जानें क्यों बेंगलुरु के 750 पुलिसकर्मी से कराया जाएगा जुम्बा डांस?

जानें क्यों बेंगलुरु के 750 पुलिसकर्मी से कराया जाएगा जुम्बा डांस?

Saturday February 22, 2020,

2 min Read

बेंगलुरु पुलिस ने अपने विभाग के कर्मियों के लिए जुम्बा क्लासेस की व्यवस्था की है, इसमें वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कॉन्स्टेबल भी हिस्सा लेंगे।

(चित्र: IBTimes)

(चित्र: IBTimes)



आमतौर पर पुलिस की छवि एक सख़्त रूप में लोगों के मन में बसी होती है, जिसके मुख्य कारण उनके ऊपर काम का दबाव होता है। लगातार ड्यूटी पर बने रहने वाले पुलिसकर्मी अक्सर तनाव का शिकार हो जाते हैं, जिसके चलते उनकी कार्यशाली भी प्रभावित होती है।


अब बंगलुरु पुलिस ने अपने विभाग के लोगों को इस समस्या से बचाने के लिए एक अनोखा उपाय खोजा है। शहर के उत्तरीय कमान के 750 पुलिसकर्मियों को विभाग जुम्बा डांस के लिए ट्रेनिंग सेशन के लिए चुना गया है। यह सेशन बुधवार और गुरुवार को चलेंगे।


टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी तनाव को कम करने के लिए इस सेशन में भाग लेंगे। इसके लिए 25 पुलिसकर्मियों की कुल 30 टीमों का गठन किया गया है। इन पुलिसकर्मियों में इंस्पेक्टर से लेकर कांस्टेबल पद तक के पुलिसकर्मी शामिल हैं।


बंगलुरु पुलिस का मानना है कि इसके जरिये पुलिसकर्मी न सिर्फ अपने तनाव को कम कर पाएंगे, बल्कि बिना किसी पदक्रम के परफॉर्म कर सकेंगे। इन पुलिसकर्मियों को विशेषज्ञ दो दिनों तक ट्रेनिंग देंगे, जिसके बाद खाली समय में ये पुलिसकर्मी इसकी प्रैक्टिस कर सकेंगे, हालांकि इसमें प्रतिभाग करने के लिए पुलिसकर्मियों पर किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया गया है।


गौरतलब है कि बंगलुरु पुलिस अपने पुलिसकर्मियों के मनोबल को लगातार ऊपर रखने के उद्देश्य से कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं। हाल में विभाग ने जनपद के 6 पुलिसकर्मियों को ‘कॉप ऑफ द मंथ’ से सम्मानित किया था।