[ऐप फ्राइडे] यह ऐप आपको असली पैसे के बिना शेयर बाजार को समझना सिखाता है

By Rashi Varshney & रविकांत पारीक
October 08, 2021, Updated on : Fri Oct 08 2021 11:17:03 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] यह ऐप आपको असली पैसे के बिना शेयर बाजार को समझना सिखाता है
बेंगलुरु स्थित StockGro 10 लाख रुपये के वर्चुअल मनी के साथ शेयर बाजार के प्रति उत्साह प्रदान करता है और उन्हें कई पोर्टफोलियो बनाने, अपनी दक्षता साबित करने के लिए साथियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और जीतने की रणनीति बनाने पर रियल-मनी रिवार्ड्स जीतने की अनुमति देता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सबसे अच्छे निवेश विकल्प की तलाश करने वाले निवेशकों की नजर हमेशा शेयरों पर होती है, लेकिन ज्ञान की कमी और अपनी मेहनत की कमाई को खोने के डर के कारण उन्हें चुनने की हिम्मत कभी नहीं हुई।


लेकिन तकनीक और जागरूकता इसे बदल रही है - अर्थव्यवस्था पर महामारी की मार के बावजूद।


पिछले महीने, जब BSE Sensex पहली बार 60,000 अंक से ऊपर बंद हुआ था, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि "भारतीय शेयर बाजार में विश्वास बढ़ रहा था"।


National Stock Exchange में दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम में व्यक्तिगत निवेशकों की हिस्सेदारी 2020-21 में पिछले साल के 39 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गई। Central Depository Services Limited ने फरवरी 2020 और जून 2021 के बीच 20 मिलियन नए निवेशक खाते जोड़े।


रुचि बढ़ रही है, और बैंगलोर स्थित फिनटेक स्टार्टअप StockGro का लक्ष्य अपने सामाजिक निवेश गेमिंग प्लेटफॉर्म के साथ इसे टैप करना है।


स्टॉकग्रो शेयरों में निवेश करने के इच्छुक उपयोगकर्ताओं के लिए दो प्रमुख बाधाओं को दूर करने के लिए काम कर रहा है - फाइनेंस की समझ की कमी और पैसे खोने की आशंका।


इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को निवेश करने से पहले सीखने में मदद करना, उन्हें विशेषज्ञों का अनुसरण करने, नई रणनीतियों की खोज करने और पेशेवरों की तरह अपने पोर्टफोलियो का निर्माण करने की अनुमति देना है। अंतिम विचार बिना किसी वास्तविक धन को शामिल किए, स्टॉक खरीदने और बेचने की पूरी यात्रा को समझाना है।


ऐप शेयर बाजार के उत्साही लोगों को कई पोर्टफोलियो बनाने और अपनी दक्षता साबित करने और रियल-मनी रिवार्ड जीतने के लिए साथियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने देता है।


Android और iOS पर उपलब्ध, कंपनी का दावा है कि उसके पास 35 लाख से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स हैं, जिन्होंने जून 2020 में स्थापना के बाद से 891,71 करोड़ रुपये की ट्रेडिंग वॉल्यूम को पार कर लिया है।

आएँ शुरू करें

कोई भी मोबाइल नंबर के माध्यम से साइनअप के साथ ऐप का उपयोग शुरू कर सकता है। चूंकि वित्तीय विवरण महत्वपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए ऐप पिन-प्रोटेक्टेड है।


होमपेज इस बात का एक स्नैपशॉट है कि ऐप किस बारे में है, और दैनिक चुनौतियों के लिए दिन के विजेताओं को पेश करता है। ऐप मेकर्स का दावा है कि ये इनाम प्रतिदिन 5 लाख रुपये के बराबर हैं। यदि आप स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो आप ट्रेंडिंग स्टॉक, सबसे हॉट स्टॉक, 52-सप्ताह के निम्न और उच्च स्टॉक, ट्रेंडिंग पोर्टफोलियो आदि देखेंगे।


होम पेज पर कई टैब के अपने कार्य होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण टैब - नीचे पोर्टफोलियो बटन - में आपके पास मौजूद वर्चुअल 'funds' का विवरण है। ऐप आपको आरंभ करने के लिए 10 लाख रुपये देता है, और आप अपने पोर्टफोलियो में स्टॉक जोड़ने के लिए "money" का उपयोग कर सकते हैं।


उदाहरण के लिए, हमने कुछ - ONGC, UPL, और HDFC को जोड़ा। खरीदारी का अनुभव बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि Zerodha जैसे किसी भी उचित डीमैट ऐप; आप रीयल-टाइम शेयर की कीमत, ऑर्डर का प्रकार, मात्रा, बाजार की गहराई और कंपनी के चार्ट देख सकते हैं।


यह अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि आप बिना पैसे खर्च किए अपनी स्किल्स को टेस्ट कर सकते हैं। समय के साथ, आप यह भी जानेंगे कि आप इक्विटी मार्केट में कैसा कर रहे हैं। सबसे अच्छी बात? केवल बाजार से परिचित होने के लिए आपको डीमैट खाते की आवश्यकता नहीं है।

सोशल, गेमिंग और लर्निंग

ऐप का अरेना (arena) सेक्शन आपको दैनिक पोर्टफोलियो चुनौतियों में भाग लेने देता है, जहां आप रियल-मनी रिवार्ड्स अर्जित कर सकते हैं। आपको बस एक पोर्टफोलियो का चयन करना है और स्टॉक जोड़ना है। इन चुनौतियों का समय शेयर बाजारों के समान है: सुबह 9.35 बजे से दोपहर 3.25 बजे तक।

f

विजेताओं का फैसला रिटर्न के आधार पर किया जाता है। चुनौतियों में अधिकतम 20,000 उपयोगकर्ता और न्यूनतम 10,000 उपयोगकर्ता भाग ले सकते हैं; सभी को रैंक के आधार पर इनाम मिलता है। शीर्ष तीन-चार रैंक के अलावा, 5 और 2000 रैंक के बीच के उपयोगकर्ताओं को समान इनाम मिलेगा; रैंक ब्रैकेट जारी है।


इसलिए, यदि चुनौती का पूल मूल्य 1 लाख रुपये है, तो उपयोगकर्ता अभी भी एक छोटी राशि कमाएगा, चाहे वह 10 रुपये हो या 800 रुपये। यह रियल मनी को खर्च किए बिना आपके पोर्टफोलियो और रणनीतियों का परीक्षण करने का एक शानदार तरीका साबित होता है।


ऐप में एक सोशल सेगमेंट भी है, जहां उपयोगकर्ता एक-दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं, प्लेटफॉर्म पर वास्तविक निवेशकों और इनफ्लुएंसर्स के साथ अपनी रणनीतियों की जांच कर सकते हैं और शेयर बाजार के बारे में जान सकते हैं।

प्रासंगिकता और गुणवत्ता

ऐप में निवेश से संबंधित विषयों पर प्रासंगिक समाचार और शिक्षा सामग्री है, जैसे इंट्राडे ट्रेडिंग, शॉर्ट सेल, तकनीकी और मौलिक विश्लेषण, और बहुत कुछ। यह इक्विटी बाजार के बारे में अधिक जानने और आरंभ करने के लिए गहन ट्यूटोरियल और शिक्षण सामग्री प्रदान करता है।


दिलचस्प बात यह है कि स्टॉकग्रो IIMs, VIT, और Christ University जैसे 100 से अधिक शीर्ष बिजनेस स्कूलों और कॉलेजों के लिए भी एक पार्टनर है, और छात्रों को व्यापार और निवेश सीखने देता है। यह प्रस्ताव पर सामग्री की गुणवत्ता का प्रमाण है।


कुल मिलाकर, ऐप में उपयोग में आसान यूजर इंटरफेस है, लेकिन हमें लगता है कि इसमें अधिक अव्यवस्थित डिजाइन हो सकता था। हालाँकि, यह व्यावहारिक है क्योंकि यह अनुभव वास्तविक स्टॉक ट्रेडिंग के लिए काम आ सकता है, जिसे लेनदेन के लिए सिस्टम या ऐप पर बहुत अधिक नेविगेशन की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

इस समय, व्हाट्सएप जैसे ऐप के माध्यम से लोग एक-दूसरे के साथ स्टॉक पर चर्चा करते हैं, लेकिन स्टॉकग्रो बहुत व्यापक तरीके से एक जगह की पूर्ति कर रहा है। बिगिनर्स लोगों के लिए ऐप जरूर रिकमेंड की जाती है। रियल ट्रेडर्स भी पोर्टफोलियो के साथ प्रयोग करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।


सबसे अच्छी बात यह है कि रियल मनी का उपयोग किए बिना लाखों के शेयरों को टेस्ट करना संभव है। ऐप आपको एक प्रभावशाली और विशेषज्ञ बनने का मौका भी देता है, क्योंकि आप कुशल होने के बाद दूसरों का मार्गदर्शन कर सकते हैं और अपना समुदाय बना सकते हैं।


स्टॉकग्रो को रियल स्टॉक-ट्रेडिंग वातावरण बनाने के लिए पांच स्टार मिलते हैं, या इसे सोशल और गेमिंग तत्व के साथ 'मॉक ट्रेडिंग' कहते हैं। तो रिस्क-फ्री ट्रेडिंग और गेमिंग का आनंद लेने के लिए ऐप को आज़माएं!


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें