क्रिप्टो के खतरों से जनता को बचाने के लिए यह देश बना रहा है मास्टर प्लान

क्रिप्टो के खतरों से जनता को बचाने के लिए यह देश बना रहा है मास्टर प्लान

Wednesday August 24, 2022,

3 min Read

पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में ग़जब की वृद्धि देखने को मिली है. Markets And Markets की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) मार्केट साइज के 2021 में 1.6 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2026 तक 2.2 बिलियन डॉलर, 7.1% की CAGR से बढ़ने की उम्मीद है.

दुनियाभर के अलग-अलग देशों में क्रिप्टोकरेंसी सरकार या मौद्रिक अधिकारियों से लेनदेन के माध्यम के रूप में अपना अधिकार प्राप्त करने की कोशिश कर रही है. लेकिन, अलग-अलग वित्तीय क्षेत्राधिकारों में इसकी कानूनी रुपरेखा तैयार करना मुश्किल है, क्योंकि इस पर किसी भी बैंक, या सरकार का कंट्रोल नहीं है.

इसलिए कई देशों ने कई बार क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाया है. कुछ देशों ने बिटकॉइन अकाउंट होल्डर्स को इसके एक्सचेंज को लेकर चेतावनी दी हुई है.

australian-market-regulator-master-plan-protect-citizens-crypto-harm

अगले चार वर्षों में, ऑस्ट्रेलिया में फाइनेंस पर कड़ी नज़र रखने वाले, Securities and Investments Commission (ASIC) ने क्रिप्टोकरेंसी और डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंसिंग (DeFi) पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने की कसम खाई है.

फाइनेंशियल रेग्यूलेटर ASIC ने हाल ही में जारी "कॉर्पोरेट प्लान" में कहा कि "विकासशील तकनीक और प्रोडक्ट हमारे फाइनेंशियल इकोसिस्टम में हलचल पैदा कर रहे हैं," यह अपनी चार साल की रणनीतिक योजना के हिस्से के रूप में "डिजिटल एनेबल्ड मिसकंडक्ट्स" पर केंद्रित होगा जो 2026 तक चलेगी.

ASIC के अध्यक्ष जो लोंगो (Joe Longo) ने कहा कि एजेंसी धोखाधड़ी और डिजिटल एसेट्स पर विशेष ध्यान देगी. जलवायु जोखिम, हमारी बढ़ती आबादी, बढ़ती डेटा और डिजिटल टेक्नोलॉजी, और क्रिप्टो-एसेट्स मार्केट में उल्लेखनीय अस्थिरता सभी हमारे नियामक वातावरण पर क्रांतिकारी प्रभाव डाल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 2021 में, क्रिप्टोकरेंसी निवेश घोटालों की 4,783 रिपोर्टें थीं, जिसके परिणामस्वरूप वेबसाइट Scamwatch पर 99 मिलियन डॉलर का कथित नुकसान हुआ. यह वेबसाइट उपभोक्ताओं और व्यवसायों को धोखाधड़ी की पहचान करने, बचने और रिपोर्ट करने के बारे में सूचित करती है.

ASIC ने कहा कि उपाय "निवेशकों को क्रिप्टो-एसेट्स से होने वाले नुकसान से बचाएंगे" और इसमें अन्य बातों के अलावा, एक सक्षम रेग्यूलेटरी फ्रेमवर्क के निर्माण को प्रोत्साहित करना, रेग्यूलेशन से संबंधित प्रोडक्ट्स के लिए रेग्यूलेटरी फ्रेमवर्क की देखरेख करना और क्रिप्टो-एसेट्स और DeFi से जुड़े खतरों के बारे में जनता को जागरूक करना शामिल है.

फिलहाल, क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल एक्सचेंजों के रेग्यूलेशन को लेकर कोई खास कानून-कायदे नहीं बनाए गए हैं. एक्सचेंज ऑपरेटरों को केवल सामान्य निगम अधिनियम के नियमों और Australian Transaction Reports and Analysis Centre (AUSTRAC) के धन-शोधन-विरोधी कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य किया जाता है. सेक्टर सरकार से निवेशकों के जोखिम को कम करने और क्रिप्टोकरेंसी को एक मान्यता प्राप्त और सुरक्षित एसेट क्लास में बदलने के लिए कानून पारित करने का आग्रह कर रहा है.

हालांकि लोंगो ने स्वीकार किया कि "रेग्यूलेशन आ रहा है" और "हजारों क्रिप्टो एसेट या करेंसीज" हैं. उन्होंने आगे कहा कि "हमें एक ऐसा सिस्टम बनाना होगा जो हमारे लिए सही हो, जो हमारे वर्तमान लीगल और रेग्यूलेटरी फ्रेमवर्क के अंदर काम करे."

क्रिप्टोकरेंसी कई खुदरा विक्रेताओं और व्यापारियों के लिए एक स्वीकृत साधन बन गई है. लोग उन्हें व्यक्तिगत लेनदेन में स्वीकार कर रहे हैं, और सरकारें उन्हें रेग्यूलेट करने के तरीके खोजने के लिए काम कर रही हैं. अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी में कोई प्रोग्रामिंग, कोड या दुर्भावनापूर्ण कृत्रिम इरादा नहीं होता है जो आपसे पैसे लेने का काम करता है.

हालांकि, लोगों ने आपकी क्रिप्टोकरेंसी या पैसे से आपको धोखा देने की कोशिश करने के लिए घोटाले किए हैं. हालांकि इस संभावना को समाप्त करना असंभव है कि आप किसी घोटाले के शिकार होंगे, ज्ञान और जागरूकता आपके साथ ऐसा होने की संभावना को कम करने में आपकी मदद कर सकती है.