एक्वाकल्चर स्टार्टअप AquaExchange ने सीरीज A फंडिंग राउंड में जुटाए 6 मिलियन डॉलर

AquaExchange द्वारा प्राप्त फंडिंग का उपयोग कृषि स्वचालन, फसल वित्तपोषण और फसल खरीद सहित कंपनी के फुल-स्टैक बिजनेस मॉडल को बड़े पैमाने पर अपनाने के लिए किया जाएगा. कंपनी डिवाइस निर्यात के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर भी अपना ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है.

एक्वाकल्चर स्टार्टअप AquaExchange ने सीरीज A फंडिंग राउंड में जुटाए 6 मिलियन डॉलर

Friday January 19, 2024,

4 min Read

एक्वाकल्चर टेक्नोलॉजी और फिनटेक स्टार्टअप AquaExchange ने Ocean 14 Capital की अगुवाई में सीरीज ए फंडिंग राउंड में 6 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. इस राउंड में Endiya Partners और Accion Venture Labs सहित मौजूदा निवेशकों की भागीदारी देखी गई.

विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) स्थित स्टार्टअप टेक्नोलॉजी के जरिए एक्वाकल्चर (जलीय कृषि) को बदलने में मदद कर रहा है. कंपनी फसल की पैदावार बढ़ाने, फसल जोखिमों को कम करने और बढ़ती इनपुट लागत से निपटने के लिए अपनी अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाती है. इसके डिवाइसेज कृषि स्वचालन को सक्षम करते हैं और ऋणदाताओं और ग्राहकों के लिए फसल की दृश्यता में सुधार करते हैं जिससे किसानों के लिए प्रीमियम कीमतें और कम लागत आती है.

AquaExchange के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में नॉवल पावर मैनेजमेंट (पॉवरमॉन) और फ़ीड ऑटोमेशन (एक्वाबॉट) डिवाइस शामिल हैं. खासकर, पावरमॉन स्मार्टफोन ऐप के जरिए व्यापक बिजली निगरानी और वातन नियंत्रण को सक्षम करने में प्रथम स्थान पर है. इसी तरह, एक्वाबॉट महत्वपूर्ण कृषि स्वचालन को सक्षम करने वाला एकमात्र व्यावसायिक रूप से तैनात मोबाइल ऑटो-फीडर है.

AquaExchange द्वारा प्राप्त फंडिंग का उपयोग कृषि स्वचालन, फसल वित्तपोषण और फसल खरीद सहित कंपनी के फुल-स्टैक बिजनेस मॉडल को बड़े पैमाने पर अपनाने के लिए किया जाएगा. कंपनी डिवाइस निर्यात के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर भी अपना ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है.

AquaExchange के फाउंडर पवन कोसाराजू ने कहा, "AquaExchange टेक्नोलॉजी के जरिए एक्वाकल्चर को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है. यह फंडिंग राउंड एक्वाकल्चर टेक्नोलॉजी और फिनटेक सेक्टर में अग्रणी के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करता है."

उन्होंने आगे कहा, “हम अपने अनूठे सुदृढीकरण ढांचे को परिष्कृत और विस्तारित करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें किसानों को कम इनपुट लागत और उच्च उठाव कीमतों के माध्यम से टिकाऊ प्रथाओं के लिए तुरंत प्रोत्साहित किया जाता है, जो उद्योग में टिकाऊ प्रथाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देता है. इस फंडिंग राउंड के साथ, हमारा लक्ष्य वैश्विक प्रोटीन स्थिरता को सक्षम करते हुए लागत कम करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कई एक्वाकल्चर किसानों को सही तकनीक से लैस करना है."

Ocean 14 Capital के सीनियर एसोसिएट पियर्स लैकिन ने कहा, “AquaExchange की वृद्धि की गति से हम वास्तव में प्रभावित और उत्साहित हैं. थोड़े समय में कंपनी भारत के एक्वाकल्चर की दुनिया के एक महत्वपूर्ण हिस्से में टेक्नोलॉजी को तैनात करने में कामयाब रही, दोनों डेटा, अंतर्दृष्टि और नियंत्रण प्रदान करने में मदद करती है जो ग्राहकों के उत्पादन को स्थिर करने में मदद कर सकती है, साथ ही इनपुट, ऑफटेक और फाइनेंस के लिए पहुंच प्रदान करने वाला एंड-टू-एंड समाधान भी विकसित कर सकती है."

Endiya Partners के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. रमेश बायरापानेनी ने कहा, "AquaExchange बढ़ते एक्वाकल्चर लैंडस्केप में एक आकर्षक निवेश विकल्प है. कंपनी की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी बाजार की जानकारी के लिए प्रासंगिक डेटा प्रदान करने और मजबूत क्रेडिट मॉडल बनाने के साथ-साथ कृषि लाभप्रदता बढ़ाने में सक्षम हैं. इसके बनाए गए डिवाइसेज भारत में हजारों एकड़ में तैनात हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी आकर्षण देखा है. हम AquaExchange की प्रगति और उस टीम का समर्थन करने के लिए रोमांचित हैं जो प्रतिस्पर्धी, लाभदायक और टिकाऊ एक्वाकल्चर को सक्षम करने के जुनून से प्रेरित है."

Accion Venture Lab के मैनेजिंग पार्टनर राहिल रंगवाला ने कहा, “हम AquaExchange के विकास का समर्थन करना जारी रखते हैं क्योंकि कंपनी कृषि कार्यों को स्वचालित करने और उनकी आपूर्ति श्रृंखला को डिजिटल बनाने के लिए एक्वाकल्चर किसानों के साथ काम करती है. AquaExchange की तेजी से वृद्धि, प्रभावशाली प्रतिधारण दर और किसानों को ऋण और अन्य जिम्मेदार वित्तीय समाधान प्रदान करने की क्षमता स्पष्ट रूप से दिखाती है कि एम्बेडेड फाइनेंस समाधान किसानों को भारत और उसके बाहर अपने व्यवसाय को लाभप्रद रूप से बढ़ाने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है."