Open को पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए RBI ने दी मंजूरी

कंपनी को 2022 में पेमेंट एग्रीगेटर/पेमेंट गेटवे (PA/PG) लाइसेंस के लिए आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई थी.

Open को पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए RBI ने दी मंजूरी

Thursday December 21, 2023,

3 min Read

बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्टार्टअप Open को पेमेंट एग्रीगेटर/पेमेंट गेटवे (PA/PG) के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अंतिम मंजूरी मिल गई है.

कंपनी को 2022 में पेमेंट एग्रीगेटर/पेमेंट गेटवे लाइसेंस के लिए आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई थी.

Open के को-फाउंडर और सीईओ अनीश अच्युतन ने कहा, "हम आरबीआई से पेमेंट एग्रीगेटर/पेमेंट गेटवे लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उत्साहित हैं. यह मंजूरी न केवल नियामक मानकों के प्रति हमारे समर्पण को स्वीकार करती है, बल्कि एसएमई के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण छलांग का भी संकेत देती है."

उन्होंने आगे कहा, "बढ़ी हुई क्षमताएं हमारे फाइनेंशियल ऑटोमेशन प्लेटफार्मों को मजबूत करेंगी, एसएमई को अपने वित्तीय संचालन को सुव्यवस्थित करने और डिजिटल युग में आगे बढ़ने के लिए एडवांस टूल्स प्रदान करेंगी. हम अपने योगदान के मूल्यांकन और मान्यता के लिए आरबीआई के आभारी हैं."

आरबीआई ग्राहकों की सुरक्षा, अनैतिक वसूली प्रथाओं को प्रतिबंधित करने और वित्तीय पेशकशों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिजिटल बैंकिंग प्लेटफार्मों को विनियमित करने में सक्रिय रूप से लगा हुआ है.

इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, बैंक ने विभिन्न दिशानिर्देश लागू किए, जिनमें प्रीपेड कार्ड और वॉलेट जैसे प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) के माध्यम से ऋण देना सीमित करना, अल्पकालिक ऋण प्रतिभूतिकरण पर रोक लगाना और लाइसेंस जारी करने की बारीकी से जांच करना शामिल है.

मंगलवार को, RBI ने Razorpay और Cashfree Payments पर एक साल का प्रतिबंध भी हटा दिया, जिससे कंपनियों को अपने ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर संचालन को फिर से शुरू करने और नए मर्चेंट्स को जोड़ने की अनुमति मिल गई.

Razorpay और Cashfree Payments को भारतीय रिज़र्व बैंक से नोटिस प्राप्त हुआ था, जिसमें उन्हें अपने प्लेटफ़ॉर्म पर नए ऑनलाइन मर्चेंट्स को जोड़ने पर अस्थायी रूप से रोक लगाने का निर्देश दिया गया था, जब तक कि वे पेमेंट PA/PG के लिए नियमों के अनुपालन को प्रदर्शित करने वाली ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करते. इसी तरह के नोटिस पाइन Pine Labs और Stripe को भी भेजे गए थे.

अगस्त 2017 में अनीश अच्युतन और माबेल चाको द्वारा दीना जैकब और अजीश अच्युतन के साथ लॉन्च किया गया, Open एक नियोबैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो छोटे व्यवसायों को नकदी प्रवाह को संभालने, अकाउंटिंग को ऑटोमेट करने और क्रेडिट लाइनों तक पहुंचने में सहायता करने के लिए समर्पित है.

मई 2022 में, Open ने मौजूदा निवेशकों Temasek Holdings, Tiger Global Management, और 3one4 Capital के साथ, IIFL से सीरीज डी राउंड में 50 मिलियन डॉलर जुटाए, और भारत में 100वां यूनिकॉर्न बन गया.

(Translated by: रविकांत पारीक)