धोनी के भविष्य पर BCCI ने लगाई मुहर! सालाना अनुबंध से कर दिया बाहर

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के साथ सालाना अनुबंध की सूची जारी की है। इस सूची में टॉप ग्रेड यानी ए प्लस में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है, लेकिन इसके साथ धोनी की वापसी की उम्मीद कर रहे उनके चाहने वालों को बड़ा झटका भी मिला है।

धोनी

बीसीसीआई के इस कदम के बाद धोनी के भविष्य पर लगभग मुहर लग गई है।



भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने खिलाड़ियों के साथ होने वाले सालाना अनुबंध की सूची जारी कर दी है। बीसीसीआई ने पुरुषों की सीनियर टीम के लिए अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक की अवधि के लिए यह सूची जारी की है।


गौरतलब है कि बीसीसीआई खिलाड़ियों के साथ चार विभिन्न ग्रेड के तहत अनुबंध करती है। इसमें ए प्लस, ए, बी और सी ग्रेड शामिल हैं। ए प्लस ग्रेड वाले अनुबंध वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 7 करोड़ रुपये, गए ग्रेड वाले खिलाड़ी को सालाना 5 करोड़ रुपये, बी ग्रेड के खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये जबकि सी ग्रेड के तहत हर खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये का सालाना वेतन मिलता है।


बीसीसीआई ने ए प्लस ग्रेड में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के साथ तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को जगह दी है।


वहीं ग्रेड ए में आर अश्विन, रवीन्द्र जड़ेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत शामिल हैं।


ग्रेड बी में बीसीसीआई ने रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, युज़वेंद्र चहल, हार्दिक पाण्ड्या और मयंक अग्रवाल को जगह दी है। ग्रेड सी लिस्ट में केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दूल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर के नाम शामिल हैं।


बीसीसीआई ने अपने अनुबंध में इस बार महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं दी है, ऐसे में माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के साथ धोनी की यात्रा अब पूरी हो चुकी है। गौरतलब है कि अब तक बीसीसीआई धोनी हमेशा टॉप ग्रेड में रखती आई है, लेकिन इस बार धोनी को किसी अनुबंध में जगह नहीं मिली है।


धोनी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2014 में जबकि आख़िरी वनडे मैच पिछले साल विश्वकप में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था। भारत उस मैच में हाकर विश्वकप से बाहर हो गया था। हाल ही में भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी धोनी को लेकर बयान दिया था।


उन्होने कहा था कि,

“धोनी खुद को टीम इंडिया पर थोपना नहीं चाहेंगे। धोनी आईपीएल जरूर खेलेंगे, ऐसे में आईपीएल में धोनी के प्रदर्शन से ही टी-20 विश्वकप में उनकी जगह पर फैसला होगा।”


  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest

Updates from around the world

Our Partner Events

Hustle across India