Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

भारत में बनना शुरू हुआ Apple iPhone 14, 20 फीसदी तक कम हो सकते हैं दाम

iPhone 14 को सात सितंबर, 2022 को पेश किया गया था और 16 सितंबर 2022 से यह फोन अन्य बाजारों के साथ ही भारत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है.

भारत में बनना शुरू हुआ Apple iPhone 14, 20 फीसदी तक कम हो सकते हैं दाम

Monday September 26, 2022 , 4 min Read

iPhone बनाने वाली Apple ने सोमवार को घोषणा की कि उसने भारत में फॉक्सकॉन कारखाने में Apple फोन की श्रृंखला में नवीनतम iPhone 14 को बनाना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने फोन के ग्लोबल लॉन्च (16 सितंबर) के दिन और भारत में फोन की मैन्यूफैक्चरिंग करने के बीच की खाई को पाटकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है.

इस बारे में संपर्क करने पर Apple ने एक बयान में कहा, ''हम भारत में iPhone 14 के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं.'' उन्होंने आगे कहा, ''नया iPhone 14 नयी तकनीकों और महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर की पेशकश करता है.'' iPhone 14 को सात सितंबर, 2022 को पेश किया गया था और 16 सितंबर 2022 से यह फोन अन्य बाजारों के साथ ही भारत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है.

सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में भारत में बना iPhone 14 स्थानीय ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा. भारत में बने फोन भारतीय बाजार और निर्यात, दोनों के लिए होंगे. iPhone 14 को चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित फॉक्सकॉन के श्रीपेरंबदूर संयंत्र से निर्यात किया जाएगा.

चीन के बाद भारत में मैन्यूफैक्चरिंग पर फोकस

कंपनी चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में मैन्यूफैक्चरिंग के लिए बड़ा दांव लगा रही है. Apple ने भारत में 2017 में iPhone एसई के साथ विनिर्माण शुरू किया था. आज कंपनी देश में अपने कुछ सबसे उन्नत iPhone बनाती है, जिनमें iPhone एसई, iPhone 12, iPhone 13 और अब iPhone 14 शामिल हैं.

20 फीसदी तक कम हो सकते हैं iPhone 14 के दाम

भारत में iPhone 14 की असेंबलिंग की घोषणा के बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि हालिया लॉन्च फोन के दाम में कमी आ सकती है क्योंकि अब पहले की तरह से चीन से आयात होने वाले उपकरणों की तरह इस पर कस्टम ड्यूटी नहीं देनी होगी. हालांकि, कंपनी के सूत्रों का कहना है कि इस तरह का कदम तत्काल नहीं उठाया जाएगा और कस्टमर्स को कम कीमत के फोन के लिए एक तिमाही या उससे अधिक इंतजार करना पड़ सकता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि देश में मैन्युफैक्चरिंग के साथ कंपनी अपनी कीमतों में 17-20 फीसदी की कटौती कर सकेगी. उन्होंने बताया कि सबसे प्रीमियम 256GB वाले iPhone 14 Pro की कीमत में अमेरिका और भारत में 50 हजार रुपये का अंतर है. इसकी कीमत अमेरिका में 89,623 रुपये पड़ेगी जबकि भारत में इसकी कीमत 1,39,900 है.

Apple आयातित फोन के फ्री ऑन बोर्ड (FoB) मूल्य पर 26 फीसदी शुल्क का भुगतान करता है. इसमें 22 फीसदी बेसिक कस्टम्स ड्यूटी (20 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी और उस पर 10 फीसदी का सरचार्ज) और अतिरिक्त 4 प्रतिशत जीएसटी शामिल है. यह जीएसटी के रूप में 4 प्रतिशत का भुगतान करता है क्योंकि यह मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) के बाद फोन के मूल्य पर 18 प्रतिशत का भुगतान करता है. हालांकि, अब भारत में फोन को तैयार कर कंपनी बचत का एक बड़ा हिस्सा ग्राहकों के लिए कीमत कम करके मुहैया कर सकती है.

वेदांता और टाटा ने की थी भारत में iPhone की फैक्ट्री लाने की घोषणा

इससे पहले वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने घोषणा की थी कि उनकी कंपनी महाराष्ट्र में Apple आईफोन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी.

वहीं, टाटा ग्रुप भी ताइवान की कंपनी की इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज कंपनी विस्ट्रॉन के साथ जॉइंट वेंचर में iPhone मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए बातचीत कर रहा है.

मिनटों में डिलीवरी के लिए Blinkit से किया था करार

10 मिनट्स ग्रॉसरी डिलीवरी ऐप Blinkit ने Apple के हालिया लॉन्च iPhone 14 की मिनटों में डिलीवरी के लिए लॉन्चिंग के कुछ ही दिन बाद iPhone से पार्टनरशिप की घोषणा की थी. फिलहाल यह सुविधा केवल दिल्ली और मुंबई में उपलब्ध है. ब्लिंकिट iPhone के साथ ही उसके एसेसरीज की भी डिलीवरी करेगा.

iPhone 14 की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये

बता दें कि, Apple iPhone 14 सीरीज में कंपनी ने iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए हैं. इसकी विशेषताओं में एक बेहतर कैमरा, शक्तिशाली सेंसर और उपग्रह संदेश सुविधा शामिल हैं. स्मार्टफोन के अलावा कंपनी ने Apple Watch 8, Apple Watch SE, Apple Watch Ultra और Apple Air Pods Pro भी लॉन्च किए हैं.

iPhone 14 की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये भारत में कस्टमर्स के लिए 6.1 इंच के iPhone 14 के लिए आपको करीब 79,900 रुपये चुकाने होंगे. iPhone 14 128जीबी और 256 जीबी के वैरिएंट में उपलब्ध है. यह मिडनाइट, स्टारलाइट, प्रोडक्ट (रेड), ब्लू और पर्पल कलर में उपलब्ध है. वहीं, iPhone 14 Plus के लिए 89,900 रुपये, iPhone 14 Pro के लिए 1,29,900 रुपये और iPhone 14 Pro Max के लिए 1,39,900 रुपये चुकाने होंगे.

iPhone 14 और iPhone 14 Pro मॉडल्स के लिए HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड्स पर 6000 रुपये तुरंत कैशबैक मिलेगा. वहीं, iPhone 14 सीरिज की सभी डिवाइस पर आपको 6 महीने का नो-कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन भी मिलेगा.


Edited by Vishal Jaiswal