Baatu Technologies ने बच्‍चों के लिये लॉन्च किया स्‍मार्ट टैब, जानिए कीमत और फीचर

‘इनेबल टैब’ में एक सुसाइड अलर्ट फीचर है. यह बच्‍चों की ऑनलाइन गतिविधियों में तनाव के संभावित संकेतों की पहचान के लिये एआई एल्‍गोरिदम्‍स का इस्‍तेमाल करता है. यह महत्‍वपूर्ण फंक्‍शन पैरेंट्स कंट्रोल के पारंपरिक उपायों से बढ़कर है.

Baatu Technologies ने बच्‍चों के लिये लॉन्च किया स्‍मार्ट टैब, जानिए कीमत और फीचर

Friday December 22, 2023,

4 min Read

डिजिटल पैरेंटिंग को नयापन देने में अग्रणी कंपनी Baatu Technologies ने एंड्रॉइड 12 ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलने वाला स्मार्ट टैब ‘Enable Tab’ लॉन्‍च किया है. यह भारत का अग्रणी पैरेंटल कंट्रोल टैबलेट है, जिसे वर्चुअल दुनिया में बच्‍चों की सुरक्षा के‍ लिये तैयार किया गया है. हाल ही में लॉन्‍च हुआ इनेबल टैब बाटु टेक की ऑफिशियल वेबसाइट पर खरीदी के लिये उपलब्‍ध है. यह अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स पर भी उपलब्‍ध है. इस उपलब्धि का जश्‍न मनाने के लिये बाटु टेक लॉन्‍च के दौरान अपने ग्राहकों को खास फायदे दे रही है. शुरूआती ऑफर के तहत रेफरल बोनस और 500 रुपये का बड़ा ‘डायरेक्‍ट पर्चेज़’ डिस्‍काउंट शामिल है.

‘इनेबल टैब’ डिजिटल पैरेंटिंग की क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की ताकत का इस्‍तेमाल करता है. दुनियादारी को समझते हुए, एआई इस टैबलेट के कामों में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है. खासकर, अनुचित कंटेन्‍ट को पहचानने में उसकी बड़ी भूमिका होती है. लोकप्रियता के लिये इस उपकरण का दावा सं‍भावित रूप से नुकसानदेय मटेरियल का पता लगाकर पैरेंट्स को उसके बारे में बताने की एआई मॉडल्‍स की क्षमता से मजबूत होता है. इस तरह बच्‍चों को एक सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण मिलता है. इसका पैरेंटल कंट्रोल सिस्‍टम अलग तरह का है, जो कि ‘बाटु पैरेंटिंग ऐप’ और ‘इनैबल टैब’ के बीच आसानी से जुड़ाव बनाता है. यह बच्‍चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर विस्‍तृत जानकारी देता है. पैरेंटिंग ऐप से कनेक्‍ट हुए बिना इनेबल टैब काम नहीं करता है. इससे सुनिश्चित होता है कि आपके बच्‍चे द्वारा ऑनलाइन बिताया जाने वाला हर मिनट निगरानी में और सुरक्षित हो. 

बाटु टेक की स्थापना 2020 में संदीप कुमार ने की थी और इसका मुख्‍यालय बेंगलुरु में है.

कंपनी ने एंड-टू-एंड एनक्रिप्‍शन से बच्‍चों की सुरक्षा एवं निजता को और भी सुनिश्चित किया है. कंपनी ने भरोसा दिलाया है कि निजी जानकारी सुरक्षित रहे और उसका इस्‍तेमाल विज्ञापन के उद्देश्‍य से नहीं हो. दूसरे महत्‍वपूर्ण फीचर्स में निम्‍नलिखित शामिल हैं:

 

●     जियो-फेंसिंग: स्‍पेसिफिक एरियाज़ में आते या जाते समय यूजर्स को नोटिफाई करने के लिये वर्चुअल पेरीमीटर्स बनाना

●     स्‍क्रीन टाइम मॉनिटरिंग: पैरेंट्स रोजाना की स्‍क्रीन टाइम लिमिट्स को सेट कर सकते हैं और विस्‍तृत आंकड़ों के जरिये उपकरण और ऐप के इस्‍तेमाल पर गहन जानकारी ले सकते हैं

●     ऐप कंट्रोल/ मॉनिटरिंग: खास ऐप्‍लीकेशंस को लॉक/अनलॉक करने के लिये पैरेंट्स की पहुँच

●     अनुचित कंटेन्‍ट की पहचान: एआई मॉडल्‍स के इस्‍तेमाल से अनुचित मटेरियल के सारे कंटेन्‍ट सोर्सेस की स्‍कैनिंग

●     बैटरी लेवल मॉनिटरिंग: बैटरी के गंभीर लेवल्‍स पर पहुँचने पर पैरेंट्स की ट्रैकिंग और उन्‍हें नोटिफाई करना

●     पैरेंट्स को कॉल यूसेज के आंकड़े, टेक्‍स्‍ट मॉनिटरिंग और कॉल व्‍हाइटलिस्टिंग देना

इसके अलावा, इनेबल टैब एक पावरहाउस टैबलेट है, जो अपने पर आने वाली हर चीज संभाल सकता है. यह उन विद्यार्थियों, पेशेवरों और परिवारों के लिये सबसे बढि़या है, जिन्‍हें अपनी व्‍यस्‍त जीवनशैली के अनुसार रहने के लिये एक उपकरण चाहिये. इसमें बड़ा और स्‍पष्‍ट 10.1 इंच एचडी डिस्‍प्‍ले, एक दमदार मीडियाटेक प्रोसेसर, ड्यूअल कैमरा, सुप्रीम स्‍पीकर और लंबे समय तक चलने वाली 6000 एमएएच बैटरी है.

इसके अलावा, बाटु टेक ऑनलाइन सुरक्षा से जुड़ी गंभीर चिंताओं, जैसे कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को हल करने की जरूरत समझता है. ‘इनेबल टैब’ में एक सुसाइड अलर्ट फीचर है. यह बच्‍चों की ऑनलाइन गतिविधियों में तनाव के संभावित संकेतों की पहचान के लिये एआई एल्‍गोरिदम्‍स का इस्‍तेमाल करता है. यह महत्‍वपूर्ण फंक्‍शन पैरेंट्स कंट्रोल के पारंपरिक उपायों से बढ़कर है. यह पैरेंट्स को सही समय पर अलर्ट्स और रिसोर्सेस देता है, ताकि वे दखल दें और चिंताजनक स्थितियों में अपने बच्‍चे का सहयोग करें.

बाटु टेक के संस्‍थापक एवं प्रबंध निदेशक संदीप कुमार ने कहा, "यह हाइपर-कनेक्टिविटी का जमाना है. इसमें बच्‍चों का मन लगाने के लिये फोन के व्‍यापक इस्‍तेमाल ने उन पर इसके प्रभाव को समझने में हमारी रुचि जगाई है. डिजिटल साक्षरता की आवश्‍यकता को समझते हुए हमें सुनिश्चित करना होगा कि वरदान कहीं शाप न बन जाए. इनेबल टैब इसमें संतुलन लाने का सबसे बढि़या तरीका है. इसमें हमने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि हर बच्‍चा अपनी सेहत को जोखिम में डाले बगैर इंटरनेट पर काम कर सके."

बाटु टेक लगातार सुधार की कोशिश कर रहा है. इसमें अतिरिक्‍त सुरक्षा एवं फीचर्स के लिये सही समय पर अपडेट्स और अपग्रेड्स होते हैं. इस प्रकार वर्चुअल दुनिया में बच्‍चों की मदद के लिये यह एक भरोसेमंद साथी है.