कैसे कंपनियों को जल्द हायरिंग पूरा करने में मदद कर रहा है बेंगलुरु का स्टार्टअप Repyute

दीपक धर और संदेश चिदानंद द्वारा स्थापित, Repute नियोक्ताओं को पृष्ठभूमि सत्यापन यानी बैकग्राउंड वेरिफिकेशन और अन्य टैलेंट मैनेजमेंट सेवाएं प्रदान करने के लिए HRMS प्लेटफार्मों के साथ काम करता है।

कैसे कंपनियों को जल्द हायरिंग पूरा करने में मदद कर रहा है बेंगलुरु का स्टार्टअप Repyute

Thursday December 02, 2021,

5 min Read

जैसे-जैसे इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी और अन्य कुशल क्षेत्रों में शीर्ष प्रतिभाओं को नियुक्त करने की होड़ तेज होती जा रही है, यह कंपनियों को तेजी से काम पर रखने यानी हायरिंग में भी मदद कर रहा है। और हायरिंग प्रक्रिया में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जिसके लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।


Nestaway के पूर्व सह-संस्थापक दीपक धर का टैलेंट मैनेजमेंट स्टार्टअप Repyuteकंपनियों को पृष्ठभूमि सत्यापन प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद कर रहा है, साथ ही यह उस प्रतिस्पर्धी ऑफर पर भी नजर रख रहा है जिसे उम्मीदवार अपना सकते हैं और अन्य एचआर-संबंधित सेवाओं पर भी नजर रख रहा है।


Chaipoint के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी दीपक और संदेश चिदानंद द्वारा 2019 में स्थापित, बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप एक ऑडिट ट्रेल, सहमति, देय और प्राप्य को बनाए रखने के लिए एक निजी लाइसेंस प्राप्त ब्लॉकचेन का उपयोग करता है।


दस्तावेज सत्यापन के अलावा, Reput.net नामक प्लेटफॉर्म, अपने नेटवर्क पर सही प्रतिभा की तलाश करने, कंपनियों को तेजी से ऑफर शुरू करने, आवेदकों के लिए प्री-ऑनबोर्डिंग और ऑनबोर्डिंग सेवाएं, जैसी सेवाएं प्रदान करता है।


वर्तमान में, Reput.net सात ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (HRMS) भागीदारों के साथ तैनाती के विभिन्न चरणों में है और अधिक जोड़ रहा है। इनमें से अधिकांश HRMS वर्तमान में अपने ग्राहकों के साथ Reput.net सुविधा का संचालन कर रहे हैं, जो आगे चलकर एक सशुल्क सेवा होगी।

 Repute

कैसे काम करता है स्टार्टअप?

एक कैंडिडेट के सभी डॉक्यूमेंट्स एक कंपनी (HRMS) के भीतर रखे जाते हैं, जो कंपनियों द्वारा अपने आंतरिक एचआर कार्यों को बनाए रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर उत्पादों का एक पूरा सूट होता है।


पार्टनर HRMS में से कोई भी कंपनी प्लेटफॉर्म पर संभावित उम्मीदवार के लिए पृष्ठभूमि सत्यापन शुरू कर सकती है। यदि आसानी से उपलब्ध हो, तो उम्मीदवार के पिछले नियोक्ता के HRMS से जुड़कर Repute डॉक्यूमेंट्स आगे बढ़ाता है।


वे कहते हैं, "हमारा प्राथमिक ध्यान टैलेंट मैनेजमेंट है। हमारी पृष्ठभूमि सत्यापन सेवा इसका एक हिस्सा है। यदि एक संभावित उम्मीदवार एक साथ दो कंपनियों में ऑफर पर बात कर रहा है जो हमारे पार्टनर HRMS का उपयोग करती हैं, तो वह उम्मीदवार पहले वाले को अस्वीकार किए बिना नेटवर्क पर एक प्रतिस्पर्धी ऑफर स्वीकार नहीं कर पाएगा।”


वह कहते हैं कि स्टार्टअप रेवेन्यू पैदा करने पर नहीं बल्कि आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

खासियत और प्रतियोगिता

वर्तमान में, संभावित नियोक्ता द्वारा उम्मीदवार के पिछले नियोक्ता को काम पर रखने के बाद एक ईमेल भेजकर पृष्ठभूमि सत्यापन मैन्युअल रूप से किया जाता है। नियोक्ता एक पृष्ठभूमि सत्यापन एजेंसी को किराए पर लेना भी चुन सकते हैं, जो उनकी कानूनी पृष्ठभूमि की जांच के अलावा, उम्मीदवार के दस्तावेजों की प्रामाणिकता की जांच करती है। इससे संभावित नियोक्ता पर प्रति उम्मीदवार 4,000 रुपये का खर्च आता है।


Greytip सॉफ्टवेयर, जो पेरोल और एचआर सॉफ्टवेयर greytHRका मालिक है और संचालित करता है के सह-संस्थापक सईद अंजुम कहते हैं, “Repute.net नेटवर्क सूचना के क्रॉस-कंपनी और क्रॉस-नेटवर्क प्रवाह को सक्षम बनाता है। यह काम पर रखने और काम पर रखने के बाद की गतिविधियों के लिए टर्नअराउंड समय बचाता है और ओवरहेड भी वॉल्यूम के आधार पर लगभग 25-50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।”


कंपनी Reput.net के साथ डेढ़ साल से अधिक समय से काम कर रही है, और इसे 10,000 ग्राहकों तक पहुंचाने की योजना है। GreytHR के करीब 50 प्रतिशत ग्राहक आईटी और ITeS स्पेस में हैं, जहां टैलेंट मैनेजमेंट और भी महत्वपूर्ण है।


Reput.net उम्मीदवार के कार्यकाल की संख्या के आधार पर पृष्ठभूमि सत्यापन एजेंसी की तुलना में 50 प्रतिशत कम पर अपनी सेवाएं प्रदान करता है। साथ ही, सत्यापन प्रक्रिया, जिसमें चार से छह सप्ताह के बीच का समय लगता है, कुछ ही मिनटों में आ जाती है।


दीपक YourStory को बताते हैं, “एचआरएमएस सेवा के अलावा, हम नियो-बैंकिंग प्लेटफॉर्म Jupiter, पर्सनल लोन प्लेटफॉर्म KreditBee, और एडवांस सैलरी ऐप EarlySalaryजैसे सिस्टम पर कर्मचारियों पर लक्षित डिजिटल लेंडिंग के लिए विभिन्न ऐप के साथ भी साझेदारी कर रहे हैं।"


Repute आंशिक रूप से पृष्ठभूमि सत्यापन कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है जैसे HelloVerifyऔर AuthBridge, जो कर्मचारी सत्यापन के क्षेत्र में काम करती हैं। हालाँकि, स्टार्टअप की योजना अस्पताल और चिकित्सा सुविधाओं को ऑन-बोर्डिंग करने में मदद करके स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अपनी सेवाओं का विस्तार करने की भी है। यह बीमा दावों के लिए पहचान सत्यापन में भी मदद करेगा।

बाजार

कंपनी ने अब तक 3one4 Capital, Global Founders Capital, और एंजेल निवेशकों से सीड राउंड में $1.84 मिलियन जुटाए हैं। राउंड की घोषणा अगस्त 2020 में की गई थी।


रिमोट हायरिंग और वर्क फ्रॉम होम को देखते हुए, Reput.net जैसी सेवाएं तेजी से प्रासंगिक होती जा रही हैं।


Reput.net के ग्राहक HRMS के नेटवर्क का उपयोग करने वाली कंपनियां और उद्यम हैं। कंपनी उम्मीदवार के ऑनबोर्डिंग के लिए पृष्ठभूमि सत्यापन और अन्य सेवाओं की पेशकश को सक्षम करने का विकल्प चुन सकती है। कंपनी प्रति उम्मीदवार दस्तावेज सत्यापन और अन्य सेवाओं के लिए Reput.net को एक निश्चित शुल्क का भुगतान करती है। एचआरएमएस पर सीधे कर्मचारियों को डिजिटल लेंडिंग प्ले की पेशकश की जाती है, जिसमें पार्टनरिंग ऐप प्रत्येक लेनदेन के लिए Reput.net को कमीशन का भुगतान करते हैं।


जून 2021 में प्रकाशित कंसल्टिंग एंड ऑडिटिंग फर्म EY के एक अध्ययन के अनुसार, महामारी ने कर्मचारी पृष्ठभूमि की जाँच के लिए टेक्नोलॉजी उपकरणों के उपयोग को प्राथमिकता दी है। भारत केंद्रित रिपोर्ट में कहा गया है कि अध्ययन में भाग लेने वाली 96 प्रतिशत कंपनियों ने नए कर्मचारियों के लिए किए गए पृष्ठभूमि की जांच में 10 प्रतिशत विसंगति की सूचना दी।


इसके साथ, उम्मीदवारों को सत्यापित करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल केवल बढ़ता ही जा रहा है, क्योंकि रिक्तियों को भरने के लिए तेजी से बदलाव की आवश्यकता होगी।


Edited by रविकांत पारीक