जानिए कैसे शुरू करें एलोवेरा जेल का बिजनेस, इतने फायदे कि खूब है डिमांड, होगा तगड़ा मुनाफा

एलोवेरा जेल से बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनते हैं. यह जेल पारदर्शी और बिना किसी रंग का लिक्विड होता है. एलोवेरा जेल में अमीनो एसिड, एंजाइम्स, विटामिन, हार्मोन्स, मिनरल्स और शुगर होते हैं. आप चाहे तो एलोवेरा से एलोवेरा पाउडर भी बना सकते हैं.

जानिए कैसे शुरू करें एलोवेरा जेल का बिजनेस, इतने फायदे कि खूब है डिमांड, होगा तगड़ा मुनाफा

Thursday March 23, 2023,

3 min Read

आज के वक्त में तेजी से लोग नेचुरल प्रोडक्ट्स की तरफ बढ़ रहे हैं. ऐसे में ऐलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल भी खूब बढ़ रहा है. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) का बिजनेस खूब बढ़ रहा है. अगर आप चाहे तो एलोवेरा जेल का बिजनेस कर सकते हैं और तगड़ी कमाई कर सकते हैं. एलोवेरा जेल से बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनते हैं, तो आप चाहे तो कई सारे प्रोडक्ट की एक पूरी चेन शुरू कर सकते हैं. हालांकि, इससे पहले आपको थोड़े रिसर्च की जरूरत होगी, ताकि सही प्रोडक्ट चुन सकें. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें एलोवेरा जेल बनाने का बिजनेस (How to start Aloe Vera Gel Business) और कितना हो सकता है मुनाफा.

क्या होता है एलोवेरा जेल, कैसे बनता है?

यह जेल पारदर्शी और बिना किसी रंग का लिक्विड होता है, जिसमें खासकर पानी होता है. इसके अलावा एलोवेरा जेल में अमीनो एसिड, एंजाइम्स, विटामिन, हार्मोन्स, मिनरल्स और शुगर होते हैं. इसके बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं, जिसकी वजह से बाजार में इसकी खूब डिमांड होती है. फूड इंडस्ट्री, कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री और टॉयलेट से जुड़ी चीजें बनाने में भी एलोवेरा जेल का खूब इस्तेमाल होता है. 2016 तक एलोवेरा जेल का मार्केट करीब 465 मिलियन डॉलर का था. एलोवेरा जेल को एलोवेरा के पौधे के अंदर से निकले पारदर्शी गूदे से बनाया जाता है. इसके लिए एलोवेरा जेल बनाने की मशीन लगानी होगी.

एलोवेरा पाउडर भी बना सकते हैं

आप चाहे तो एलोवेरा से एलोवेरा पाउडर भी बना सकते हैं. इसका इस्तेमाल त्वचा पर जलन, सनबर्न या इरिटेशन आदि में किया जाता है. एलोवेरा पाउडर में salicylates पाया जाता है, जो दर्द निवारक की तरह काम करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और अन्य मिनरल्स भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इनकी वजह से त्वचा पर लगी चोट तेजी से भरती है, जिसके चलते इसकी डिमांड ज्यादा है. इसका इस्तेमाल कर के कुछ फूड सप्लिमेंट भी बनाए जाते हैं. ऐलोवेरा पाउडर एलोवेरा जेल को ही फ्रीज करने के बाद बनाया जाता है. स्प्रे ड्राइंग और फ्रीज ड्राइंग दो तरीकों से एलोवेरा पाउडर बनाया जाता है.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

एलोवेरा जेल बनाने के बिजनेस में प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए आपको लगभग 6-7 लाख रुपये का निवेश करना पड़ सकता है. बाजार में 1 लीटर एलोवेरा जेल करीब 150 रुपये लीटर के हिसाब से बिकता है. एलोवेरा जेल से आप 20-25 फीसदी तक का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं. एलोवेरा जेल में आपको सिर्फ एक प्रोसेसिंग मशीन की जरूरत होगी और उसके अलावा आपको पैकेजिंग के लिए बॉटल या जार चाहिए होंगे. हर जार या बॉटल पर अपनी ब्रांडिंग जरूर करें, ताकि बिजनेस बड़ा बन सके.

लाइसेंस की पड़ेगी जरूरत

इस बिजनेस में भी आपको FSSAI समेत कुछ लाइसेंस की जरूरत होगी. बड़े लेवल पर बिजनेस करते हैं तो आपको कंपनी को भी रजिस्टर कराना होगा, ट्रेडमार्क लेना होगा और जीएसटी नंबर भी लेना होगा तभी आप बिजनेस आसानी से करते रह पाएंगे. अगर आपको बिजनेस के लिए लोन चाहिए तो आप सरकार के मुद्रा लोन की मदद ले सकते हैं. इस बिजनेस में ज्यादा मुनाफा कमाना है तो आप एलोवेरा सीधे किसानों से खरीद सकते हैं. अगर आप खुद एक किसान हैं तो खुद ही एलोवेरा उगाकर उसका जेल बनाकर बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें
ऐलोवेरा की खेती से होगा 4-8 गुना तक मुनाफा, प्रोसेसिंग प्लांट लगा कर और बढ़ जाएगी कमाई