Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

B2B मार्केटप्लेस Vegrow ने Prosus Ventures के नेतृत्व में जुटाए 198 करोड़ रुपये

ताजा फंडिंग का उपयोग मुख्य रूप से अधिक मांग केंद्रों में विस्तार के लिए किया जाएगा, आपूर्ति माइक्रो-पॉकेट में प्रभुत्व स्थापित करने और प्रोडक्ट, इंजीनियरिंग और टैलेंट हायरिंग के लिए किया जाएगा.

B2B मार्केटप्लेस Vegrow ने Prosus Ventures के नेतृत्व में जुटाए 198 करोड़ रुपये

Monday July 11, 2022 , 5 min Read

फलों के लिए भारत के अग्रणी B2B मार्केटप्लेस Vegrow ने घोषणा की कि इसने Prosus Ventures के नेतृत्व में सीरीज बी राउंड में 25 मिलियन डॉलर (करीब 198 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. मार्की इनवेस्टर्स Matrix Partners India, Elevation Capital, Lightspeed India और Ankur Capital ने भी राउंड में हिस्सा लिया. प्रमुख एंजल और कृषि दिग्गज संजीव रंगरास कंपनी का समर्थन करना जारी रखते हैं.

Vegrow फलों के लिए मांग और आपूर्ति को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करता है. मांग पक्ष पर 100 शहरों में कई चैनलों (थोक / अर्ध-थोक व्यापारी, आधुनिक व्यापार और सामान्य व्यापार) को एकत्रित करता है और आपूर्ति पक्ष में 20,000+ किसानों से जुड़ा है. अपने अद्वितीय सामुदायिक सलाहकार दृष्टिकोण के माध्यम से, Vegrow 400 से अधिक उत्पादन क्षेत्रों में किसानों के साथ डिजिटल रूप से जुड़ता है और उन्हें बाजार की अपेक्षाओं के साथ बेहतर उपज प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे उच्च आय होती है. यह प्रतिदिन 200 टन से अधिक फलों की सप्लाई करता है. पिछले 12 महीनों में Vegrow में 15 गुना वृद्धि हुई है और उद्योग जगत का सकल मार्जिन ~ 20% है. विकास को Vegrow की डीप टेक्नोलॉजी और वैल्यू चेन में डेटा स्टैक के पीछे अनलॉक किया गया है. इसने टियर-I, टियर-II और टियर-III बाजारों में किसानों का समर्थन करने, कृषि उपज का अनुमान लगाने और मांग को मापने की क्षमता का निर्माण किया है.

भारत के फल बाजार का मूल्य 60 बिलियन डॉलर है. जहाँ प्रत्येक फल मल्टी-बिलियन डॉलर का अवसर है. इसके भीतर, Vegrow पहले से ही 'अनार' में अग्रणी है और 2 साल की छोटी अवधि के भीतर कई अन्य फलों की श्रेणियों में शीर्ष 5 में शामिल है. ताजा फंडिंग का उपयोग मुख्य रूप से अधिक मांग केंद्रों में विस्तार के लिए किया जाएगा, आपूर्ति माइक्रो-पॉकेट में प्रभुत्व स्थापित करने और प्रोडक्ट, इंजीनियरिंग और टैलेंट हायरिंग के लिए किया जाएगा.

b2b-marketplace-vegrow-raises-25m-series-b-funding-led-by-prosus-ventures

Vegrow के को-फाउंडर शोभित जैन ने कहा, “एक टेबल-टॉप कंजप्शन प्रोडक्ट होने के नाते, फलों का कच्चा सेवन किया जाता है, और उपभोक्ता गुणवत्ता के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं. Vegrow गुणवत्ता को लगातार सुनिश्चित और संरक्षित करने के लिए स्रोत और आपूर्ति श्रृंखला का ध्यान रखता है. हम इस राउंड में Prosus Ventures के नेतृत्व को लेकर बहुत उत्साहित हैं और हमारे सभी इंटर्नल ने अपनी साझेदारी को दोगुना कर दिया है. हमारा लक्ष्य सतत विकास करना और अगले 5 वर्षों के भीतर 5 बिलियन डॉलर का वितरण करना है."

Vegrow के को-फाउंडर प्रणीत कुमार ने कहा, “Vegrow में, हम किसानों और ग्राहकों दोनों के लिए मूल्य निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. किसानों के पक्ष में, हम सही मैचमेकिंग, निष्पक्ष और पारदर्शी व्यावसायिक प्रथाओं और वैल्यू चेन इनोवेशन के माध्यम से बेहतर प्राप्ति सुनिश्चित करते हैं.”

Prosus Ventures में भारत के निवेश प्रमुख आशुतोष शर्मा ने साझा किया, “हम ताजा उपज और पशु प्रोटीन सेगमेंट में अपने मौजूदा निवेश के माध्यम से एग्रीटेक स्पेस पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं. ऐतिहासिक रूप से असंगठित, खंडित और अक्षम होने के कारण फल उद्योग इसी तरह के तकनीकी नेतृत्व वाले बाजार में धूम मचाने के लिए तैयार हैं. Vegrow ने स्केल करने और टेक्नोलॉजी पर अपने फोकस के माध्यम से अखिल भारतीय मांग को पूरा करके पोल की स्थिति में पहुंचा दिया है. हम उनका समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि वे देश में विकास के अगले स्तर की ओर बढ़ रहे हैं.”

Matrix India के प्रिंसिपल सुदीप्तो सन्निग्रही ने कहा, “हम Vegrow में अपने निवेश को दोगुना करने के लिए रोमांचित हैं क्योंकि वे भारत में एग्रीटेक लैंडस्केप को बड़े पैमाने पर और नया रूप देते हैं. इस यात्रा में शोभित, प्रणीत, किरण और मृधुकर के साथ साझेदारी करने वाले हम पहले व्यक्ति हैं और इस साझेदारी में Prosus का स्वागत करते हैं.”

Elevation Capital के प्रिंसिपल आकर्ष श्रीवास्तव ने कहा, “पिछले एक साल में, Vegrow टीम ने खराब होने वाली सप्लाई चेन में एक मुख्य समस्या को हल करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है - आपूर्ति और मांग का मिलान. यह Vegrow को विभिन्न प्रकार के स्रोतों से आपूर्ति खरीदने की अनुमति देता है, सभी ग्रेड में और मूल्य निर्धारण पर एक बहुत मजबूत संभाल है, एक बहुत ही उच्च आपूर्ति पक्ष एनपीएस सुनिश्चित करता है. किसान Vegrow के साथ काम करने के इच्छुक हैं. इसने उन्हें पिछले 12 महीनों में मजबूत सप्लाई चेन बनाने और 15 गुना से अधिक बढ़ने में मदद की है. हम अपनी साझेदारी को दोगुना करने के लिए बहुत उत्साहित हैं.”

Lightspeed के पार्टनर वैभव अग्रवाल ने कहा, “मैं गुणवत्ता और निरंतरता के माध्यम से Vegrow के ग्राहक प्रेम को देखकर चकित हूं. वे भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अग्रणी B2B ब्रांड बनने के लिए तैयार हैं."

Ankur Capital की पार्टनर रितु वर्मा ने कहा, "Vegrow के विकास और इस राउंड के साथ इसकी बाहरी मान्यता को देखना रोमांचक है. जटिल आपूर्ति श्रृंखलाओं में ऐसे कई मुद्दे हैं जिन्हें Vegrow सॉल्व करता है."

Elluminate Capital ने इस ट्रांजेक्शन में Vegrow के एक्सक्लुजिव फाइनेंशियल एडवाइजर की भुमिका निभाई.