पहल शुरू किया है, जिसे 'एग्रीबिड- FPO' के नाम से भी जाना जाता है. इससे दूर-दराज के किसानों को राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचने में मदद मिलती है. यह किसानों के उत्पादों को उनके ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचने की सुविधा देती है.

भारत के कृषि क्षेत्र की कीमत करीब 370 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. यह 40% से अधिक आबादी के लिए आय का प्राथमिक स्रोत बना हुआ है. साथ ही राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी (वित्त वर्ष 2021) में 19.9% का योगदान देता है. इन योगदानों के बावजूद, ढांचागत कमजोरियां विकास और उत्पादकता को लगातार बाधित कर रही हैं. 2021 में, एग्रीबिड प्राइवेट लिमिटेड ने बाजार में प्रवेश किया, ताकि इन चुनौतियों का समाधान , किसानों की आय में सुधार और उन्हें सबल सुधारों के लिए नवीनतम तकनीक से व्यापक सहायता दी जाए और पारदर्शी बाजार प्रदान किया जा सके.

भारत में संचालन के जरिए कंपनी कृषि-वस्तुओं की बिक्री और खरीद में विशेषज्ञता के साथ अपने किसान-अनुकूल B2B डिजिटल बाज़ार का तेजी से विस्तार कर रही है. इसमें किसानों से लेकर व्यापारी, कॉर्पोरेट उपभोक्ता और वैश्विक खरीदार तक शामिल हैं.

एग्रीबिड प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत मनोज सुवर्णा, आशुतोष मिश्रा और चेतन सुवर्णा ने की थी. कंपनी के को-फाउंडर मनोज सुवर्णा ने कहा- "एग्रीबिड का मॉडल दूसरों से अलग है और इसका उद्देश्य एक समावेशी प्रणाली के रूप में प्रदर्शन करना है. एग्रीबिड-FPO पहल सबसे दूर के किसानों को राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे उन्हें प्लेटफॉर्म पर FPO की मदद से अपनी वस्तुओं को ऑनलाइन बेचने में मदद मिलती है. स्टार्टअप के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है और हम देश के हर कोने में अपनी क्षमता का निर्माण करना चाहते हैं. एग्रीबिड का उद्देश्य एक एग्रीटच कंपनी बनना है और हमारे देश के अन्नदाता के जीवन को विकसित और सुधार कर उन्हें वैश्विक मानचित्र पर लाना है.”


Edited by Anuj Maurya