आनंद महिन्द्रा की #EnterpRISEBharat पहल: माइक्रो एंटरप्राइजेस के लिए 25 लाख तक का निवेश पाने का मौका

आनंद महिन्द्रा ने कहा है कि बजट 2023 में MSMEs पर फोकस को देखते हुए, प्राइवेट सेक्टर के लिए जरूरी है कि वह आगे आए और इनोवेटिव माइक्रो बिजनेसेज को सपोर्ट करे.

आनंद महिन्द्रा की #EnterpRISEBharat पहल: माइक्रो एंटरप्राइजेस के लिए 25 लाख तक का निवेश पाने का मौका

Monday February 06, 2023,

3 min Read

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप (Mahindra & Mahindra) के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा (Anand Mahindra) ने देश के छोटे कारोबारों को सपोर्ट करने के लिए एक पहल की है. आनंद महिन्द्रा ने ट्विटर पर एक इनीशिएटिव #EnterpRISEBharat शुरू किया है. इसके माध्यम से एक छोटे कारोबार में 25 लाख रुपये तक का निवेश किए जाने या उसे ग्रांट प्राप्त करने में मदद करने का प्लान है.

आनंद महिन्द्रा ने हाल ही में ट्विटर पर कुछ ट्वीट किए हैं. इनमें उन्होंने #EnterpRISEBharat इनीशिएटिव से जुड़ीं डिटेल और इसकी शर्तों पर रौशनी डाली है. दरअसल नवंबर 2022 में आनंद महिन्द्रा के ट्विटर पर 1 करोड़ फॉलोअर्स पूरे होने पर एक यूजर ने उन्हें सलाह दी थी कि वह अपनी ट्विटर फैमिली का भारत के भले के लिए और ज्यादा इस्तेमाल करें.

सलाह पर किया अमल

इस सलाह पर अमल करते हुए आनंद महिन्द्रा ने हाल ही में ट्वीट करते हुए कहा कि माइक्रो एंटरप्राइजेस, अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं. जरूरतमंद माइक्रो एंटरप्राइजेस को सपोर्ट करने में मदद करना, ट्विटर फैमिली द्वारा की जा सकने वाली बेस्ट सर्विस है. उन्होंने आगे कहा, 'बजट 2023 में MSMEs पर फोकस को देखते हुए, प्राइवेट सेक्टर के लिए जरूरी है कि वह आगे आए और इनोवेटिव माइक्रो बिजनेसेज को सपोर्ट करे. इसलिए मैं 10 करोड़ रुपये के कॉर्पस के साथ एक इनीशिएटिव #EnterpRISEBharat शुरू कर रहा हूं. यह पात्र माइक्रो एंटरप्राइजेस में से हर एक में 25 लाख रुपये तक का निवेश करेगा.' इस इनीशिएटिव के लिए एक ट्विटर हैंडल @ERISEBharat भी क्रिएट किया गया है. आधिकारिक अपडेट्स इसी ट्विटर हैंडल पर आएंगे.

ट्विटर यूजर्स कैसे करेंगे मदद

आनंद महिन्द्रा ने ट्विटर यूजर्स से अपील की है कि अगर वे किसी ऐसे माइक्रो एंटरप्राइज को जानते हैं जो अच्छा काम कर रहा है, यूनीक और इनोवेटिव है और निवेश पाने का हकदार है तो उसे इनीशिएटिव के तहत नॉमिनेट किया जाए. इसके लिए उन्होंने जो स्टेप बताए हैं, वे इस तरह हैं...

  • भारत में बेस्ड किसी छोटे कारेाबार को एंटर या नॉमिनेट करने के लिए उसकी स्टोरी, फोटो/वीडियो के साथ #EnterpRISEBharat हैशटैग के साथ आनंद महिन्द्रा के ट्वीट के रिस्पॉन्स में ट्वीट करें.
  • एंट्री, ट्वीट के रूप में होनी चाहिए और फोटो या वीडियो इस बारे में होना चाहिए कि वह कारोबार कैसे यूनीक व इनोवेटिव है.
  • अगर एंट्री शॉर्टलिस्ट होती है तो शॉर्टलिस्ट होने वाले कारोबार को @ERISEBharat की ओर से एक डायरेक्ट मैसेज आएगा, जिसमें संबंधित कारोबार के बारे में डिटेल्स मांगी जाएंगी.
  • फाइनल्स के लिए शॉर्टलिस्ट की गईं एंट्रीज का वेरिफिकेशन किया जाएगा.
  • ग्रांट या 25 लाख रुपये के निवेश को पाने के लिए फाइनल एंट्रीज को इवैल्युएशन प्रॉसेस से गुजरना होगा.

मिलने लगी हैं एंट्रीज

आनंद महिन्द्रा की अपील पर ट्विटर यूजर्स ने छोटे कारोबारों की मदद के लिए #EnterpRISEBharat इनीशिएटिव में हिस्सा लेना शुरू कर दिया है. @ERISEBharat ट्विटर हैंडल पर एं​ट्रीज आने लगी हैं. विभिन्न सेक्टर्स में संचालन कर रहे छोटे और माइक्रो एंटरप्राइजेस के बारे में लोग डिटेल शेयर रहे हैं.