[ऐप फ्राइडे] जानिए Atmanirbhar Apps के बारे में, जिसके जरिए आप सर्च कर सकते हैं मेड इन इंडिया ऐप्स

Mitron, जिसे कि भारत में TikTok को रिप्लेस करने के लिये बनाया गया था, के बाद कंपनी ने Atmanirbhar Apps को लॉन्च किया जो कि मेड इन इंडिया ऐप्स पर स्पॉटलाइट डालता है, और लोकल बिजनेसेस और डेवलपर्स को Google Play Store पर सर्च करने में मदद करता है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

यदि हम गौर करें उस शब्द पर जिसे हमने इस वर्ष लॉकडाउन के बाद सबसे ज्यादा बार सुना है, तो वह है आत्मनिर्भर।


मई में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ युद्ध लड़ने और जीतने के लिए आत्मनिर्भरता प्राप्त करने का आह्वान किया, जिसमें कहा गया कि भारत में न केवल कोरोनावायरस युद्ध जीतने की क्षमता है, बल्कि महामारी के बाद एक वैश्विक नेता के रूप में भी उभर सकता है।


और जब सरकार ने देश के "संप्रभुता और सुरक्षा" के लिए खतरा पैदा करने के लिए शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे TikTok, WeChat, और Helo सहित कई चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया, तब भी ऐप्स के लिए आत्मनिर्भर एक मंत्र बन गया


इस समय के दौरान उभरे कई होमग्रोन ऐप्स में Mitron TV शामिल है, जिसे TikTok के विकल्प के रूप में लॉन्च किया गया है, जो लगातार लोकप्रियता बटोर रहा है।

घरेलू व्यवसायों को बढ़ावा देने और भारतीय डेवलपर्स को Google के प्ले स्टोर पर सर्च करने में मदद करने के लिए कंपनी ने अब Atmanirbhar Apps लॉन्च किया है।

31 अक्टूबर 2020 को लॉन्च किया गया, ऐप पहले ही 50,000 से अधिक डाउनलोड प्राप्त कर चुका है और इसकी रेटिंग 4.8 स्टार है।


Atmanirbhar Apps वर्तमान में Mitron TV द्वारा 100 से अधिक ऐप होस्ट करता है और इस साल के अंत तक 500 ऐप को अपने प्लेटफॉर्म पर लाने की योजना है। हमने इस सप्ताह ऐप को देखा कि यह कैसे काम करता है।

शुरूआत

एक बार जब आप ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप तुरंत सर्च शुरू कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है और आप तुरंत homepage पर पहुँचते हैं।


होमपेज को कैटेगरी के लिए बग़ल में स्क्रॉल किया जा सकता है और किसी विशेष कैटेगरी के ऐप्स के लिए नीचे की ओर। ऐप सीधे उन सभी भारतीय ऐप के लिये रिकमेंडेशन देता है जिन्हें यूजर डाउनलोड कर सकता है।


हम ई-गवर्नेंस, यूटिलिटी, एग्रीकल्चर, गेमिंग, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, और ई-लर्निंग जैसी कैटेगरी में फैले ऐप्स की एक विस्तृत सीरीज़ देख सकते हैं।

इसमें जिन ऐप की सिफारिश की गई है उनमें आरोग्य सेतु, BHIM, Narendra Modi app, JioTV, DigiLocker, Kaagaz Scanner, and IRCTC Rail Connect शामिल हैं। दूसरी अन्य ऐप्स जैसे - Kifayat, Grocit, Jain Thela, Home Shoppy, Koo, YourQuote, Vridhi Stores, Xploree AI Keyboard, and mParivahan भी इस लिस्ट में हैं।
क

Atmanirbhar Apps को अलग-अलग कैटेगरी में लिस्टेड 100 ऐप्स के साथ लॉन्च किया गया था। 200 से अधिक डेवलपर्स ने अब प्लेटफ़ॉर्म पर अपने ऐप्स लिस्ट करने के लिए Mitron से संपर्क किया है।

कंपनी ने कहा है कि वह नियमित रूप से अधिक कैटेगरी जोड़ रही है और प्रोडक्ट्स की लिस्ट को अपडेट कर रही है, और यह प्रत्येक भारतीय के लिए "इस ऐप को रिलेवेंट बनाने के लिए डेटा पर काम कर रही और अपडेट कर रही है"।

Atmanirbhar Apps का डाउनलोड साइज़ 12MB है। इसकी सूची प्रत्येक कैटेगरी के तहत ऐप्स को वितरित करती है और ऐप के साइज को दिखाती है, भारतीयों की संख्या जिन्होंने इसे इंस्टॉल किया है, और उस विशेष ऐप का संक्षिप्त विवरण देता है। यदि आप किसी विशेष ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको ‘Get’ बटन पर टैप करना होगा; ऐप आपको Google Play लिस्टिंग पर उस ऐप के डाउनलोड पेज पर रीडायरेक्ट करेगा।

डिजाइन और फीचर्स

Atmanirbhar Apps एक साधारण सफेद और तिरंगे थीम के साथ एक वेनिला ऐप है। बहुत अधिक टूल्स नहीं हैं, और एप्लिकेशन clutter-free और सरल है। हालाँकि, हमें लगता है कि यह डिज़ाइन और लुक के मामले में बहुत अधिक refined हो सकता है।


ऐप में एक फीचर भी है जहाँ यह आपको 'प्रतिज्ञा लेने' की अनुमति देता है; इसका मतलब यह है कि आप भारतीय प्रोडक्ट्स और सेलर्स को सपोर्ट करते हैं। अपने मेनू में, कंपनी प्लेटफ़ॉर्म पर लिस्टेड होने के लिए डेवलपर्स के लिए एक ईमेल आईडी भी शेयर करती है।


हम कुछ और फीचर्स देखना चाहते हैं जैसे कि सर्च बटन और ऐप्स की अधिक व्यापक सूची जैसे कि हम Google ऐप स्टोर पर देखते हैं, जिसमें ट्रेंडिंग, टॉप फ्री, गेम्स आदि जैसी कैटेगरी शामिल हैं।

निष्कर्ष

Atmanirbhar Apps, जिसे #DeshKaApp के रूप में प्रचारित किया गया है, एक अपनी तरह का सर्च प्लेटफ़ॉर्म है जो भारतीय ऐप्स पर ध्यान केंद्रित करता है और उन्हें एक साथ लाता है। अनूठी पहल से भारतीय डेवलपर्स और सूक्ष्म उद्यमियों को बेहतर खोज करने में मदद मिलती है।

भारत में ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के विपरीत, जो आपको प्रोडक्ट की उत्पत्ति (origin) को देखने देता है, ऐप के भीड़ भरे स्थान में भारत में कुछ भी नहीं था। यह ऐप आपको नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के लिए भारतीय विकल्प ढूंढने देता है।

हमें लगता है, स्वदेशी और आत्मनिर्भर फैक्टर्स के साथ, यह ऐप निश्चित रूप से भारत के ऐप इकोसिस्टम के साथ अपडेट रहने और छोटी और मध्यम घरेलू ऐप कंपनियों की मदद करने के लिए स्थापित किया जा सकता है।

Latest

Updates from around the world

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें