मेडटेक स्टार्टअप Inito ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में जुटाए 6 मिलियन डॉलर

यह फंडिंग Inito के हार्मोन परीक्षण के वैश्विक विस्तार का समर्थन करेगी, एआई का उपयोग करके और भी अधिक एडवांस एनालिटिक्स का निर्माण करेगी और नए परीक्षणों के लिए आर एंड डी में निवेश करेगी.

मेडटेक स्टार्टअप Inito ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में जुटाए 6 मिलियन डॉलर

Friday November 17, 2023,

3 min Read

बेंगलुरु स्थित मेडिकल टेक्नोलॉजी स्टार्टअप Initoने Fireside Ventures के नेतृत्व में सीरीज ए फंडिंग राउंड में 6 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. Inito का फ्लैगशिप प्रोडक्ट - Fertility Monitor एक घरेलू परीक्षण है जो महिलाओं को 10 मिनट में प्रजनन हार्मोन को ट्रैक करने में मदद करता है और महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में उन्नत व्यक्तिगत विश्लेषण प्रदान करता है.

इनिटो को 2015 में लोगों को घर पर अपने स्वास्थ्य को सक्रिय रूप से प्रबंधित करने और समझने के लिए सशक्त उपकरण बनाने के लिए लॉन्च किया गया था. 5 साल के अनुसंधान एवं विकास के बाद, कंपनी 2021 के मध्य में वैश्विक स्तर पर लॉन्च हुई.

Inito द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक टेस्टिंग स्ट्रिप्स की सटीकता, विश्वसनीयता और घनत्व में सुधार करने के लिए हार्डवेयर, बायो टेक्नोलॉजी और मशीन लर्निंग के संयोजन का उपयोग करती है, जिससे उन्हें एक ही परीक्षण मंच पर कई मापदंडों को मापने की अनुमति मिलती है. Inito ने अपनी तकनीक पर कई पेटेंट दिए हैं.

यह फंडिंग इनिटो के हार्मोन परीक्षण के वैश्विक विस्तार का समर्थन करेगी, एआई का उपयोग करके और भी अधिक एडवांस एनालिटिक्स का निर्माण करेगी और नए परीक्षणों के लिए आर एंड डी में निवेश करेगी. लंबी अवधि में, Inito स्मार्टफोन-बेस्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से विभिन्न स्वास्थ्य चिंताओं के लिए नैदानिक परीक्षणों की पेशकश करने की कल्पना करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनके स्वास्थ्य के बारे में मूल्यवान जानकारी मिलती है.

एक संयुक्त बयान में, Inito के को-फाउंडर आयुष राय और वरुण एवी ने सीरीज ए फंडिंग के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हमने घर पर एक ही डिवाइस पर प्रजनन क्षमता और उससे आगे के विभिन्न प्रकार के परीक्षण लाने के लिए Inito की शुरुआत की. हमारा मकसद लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी तक सीधी पहुंच देना और उनके शरीर की बेहतर समझ के साथ सशक्त बनाना है. हम उस दिन का इंतजार कर रहे हैं जब Inito हर घर में मौजूद होगा और थर्मामीटर की तरह सर्वव्यापी होगा. फायरसाइड वेंचर्स के साथ साझेदारी ने न केवल महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान की है, बल्कि मूल्यवान सलाह और रणनीतिक मार्गदर्शन भी प्रदान किया है, जिससे Inito को भारत से दुनिया के लिए एक अग्रणी उपभोक्ता स्वास्थ्य तकनीक ब्रांड बनाने में सक्षम बनाया गया है."

Fireside Ventures के पार्टनर और को-फाउंडर वीएस कन्नन सीताराम ने कहा, “हम स्वास्थ्य सेवा पर स्थायी प्रभाव डालने में अपनी साझा प्रतिबद्धता के लिए Inito का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं. आयुष और वरुण एवी ने महिला स्वास्थ्य सेवा बाजार में अपनी पहचान बनाने के लिए बेस्ट टेक्नोलॉजी और उपभोक्ता सोच को एक साथ लेकर आए हैं. यह निवेश Inito की यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो डायग्नोस्टिक्स उद्योग में क्रांति लाने और दुनिया भर के उपभोक्ताओं को मूल्यवान समाधान प्रदान करने के लिए इसके समर्पण को रेखांकित करता है."