विजयी भारतीय टीम को पांच करोड़ रुपये बोनस देगा BCCI, प्रधानमंत्री मोदी ने दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

गौरतलब है, कि भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के आखिरी दिन 328 रन का लक्ष्य हासिल करके ब्रिसबेन के गाबा में पिछले 32 साल से चली आ रही आस्ट्रेलियाई बादशाहत खत्म की।

विजयी भारतीय टीम को पांच करोड़ रुपये बोनस देगा BCCI,  प्रधानमंत्री मोदी ने दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

Wednesday January 20, 2021,

4 min Read

"प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गये चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में तीन विकेट की शानदार जीत के लिए बधाई दी, साथ ही कई राजनेताओं ने भी भारतीय टीम के जज्बे की तारीफ की। भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीतकर बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने नाम बरकरार रखी। आस्ट्रेलिया की गाबा मैदान पर पिछले 32 वर्षों में यह पहली हार है जबकि भारत ने यहां अपनी पहली जीत दर्ज की।"

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से जीत के साथ बोर्डर-गावस्कर ट्राफी बरकरार रखने के लिये पांच करोड़ रुपये बोनस देने की घोषणा की। भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के आखिरी दिन 328 रन का लक्ष्य हासिल करके ब्रिसबेन के गाबा में पिछले 32 साल से चली आ रही आस्ट्रेलियाई बादशाहत खत्म की। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने इसके तुरंत बाद ट्वीट करके भारतीय टीम को बधाई दी और बोनस की घोषणा की। 


गांगुली ने ट्वीट किया,

"उल्लेखनीय जीत। आस्ट्रेलिया जाकर इस तरह से टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज करना भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिये पांच करोड़ रुपये बोनस की घोषणा की है। यह जीत किसी भी संख्या से बढ़कर है। टीम का प्रत्येक सदस्य बधाई का पात्र है।"


शाह ने उनसे ठीक पहले ट्वीट किया,

"बीसीसीआई ने टीम के लिये बोनस के तौर पर पांच करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। यह भारतीय क्रिकेट के लिये विशेष क्षण हैं। टीम ने अपने जज्बे और कौशल का बेजोड़ नमूना पेश किया।"


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गये चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में तीन विकेट की शानदार जीत के लिए बधाई दी। भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीतकर बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने नाम बरकरार रखी। 


मोदी ने ट्वीट किया,

"ऑस्टेलिया में भारतीय टीम की सफलता से हम सभी बहुत उत्साहित हैं। पूरे मैच के दौरान उनका प्रदर्शन ऊर्जा और जुनून से लबरेज रहा। उनकी इच्छाशक्ति, दृढ़ता और संकल्प उत्कृष्ट रहा। टीम इंडिया को बधाई। भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं।"


भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीतकर बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी। भारत के सामने 328 रन का लक्ष्य था जो उसने सात विकेट खोकर हासिल किया। भारत की तरफ से शुभमन गिल ने 91, ऋषभ पंत ने नाबाद 89 और चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन बनाये। 


आस्ट्रेलिया की गाबा मैदान पर पिछले 32 वर्षों में यह पहली हार है जबकि भारत ने यहां अपनी पहली जीत दर्ज की। प्रधानमंत्री के साथ कई राजनेताओं ने भी भारतीय टीम के जज्बे की तारीफ की।


गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा,

"भारतीय क्रिकेट टीम को श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत के लिए सलाम। पूरे देश को आपकी शानदार उपलब्धि पर गर्व है। भारतीय टीम अच्छा खेली।" 


खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने ट्वीट किया,

"ऐतिहासिक जीत और बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखने के लिए भारतीय टीम को बधाई । हम आपके उत्कृष्ट प्रदर्शन और हमारे युवा खिलाड़ियों द्वारा दिखाये गये धैर्य और हिम्मत पर गर्व करते हैं।"


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया पर लिखा,

"टेस्ट क्रिकेट अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर। ऐतिहासिक जीत के साथ बोर्डर-गावस्कर ट्राफी को अपने पास बरकरार रखने के लिए भारतीय टीम को बधाई। हमें आपके शानदार प्रदर्शन और खिलाड़ियों द्वारा दिखाए गए अद्भुत धैर्य और जज्बे पर गर्व है।"


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लिखा,

"ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट और श्रृंखला जीतने पर भारतीय टीम को बधाई। टीम के इस शानदार प्रयास पर हम सभी को आप पर गर्व हैं। जय हिन्द।" 


मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर पंत के मैच विजयी चौके का वीडियो साझा करते हुए लिखा,

"क्या उतार-चढ़ाव भरा मैच। अनिश्चितता और अप्रत्याशितता से भरा हुआ लेकिन आखिर में भारतीय टीम विजेता बनकर उभरी है। पूरी टीम को बधाई और युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत के लिए ‘चियर्स’, आप ने भारत को गौरवान्वित किया।" 


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिखा,

"ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट और श्रृंखला में शानदार जीत के लिए भारतीय टीम का बधाई। यह एक अनुकरणीय प्रदर्शन था। टीम ने अपने धैर्य और दृढ़ संकल्प से पूरे देश को गौरवान्वित किया है। टीम के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं।"


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व अध्यक्ष और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पंवार ने ट्वीट किया,

"टीम इंडिया को इस शानदार जीत पर बधाई । भारतीय क्रिकेट के लिये ऐतिहासिक पल । भारत ने 32 साल बाद गाबा पर आस्ट्रेलिया को हराया । शानदार प्रदर्शन ।" 


(साभार : PTI)