[ऐप फ्राइडे] यूजर्स को मेंटल हेल्थ, लाइफ स्टाइल के मुद्दों से निपटने में मदद करता है InnerHour ऐप

मुंबई का यह ऐप, Google Play Store पर दस लाख से अधिक डाउनलोड के साथ, वेंचर कैपिटल फर्म Lightbox द्वारा समर्थित है।

Prasannata Patwa

रविकांत पारीक

[ऐप फ्राइडे] यूजर्स को मेंटल हेल्थ, लाइफ स्टाइल के मुद्दों से निपटने में मदद करता है InnerHour ऐप

Friday October 15, 2021,

6 min Read

जबकि डिप्रेशन और चिंता कई लोगों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा है, COVID-19 महामारी ने लॉकडाउन के साथ मिलकर तनाव से मुकाबला करना कठिन बना दिया क्योंकि इसने मानवीय बातचीत को खत्म कर दिया।


लंबे समय तक काम करने और आर्थिक अनिश्चितता के कारण घर से काम करने से तनाव के स्तर में वृद्धि हुई। महामारी की दूसरी लहर कई लोगों के लिए और भी चुनौतीपूर्ण थी क्योंकि लोगों को अपनों को खोने का सामना करना पड़ा था। बेड्स की कमी ने चिंता को और बढ़ा दिया।


Indian Psychiatry Society द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, अप्रैल में मानसिक स्वास्थ्य (mental health) से संबंधित मामलों में कम से कम 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।


महामारी के बीच, मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के क्षेत्र में कुछ स्टार्टअप ने विकास देखा है क्योंकि लोग मदद पाने के लिए डिजिटल चैनलों की ओर रुख करते हैं।


InnerHour, 2017 में लॉन्च किया गया एक ऐप, अन्य मेंटल हेल्थ और लाइफ स्टाइल के मुद्दों के बीच, डिप्रेशन, चिंता और सोने में कठिनाइयों से निपटने में पेशेवर सहायता प्रदान करता है।


इस साल फरवरी में, प्लेटफॉर्म ने वेंचर कैपिटल फर्म Lightbox Ventures से सीरीज A फंडिंग राउंड में 5.2 मिलियन डॉलर जुटाए।


Google Play Store पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में ऐप के एक मिलियन से अधिक डाउनलोड और 4.5 रेटिंग हैं।

कैसे काम करता है ऐप?

InnerHour को आईओएस या गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार डाउनलोड हो जाने पर, ऐप आपको लॉग इन करने के लिए कहेगा। शुरूआत करने के लिए आप Gmail आईडी, Facebook अकाउंट या किसी अन्य ईमेल का उपयोग कर सकते हैं।


ऐप तब "मानसिक स्वास्थ्य लक्ष्यों" की एक सूची प्रदान करता है, जिसमें डिप्रेशन पर काबू पाना, चिंता को दूर करना, तनाव से निपटना और बेहतर नींद लेना शामिल है।


इस लेखक ने Sleeping Better को चुना। InnerHour तब नींद के महत्व और ऐप कैसे मदद कर सकता है, के बारे में एक छोटा सा संक्षिप्त विवरण प्रदान करता है।


ऐप फिर कुछ योजनाओं का सुझाव देता है, जहां आप या तो इस मुद्दे पर खुद काम कर सकते हैं या पेशेवर मदद ले सकते हैं। आप मुद्दे की गंभीरता के आधार पर एक योजना चुन सकते हैं। यदि समस्या गंभीर है तो आप ‘I want to talk to a therapist’ या ‘I need medication support’ पर क्लिक कर सकते हैं।

 Credit: YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

चूंकि नींद की समस्या बहुत गंभीर नहीं थी, इसलिए इस लेखक ने 'मैं अपनी मर्जी से काम करना चाहता हूं' योजना को चुना। InnerHour तब मामले की गंभीरता को समझने के लिए एक क्विक सर्वे करता है। सर्वे के प्रश्न नींद की आदतों, दिन-प्रतिदिन की जीवन शैली और सोने से पहले की जाने वाली गतिविधियों आदि पर आधारित हैं। यह तब एक व्यक्तिगत योजना के बाद एक मूल्यांकन प्रदान करता है। नींद के मामले में, योजना में चार सप्ताह का पाठ्यक्रम शामिल था जिसमें विभिन्न अभ्यास शामिल थे।


पहला दिन अभ्यास का एक प्री-रिकॉर्डेड ऑडियो क्लिप था, जिसे यूजर को बिस्तर पर जाने से पहले सुनना चाहिए। 7-8 मिनट की 'Awareness of Breath' क्लिप सोने की कोशिश में अधिक उपस्थित होने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है।


यह लेखक गाना सुनते ही चंद मिनटों में चैन की नींद सो रहा था। जबकि पहले दिन का कोर्स मुफ्त है, बाकी की योजना एक पेवॉल के पीछे है।


लेकिन यहां तक ​​​​कि एक पेवॉल के पीछे होने के बावजूद, कई अन्य चीजें हैं जो आप अभी भी फ्री वर्जन के साथ कर सकते हैं। टॉप बार आपको अपने मुद्दों के बीच स्विच करने देता है। फिर टॉप बार के नीचे '2021 Well-being guide’ टाइटल वाली एक बार, आपको Keeping Loneliness at Bay, Cultivating Resilience, Building Emotional Intelligence, और Hope for the New Year सहित कई अन्य पाठ्यक्रमों का पता लगाने देती है।


आप इनमें से किसी एक कोर्स को साइड में करना चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बार जब आप ‘Keeping Loneliness at Bay’ कोर्स पर टैप करते हैं, तो InnerHour बताता है कि आप अकेलापन क्यों महसूस कर रहे हैं और आप इससे कैसे निपट सकते हैं। पाठ्यक्रम को दैनिक अभ्यासों में विभाजित किया गया है, जो आपके विश्वास का सर्वे करते हैं और आपको उसी के लिए एक समाधान देने का प्रयास करते हैं।

Credit: YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

जैसे ही आप होम पेज पर आगे स्क्रॉल करते हैं, आपको एक मूड ट्रैकर, आपकी स्वास्थ्य संबंधी चिंता से संबंधित अतिरिक्त पाठ्यक्रम, एक ब्लॉग और एली (Allie) नाम का एक चैटबॉट मिलेगा, जो फिर से उन सभी मुद्दों का समाधान प्रदान करता है जिनसे आप निपट सकते हैं।

निष्कर्ष

InnerHour को किसी पेशेवर के साथ जुड़ने से पहले लोगों को उनके मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को समझने के लिए पहले कदम के रूप में डिज़ाइन किया गया है। पूरे ऐप की भाषा ऐसा महसूस करती है कि एक चिकित्सक (therapist) दूसरी तरफ है, हालांकि आप जानते हैं कि ये सभी एल्गोरिदम हैं।


यह InnerHour को एक मैकेनिकल ऐप को एक बहुत ही व्यक्तिगत स्पर्श देने में मदद करता है और यदि आप पहली बार मानसिक-स्वास्थ्य के मुद्दों से निपट रहे हैं तो यह आपको आराम देगा। चैटबॉट यह भी निर्दिष्ट करता है कि वह एक मशीन है लेकिन आपको सही समाधान के लिए मार्गदर्शन कर सकती है, और सबसे अधिक संभावना है कि वह करती है।


ऐप बेहतर यूजर इंटरफेस के साथ अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। हालांकि इसमें साफ-सुथरे रंग हैं, यह अन्य मेडिटेशन और मेंटल हेल्थ-केंद्रित ऐप्स के समान दिखता है। विशेष रूप से इंटरफ़ेस जहां स्लीप ऑडियो क्लिप चल रहा था, मेडिटेशन ऐप Headspace के यूजर इंटरफेस जैसा दिखता था।


कुल मिलाकर यह उपयोग करने के लिए एक अच्छा ऐप है, भले ही आप केवल फ्री वर्जन का उपयोग कर रहे हों। लेकिन फिर, अगर आपको गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो चिकित्सक की तलाश करें।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।