D2C पर्सनल केयर स्टार्टअप Clensta ने जुटाए 75 करोड़ रुपये

इस प्री-सीरीज़ बी राउंड का नेतृत्व TradeCred ने किया जबकि और संयुक्त अरब अमीरात के शाही परिवार के शेख मोहम्मद इब्राहिम अब्दुलअज़ीज़ बिन इब्राहिम अलमुल्ला ने सह-नेतृत्व किया; अन्य निवेशकों में Ex-Im Bank of India, Mumbai Angels, Keiretsu, LetsVenture, O2 VC Fund और अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा शामिल हैं.

गुड़गांव स्थित डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर पर्सनल केयर स्टार्टअप Clensta International Pvt. Ltd. ने हाल ही में 75 करोड़ रुपये (डेट और इक्विटी) जुटाए हैं.

इस ताजा फंडिंग राउंड के साथ ही भारतीय स्टार्टअप इंडस्ट्री को आशा की एक नई किरण मिली है, जो इस समय फंडिंग के मुश्किल दौर से गुजर रही है. TradeCred के नेतृत्व में और संयुक्त अरब अमीरात के शाही परिवार के सह-नेतृत्व में, इस फंडिंग राउंड में Ex-Im Bank of India, Mumbai Angels, Keiretsu, LetsVenture और O2 VC Fund जैसे अन्य निवेशकों की भी भागीदारी देखी गई.

विश्वसनीयता बढ़ाने और अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए, Clensta ने हाल ही में अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का निवेशक, भागीदार और ब्रांड एंबेसडर के रूप में स्वागत किया है.

Clensta की स्थापना 2016 में पुनीत गुप्ता द्वारा की गई थी, जिन्होंने भारत में क्रांतिकारी जल रहित स्वच्छता तकनीक की शुरुआत की, जिसमें रक्षा और स्वास्थ्य देखभाल कंपनियों द्वारा अपनाए गए जल रहित शरीर स्नान और कुल्ला-मुक्त शैंपू जैसे ज़ीरो-वाटर पर्सनल केयर ऐप्लीकेशंस की एक सीरीज़ शुरू की गई.

Clensta के फाउंडर और सीईओ पुनीत गुप्ता ने कहा, “हमें अपने हालिया फंडरेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है और हम उन निवेशकों के आभारी हैं जिन्होंने पर्सनल केयर इंडस्ट्री में क्रांति लाने के Clensta के दृष्टिकोण में अपना विश्वास दिखाया है. यह अच्छी ख़बर ऐसे समय में आई है जब भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम में काफी तनाव है और हमें उम्मीद है कि स्टार्टअप इंडस्ट्री के लिए यह सकारात्मक घोषणा नए दरवाजे और रास्ते खोलेगी. यह फंडिंग अब हमें कारोबार बढ़ाने, राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांड जागरूकता को मजबूत करने और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों भौगोलिक क्षेत्रों में हमारे मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन प्रयासों को मजबूत करने में सक्षम करेगा.”

2016 में लॉन्च होने के बाद से, Clensta ने अब तक IAN & IAN fund, IPV, VCats, Hem Securities, IIT Delhi और US-AID की भागीदारी से 105 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

यूएई के शाही परिवार के महामहिम शेख मोहम्मद इब्राहिम अब्दुलअज़ीज़ बिन इब्राहिम अलमुल्ला ने कहा, “Clensta की प्रगति प्रतिस्पर्धी पर्सनल केयर इंडस्ट्री में यथार्थवादी विकास पथ को दर्शाती है. इनोवेशन, रणनीतिक विस्तार और साझेदारी के प्रति उनका समर्पण उन्हें निरंतर सफलता की ओर ले जाता है. हमें उम्मीद है कि हमारे सहयोग के माध्यम से Clensta को अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार करने और दुनिया भर के उपभोक्ताओं के लिए अपने क्रांतिकारी प्रोडक्ट्स को पेश करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.”

TradeCred के हार्दिक शाह ने कहा, “हम Clensta के साथ इस यात्रा के लिए उत्साहित हैं और भारत और विश्व स्तर पर अपने कारोबार के विस्तार और विकास में उनका समर्थन करने के लिए तत्पर हैं. जिस चीज ने हमें ब्रांड की ओर आकर्षित किया, वह उनकी यूएसपी थी, जो विज्ञान-समर्थित, नए प्रोडक्ट बनाने के लिए प्रकृति और टेक्नोलॉजी को संयोजित करना है, जो किफायती और प्रभावी हैं.

Clensta का दावा है कि इसने वित्त वर्ष 2023 में अपनी आय में 100% की वृद्धि की और वित्त वर्ष 24 में 3 गुना वृद्धि करने की योजना बनाई है.

यह भी पढ़ें
निश्चल शेट्टी के Shardeum ने जुटाई 5.4 मिलियन डॉलर की फंडिंग