ट्रैवल एजेंट्स को Air India से झटका, इंसेंटिव घटाकर किया 0.5%

By yourstory हिन्दी
November 02, 2022, Updated on : Wed Nov 02 2022 05:56:02 GMT+0000
ट्रैवल एजेंट्स को Air India से झटका, इंसेंटिव घटाकर किया 0.5%
TAAI ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल को अपने लेटर की एक कॉपी भेजी है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एयर इंडिया (Air India) ने इस वित्त वर्ष के लिए IATA से मान्यता प्राप्त डॉमेस्टिक ट्रैवल एजेंटों के लिए टिकट बिक्री पर सुनिश्चित इंसेंटिव को घटाकर 0.5 प्रतिशत कर दिया है. इस कटौती का ट्रैवल एजेंटों के निकाय TAAI ने विरोध किया है. हालांकि, एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने ट्रैवल एजेंटों को इंसेंटिव कम नहीं किया है.


न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवक्ता का कहना है, "इसके विपरीत, एयर इंडिया ने कुल इंसेंटिव में 10 बेसिस पॉइंट्स की वृद्धि की है. एकमात्र परिवर्तन, इंसेंटिव के स्ट्रक्चर के संबंध में है, जो अब एजेंसियों के प्रदर्शन पर अधिक आधारित है. साथ ही, नई नीति अतिरिक्त 900 IATA एजेंटों को 1.5 प्रतिशत तक प्रॉ​​डक्टिविटी बेस्ड इंसेंटिव अर्जित करने की अनुमति देती है, जो कि पहले की नीति में नहीं था."

फैसला वापस लेने की मांग

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) ने एयर इंडिया से अपने फैसले को तत्काल प्रभाव से वापस लेने और अपने सदस्यों व IATA-मान्यता प्राप्त एजेंटों को न्यूनतम 3 प्रतिशत इंसेंटिव/कमीशन देने का आग्रह किया है. एयरलाइन भारत BSP में 1 प्रतिशत सुनिश्चित इंसेंटिव की पेशकश कर रही थी.


BSP एक प्रणाली है जिसे IATA-मान्यता प्राप्त बिक्री एजेंटों की बिक्री, रिपोर्टिंग और प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने और सरल बनाने के साथ-साथ एयरलाइनों के लिए वित्तीय नियंत्रण व नकदी प्रवाह में सुधार करने के लिए डिजाइन किया गया है. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) एयरलाइनों का एक वैश्विक समूह है.

31 अक्टूबर को जारी हुआ था सर्कुलर

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया ने 31 अक्टूबर को एक सर्कुलर में कहा, "भारत के BSP एजेंटों के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय के लिए सुनिश्चित इंसेंटिव को 1 प्रतिशत से घटाकर 0.5 प्रतिशत (बीएफ+वाईक्यू) करने की मंजूरी दी गई है." संशोधित इंसेंटिव BSP इंडिया एजेंटों द्वारा जारी सभी टिकटों पर एक नवंबर से प्रभावी है.


टीएएआई के एयर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी निपुण अग्रवाल को लिखे पत्र में कहा गया है कि समूह यह देखकर हैरान है कि एयर इंडिया जैसी एयरलाइन ने तत्काल प्रभाव से इंसेंटिव को कम करके केवल 0.5 प्रतिशत कर दिया है. लेटर में कहा गया, "इसके विपरीत हम अपने सदस्य एजेंटों द्वारा एयर इंडिया इन्वेंट्री को बुक करने और बेचने, कुल हवाई किराए के संग्रह के साथ-साथ आईएटीए के माध्यम से भुगतान का आश्वासन देने के लिए किए गए प्रयासों के लिए न्यूनतम 3 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे."

सरकार को भी भेजा लेटर

TAAI ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल को अपने लेटर की एक कॉपी भेजी है. टीएएआई के अनुसार, इसके सदस्य आईएटीए को बैंक गारंटी/वित्तीय सुरक्षा भी प्रदान करते हैं जो एजेंटों को एयरलाइन के टिकट बेचने की अनुमति देता है. टीएएआई ने कहा कि घरेलू क्षेत्रों में टिकट की कीमत औसतन 5,000 से 7,000 रुपये है, 0.5 प्रतिशत मूल किराया 15 रुपये भी नहीं होगा, जो हमारी लागत के एक अंश को पूरा करने में भी मदद नहीं करता है.



Edited by Ritika Singh