Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

कैसे भारतीय भाषाओं को पढ़ाने में मददगार साबित हो रहा है Bhasha Sangam ऐप

Bhasha Sangam को अक्टूबर 2021 में बेंगलुरु स्थित एडटेक फर्म Multibashi और भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। यह असमिया, कश्मीरी, हिंदी, डोगरी, मैथिली और मणिपुरी सहित 22 भारतीय भाषाओं को पढ़ाने की पेशकश करता है।

Prasannata Patwa

रविकांत पारीक

कैसे भारतीय भाषाओं को पढ़ाने में मददगार साबित हो रहा है Bhasha Sangam ऐप

Friday January 14, 2022 , 5 min Read

कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक नई भाषा सीखना हमारे मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर जब हम बड़े होते हैं। नई भाषाएं सीखने से हमारे मस्तिष्क को अधिक जानकारी संसाधित करने में मदद मिल सकती है, जिससे यह अधिक चुस्त हो जाता है।

हालांकि, Duolingo जैसे ऐप के साथ लैंग्वेज स्कूल अक्सर खुद को फ्रेंच, जर्मन या स्पेनिश जैसी विदेशी भाषाओं को पढ़ाने तक ही सीमित रखते हैं। भारत 121 भाषाओं का घर है - उनमें से 22 आधिकारिक हैं - और प्रत्येक की अपनी भाषाई शैली है, जिसमें ज्ञान का एक विशाल भंडार है।

Bhasha Sangam, एक भाषा सीखने वाला ऐप जो लोगों को भारतीय भाषा सीखने और बोलने में मदद करता है।

ऐप को अक्टूबर 2021 में बेंगलुरु स्थित एडटेक फर्म Multibhashiऔर भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। यह असमिया, कश्मीरी, हिंदी, डोगरी, मैथिली और मणिपुरी सहित 22 आधिकारिक भाषाओं को पढ़ाता है।

वर्तमान में, Google Play Store के अनुसार, Bhasha Sangam के 3.6 रेटिंग के साथ 100,000 से अधिक डाउनलोड हैं। इसे या तो Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐप कैसे काम करता है?

ऐप डाउनलोड करने के बाद, यह हारमोनियम पर बजने वाली धुन के साथ आपका स्वागत करता है। साइन अप के लिए ओटीपी का उपयोग करके मोबाइल नंबर के सत्यापन के साथ-साथ आपका पूरा नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना आवश्यक है - जो आसान और तेज है।

तीन रंगों वाला इंटरफ़ेस उन 22 भाषाओं की सूची दिखाता है जो ऐप सिखाने के लिए प्रदान करता है। Bhasha Sangam की शिक्षा की डिफ़ॉल्ट भाषा अंग्रेजी है, लेकिन इसे हिंदी, गुजराती और बांग्ला सहित सात अन्य भाषाओं में बदला जा सकता है।

YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

कश्मीर का दौरा करने और संस्कृति से मोहित होने के बाद, इस लेखक ने कश्मीरी सीखना शुरू किया।

एक बार जब आप भाषा का चयन कर लेते हैं, तो दो आभासी शिक्षक - वाणी और भारत - भाषा के बारे में कुछ विवरण साझा करते हैं। पृष्ठभूमि की जानकारी में उन स्थानों की संख्या शामिल होती है जहां भाषा बोली जाती है, बोलियों की संख्या और इसकी उत्पत्ति का इतिहास।

Bhasha Sangam उपयोगकर्ताओं को एक के बाद एक श्रेणी में महारत हासिल करने में सक्षम बनाकर भाषा सिखाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 'Greeting' श्रेणी में सही उत्तर दे सकते हैं, तो आपको 'Small Talk' आदि में पदोन्नत किया जाएगा।

Phone, Hobbies, New City, Distress, और Travel सहित 20 श्रेणियां हैं - जिन्हें सीखने के स्तर के रूप में माना जा सकता है।

'Greetings' में, आप सीखेंगे कि 'सुप्रभात', 'शुभ रात्रि', 'आई एम सॉरी', और 'नया साल मुबारक हो, जैसे शब्दों को कैसे बोलें। ये चरण अंग्रेजी में दिखाई देते हैं, जो बदलने तक डिफ़ॉल्ट निर्देश भाषा है, और कश्मीरी में, उच्चारण को समझने के लिए एक ऑडियो क्लिप के साथ सीखने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से वाक्यांश को दोहराना होगा।

Bhasha Sangam इन वाक्यांशों को पढ़ाते समय वर्तनी या आप अपनी चुनी हुई भाषा को लिखना कैसे सीख सकते हैं, सहित विवरण में नहीं मिलता है। आप इन शब्दों को बिना यह जाने कि उन्हें कैसे लिखना है या भाषा के व्याकरण संबंधी नियमों को समझे बिना सीख सकते हैं।

क्रेडिट: YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

ऐप के मुफ्त पाठ प्रमुख रूप से आपको कुछ वाक्यांश सीखने के लिए टूल प्रदान करते हैं, जो काम आ सकते हैं। यदि आप अधिक मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो Bhasha Sangam लाइव कक्षाएं भी प्रदान करता है। छात्र लाइव सत्र को आजमाने के लिए डेमो क्लास लेकर शुरुआत कर सकते हैं और फिर सशुल्क कक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं।

एक एकल सत्र 99 रुपये से शुरू होता है, और 90 कक्षाओं के लिए 15,999 रुपये तक जाता है। पारंपरिक भाषा सीखने के तरीकों पर वापस जाते हुए, कक्षाओं को भी विभिन्न स्तरों में विभाजित किया गया है।

प्रत्येक स्तर, फ्री वर्जन में, कुछ परीक्षणों से भरपूर है। सही उत्तर अगले स्तर तक ले जा सकते हैं और सभी 22 स्तरों को पूरा करने से आपको भारत सरकार से एक प्रमाण पत्र मिलता है। यह आपके पाठ्यक्रम के पूरा होने को प्रमाणित करता है।

निष्कर्ष

Bhasha Sangam उपयोग में आसान ऐप है। इसकी तेज़ साइन-इन प्रक्रिया, आसान नेविगेशन और न्यूनतम डिज़ाइन उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा काम कर सकता है।

भाषा की पेशकश भी व्यापक है क्योंकि यह देश के सभी क्षेत्रों को छूती है। उदाहरण के लिए, यदि आप केरल जाने की योजना बना रहे हैं तो आप मलयालम में महारत हासिल कर सकते हैं - चाहे आप कहीं भी रहें।

यह Bhasha Sangam के उद्देश्य से जुड़ा है, जो भारतीय भाषाओं को आसानी से सीखने में सक्षम बनाना है। हालाँकि, ऐप केवल अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त संस्करण में कुछ वाक्यांश प्रदान करता है।

साथ ही, यह लेखक शब्दों को लिखना सीखना, भाषा की वर्णमाला को समझना, साथ ही बातचीत करने के लिए आवश्यक व्याकरण संबंधी नियमों को सीखना पसंद करता, हालाँकि, ऐप में मुफ्त संस्करण के लिए सुविधाएँ नहीं थीं।

यह LingoDeer से अलग है- जो वास्तव में उपयोगकर्ताओं को अक्षर और शब्द लिखना सिखाता है, और व्याकरण पर भी ध्यान केंद्रित करता है- जबकि अन्य भाषाओं के बीच कोरियाई और जापानी पढ़ाता हैं।

Bhasha Sangam पर वास्तव में एक भाषा में महारत हासिल करने के लिए, आपको भुगतान किए गए पाठ्यक्रमों को चुनना होगा जहां एक शिक्षक आपके लिए इन संदेहों को स्पष्ट करने में सक्षम होगा। लेकिन अगर आप पूरे भारत के एक राज्य में रह रहे हैं और स्थानीय भाषा नहीं जानते हैं, तो Bhasha Sangam बहुत मददगार हो सकता है।