बैंक ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया ‘नारी शक्ति सेविंग अकाउंट’, जानिए खास बातें...

यहां हम आपको बता रहे हैं नारी शक्ति सेविंग अकाउंट की विशेषताएं और लाभ:

बैंक ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया ‘नारी शक्ति सेविंग अकाउंट’, जानिए खास बातें...

Tuesday December 12, 2023,

3 min Read

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने नारी शक्ति (Nari Shakri Savings Account) नामक एक अनूठा बचत खाता पेश किया है, जो खासतौर पर 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास आय का एक स्वतंत्र स्रोत है. इस खाते का उद्देश्य उनके वित्तीय सशक्तिकरण का समर्थन करने के लिए उन्हें उन्नत विशेषाधिकार और सुविधाएँ प्रदान करना है.

यहां हम आपको बता रहे हैं नारी शक्ति सेविंग अकाउंट की विशेषताएं और लाभ:

यह अकाउंट 1 करोड़ रुपये तक के व्यापक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर के साथ आता है. इससे महिला खाताधारकों की सुरक्षा सुनिश्चित होती है.

नारी शक्ति सेविंग अकाउंट रखने वाली महिलाएं अपने समग्र कल्याण को बढ़ावा देते हुए स्वास्थ्य बीमा और कल्याण उत्पादों पर आकर्षक छूट का लाभ उठा सकती हैं.

गोल्ड और डायमंड सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर महिलाएं लॉकर सुविधाओं पर आकर्षक छूट का आनंद ले सकती हैं, जिससे उनके कीमती सामान की सुरक्षा सुनिश्चित होती है.

प्लैटिनम अकाउंट होल्डर महिलाएं विभिन्न निःशुल्क सुविधाओं का लाभ उठा सकती हैं, जिससे उनके बैंकिंग अनुभव में और अधिक मूल्य जुड़ जाएगा.

नारी शक्ति सेविंग अकाउंट वाली महिलाएं रिटेल लोन पर विशेष रियायती ब्याज दर की हकदार हैं, जिससे उनके लिए उधार लेना अधिक किफायती और सुलभ हो जाता है.

अतिरिक्त लाभ के रूप में, महिला खाताधारकों को रिटेल लोन पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं देना पड़ता है, जिससे उनका वित्तीय बोझ कम हो जाता है.

नारी शक्ति सेविंग अकाउंट होल्डर मुफ्त क्रेडिट कार्ड की सुविधा का आनंद ले सकती हैं, जो लेनदेन में अधिक वित्तीय लचीलापन और सुविधा प्रदान करता है.

खाताधारक पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) लेनदेन पर 5.00 लाख रुपये तक की उच्च उपयोग सीमा से लाभान्वित हो सकती हैं, जिससे उन्हें आसानी से बड़ी खरीदारी करने की सुविधा मिलती है.

नारी शक्ति सेविंग अकाउंट केवल एक नियमित बचत खाता नहीं है; यह एक वित्तीय उपकरण है जिसे कामकाजी महिलाओं को आय के स्वतंत्र स्रोत के साथ सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह उन्हें आत्मनिर्भर बनने और उच्च स्तर की वित्तीय स्वतंत्रता का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है.

वंचित महिलाओं और बालिकाओं की सहायता के लिए, बैंक ने खोले गए प्रत्येक नए नारी शक्ति खाते के लिए सीएसआर फंड में 10 रुपये का योगदान देने का वादा किया है. इस फंड का उपयोग इन हाशिए पर रहने वाले समूहों के लिए सामाजिक-आर्थिक विकास पहल के लिए किया जाएगा.

नारी शक्ति सेविंग अकाउंट खोलने की इच्छुक महिलाएं बैंक ऑफ इंडिया की 5132 घरेलू शाखाओं में से किसी में भी अपना खाता खुलवा सकती हैं. डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से खाता खोलना भी संभव है, जिससे संभावित ग्राहकों को आसानी और सुविधा मिलती है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors