Akasa Air के डेटा में लगी सेंध, जानिए क्या बोली कंपनी

7 अगस्त 2022 को विमान परिचालन शुरू करने वाली Akasa Air ने इस गड़बड़ी के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगी है.

Akasa Air के डेटा में लगी सेंध, जानिए क्या बोली कंपनी

Sunday August 28, 2022,

3 min Read

हाल ही में शुरू हुई एयरलाइन आकासा एयर (Akasa Air) के डेटा में सेंध लगने की खबर है. इसकी वजह से कुछ अनाधिकृत लोगों की, कुछ यूजर्स की इनफॉरमेशन तक एक्सेस विकसित हो जाने का मामला सामने आया है. 7 अगस्त 2022 को विमान परिचालन शुरू करने वाली Akasa Air ने इस गड़बड़ी के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगी है और खुद ही नोडल एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) को इस मामले की जानकारी दी है.

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, कंपनी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार 25 अगस्त को लॉगइन और साइन-अप सेवाओं को लेकर कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी सामने आई. इसके चलते आकासा एयर के रजिस्टर्ड यूजर्स की कुछ सूचनाएं जैसे कि लिंग, ई-मेल एड्रेस और फोन नंबर के कुछ अनाधिकृत लोगों को उपलब्ध होने की आशंका जताई गई है.

यात्रा से संबंधित कोई अन्य सूचना नहीं हुई लीक

एयरलाइन ने स्पष्ट किया है कि इन जानकारियों के अलावा यात्रा से संबंधित कोई अन्य सूचना, यात्रा रिकॉर्ड या पेमेंट इनफॉरमेशन उजागर नहीं हुई है. घटना की जानकारी मिलते ही आकासा एयर ने तुरंत प्रभाव से अपने सिस्टम के एसोसिएटेड फंक्शनल एलिमेंट्स को पूरी तरह शट डाउन कर अनाधिकृत एक्सेस को रोक दिया. यह भी कहा गया कि इस समस्या से निपटने के लिए अतिरिक्त कंट्रोल्स भी एड किए गए हैं और लॉग इन व साइन अप सेवाओं को फिर शुरू कर दिया गया है. विमानन कंपनी ने घटित हुए वाकये के लिए माफी मांगी है और कहा है कि सिस्टम सिक्योरिटी और कस्टमर इनफॉरमेशन की सुरक्षा सर्वोपरि है.

हाल ही में राकेश झुनझुनवाला कह गए अलविदा

हाल ही में शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और आकासा एयर में सबसे बड़े हिस्सेदार राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का निधन हुआ है. 14 अगस्त को मुंबई में उन्होंने अंतिम सांस ली. आकासा एयर ब्रांड नाम से SNV एविएशन प्राइवेट लिमिटेड भारतीय विमानन सेक्टर में उतरी है. कंपनी के फाउंडर व सीईओ विनय दुबे (Vinay Dube) हैं. आकासा में सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा की है. दोनों की मिलाकर कुल हिस्‍सेदारी 45.97 फीसदी है. विनय दुबे, संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीएआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा भी इसमें प्रमोटर हैं. Akasa Air की पहली हवाई सेवा मुंबई-अहमदाबाद रूट पर शुरू हुई. Akasa Air को 7 जुलाई को विमानन नियामक DGCA से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिला था. अक्टूबर 2021 में इसे नागरिक उड्डयन मंत्रालय से हवाई परिचालन के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र मिला था. Akasa Air की ओर से ऑर्डर किए गए 72 Boeing 737 MAX एयरप्लेन्स में CFM का LEAP-1B इंजन है.


Edited by Ritika Singh