क्यों एक BITS पिलानी ग्रेजुएट और कॉर्पोरेट वकील ने मिलकर शुरू किया लीगल टेक स्टार्टअप Legistify

By Sindhu Kashyaap
March 02, 2022, Updated on : Wed Mar 02 2022 03:48:49 GMT+0000
क्यों एक BITS पिलानी ग्रेजुएट और कॉर्पोरेट वकील ने मिलकर शुरू किया लीगल टेक स्टार्टअप Legistify
LegisTrak नामक एक एंटरप्राइज लिटिगेशन मैनेजमेंट (ELM) सूट ऑफर करने के लिए दिल्ली-एनसीआर स्थित लीगलटेक स्टार्टअप Legistify मिड-मार्केट और बड़ी कंपनियों के साथ काम करता है। इसमें पूरे भारत में 10,000 से अधिक पहले से वेरीफाई किए गए वकीलों की ऑन-डिमांड पहुंच है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बिट्स पिलानी में, मास्टर ऑफ फिजिक्स के छात्र अक्षत सिंघल एक कंपनी स्थापित करना चाहते थे। हालांकि, पहली बार उद्यमी के रूप में, उन्होंने महसूस किया कि उन्हें कानूनी पहलुओं के पूरे सेट को सुलझाने की जरूरत है।


अक्षत ने YourStory को बताया, "यह किसी के लिए भी बहुत परेशान करने वाला हो सकता है, खासकर स्टार्टअप संस्थापकों के लिए जो वैसे भी एक उद्यम शुरू करने के कई मुद्दों से जूझ रहे हैं। वे किसी ऐसी चीज के लिए संसाधनों का विस्तार कर रहे हैं जो व्यवसाय के विकास में ही योगदान नहीं करती है लेकिन आवश्यक है।”


स्टार्टअप संस्थापकों को कंपनी चलाने के दौरान भविष्य में किसी भी समस्या से बचने के लिए शुरुआत से ही कानूनी ढांचे, अधिकारों की परिभाषा आदि के सही ज्ञान की आवश्यकता होती है।


अपने पिछले कार्यकाल के विफल होने के बाद, अक्षत ने वकील और सहयोगी प्रतीक महापात्रा के साथ मिलकर 2017 में Legistify शुरू किया।


दिल्ली-एनसीआर स्थित तकनीक-सक्षम लीगल कंसीयज प्लेटफॉर्म, LegisTrak नामक एक एंटरप्राइज लिटिगेशन मैनेजमेंट (ELM) सूट ऑफर करने के लिए मिड-मार्केट और बड़ी कंपनियों के साथ काम करता है।


Legistify में लिटिगेशन, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी, लीगल नोटिस और लीगल कॉन्ट्रैक्ट के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। ये पूरे भारत में 10,000 से अधिक पूर्व-सत्यापित वकीलों को ऑन-डिमांड पहुंच प्रदान करता है।

Legistify

Legistify के फाउंडर्स

शुरुआती फुटवर्क

शुरुआती दिनों में, अक्षत दिल्ली-एनसीआर में स्थानीय अदालतों में जाते थे और वकीलों और अन्य लोगों से बात करते थे ताकि व्यवसाय से संबंधित कानूनी कार्यों में गैप का पता लगाया जा सके। उस समय के दौरान, वह एक एमएंडए (विलय और अधिग्रहण) वकील प्रतीक से मिले, और दोनों ने वकीलों और टेक्नोलॉजी का एक नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ स्टार्टअप करने का फैसला किया।


जहां अक्षत ने तकनीकी और व्यावसायिक कौशल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया, तो वहीं प्रतीक ने कानूनी, वित्त आदि से संबंधित डोमेन को संभाला। आज, Legistify 50 लोगों की टीम है।


अक्षत कहते हैं, "हम 7,000 से अधिक भारतीय अदालतों से 200 मिलियन से अधिक ऐतिहासिक केस डेटा का इस्तोमाल करके संभावित मुकदमेबाजी परिणामों पर भविष्यवाणियों के साथ-साथ बाहरी रूप से लगे वकीलों पर रीयल-टाइम डेटा-समर्थित इनसाइट भी ऑफर करते हैं।"


300 शहरों में फैले नेटवर्क के साथ, Legistify के पास ग्राहकों के रूप में 100 से अधिक कॉरपोरेट हैं, जिनमें एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, अमेजॉन, स्नैपडील, व्हर्लपूल, इंडियामार्ट, पैनासोनिक, हैवेल्स, मैक्स इंश्योरेंस, जेसीबी, डेल आदि शामिल हैं।


अक्षत कहते हैं, "जैसा कि हमने बाजार में गहराई से प्रवेश किया, हमने मौजूदा प्रणाली (एक्सेल शीट, जनशक्ति, आदि) के कामकाज को समझा, जिसने उस समस्या को परिभाषित किया जिसे हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके हल करने का प्रयास कर रहे थे। आज, हम देखते हैं कि कुछ सबसे बड़े उद्यम खुशी-खुशी हमारे समाधान लेते हैं। हमारा मानना है कि Legistify ने अपने सिस्टम में दक्षता लाई है। (बेहतर आरओआई, कम मानव-घंटे खर्च, तेज संकल्प, आदि)।”


इसके अलावा, Legistify ने COVID 19 महामारी के बीच कई कंपनियों को उनके कानूनी पोर्टफोलियो से निपटने में मदद की।

प्लेटफॉर्म क्या करता है?

Legistify का प्लेटफॉर्म LegisTrak एक क्लाउड-बेस्ड लीगल ईआरपी सलूशन है। यह इन-हाउस काउंसल और कानूनी टीमों के कामकाज को और अधिक कुशल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।


पूरी तरह से इन-हाउस विकसित, Legistify का प्रमुख उत्पाद एक ही स्थान पर मुकदमेबाजी को ट्रैक और मैनेज करता है। 7,000 से अधिक अदालतों में रीयल-टाइम कवरेज प्रदान करता है और यूजर्स को केस अलर्ट, रिमाइंडर और शुरुआती ट्रैकर्स ऑफर करता है।


इसके अलावा, यह 15 से अधिक परफॉर्मेंस पैरामीटर्स पर एआई का इस्तेमाल करके यूजर्स के लिए विस्तृत और अनुकूलन योग्य एमआईएस, कानूनी नोटिस और डॉक्यूमेंट्स स्टोरेज मैनेजमेंट, व विस्तृत वकील प्रोफाइलिंग और वकील सुझाव (आंतरिक) इंजन प्रदान करता है।


लीगलटेक स्टार्टअप के पास पैसा कमाने के दो तरीके हैं। सबसे पहला, भुगतान प्रति इस्तेमाल सास मॉडल, जो यूजर्स को स्वतंत्रता और फ्लेक्सिबिलिटी ऑफर करता है। यह प्रोडक्ट सैंपलिंग को भी प्रोत्साहित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी ग्राहकों को बनाए रखती है, जो Legistify के ईएलएम समाधान भी लेते हैं।

Legistify

दूसरा, Legistify अपने ग्राहकों को उच्च स्तर का फ्लेक्सिबिलिटी ऑफर करता है। यह ज्यादा इस्तेमाल वाले ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज कानूनी सेवाएं प्रदान करता है। यह स्केलेबिलिटी की भी अनुमति देता है, जिससे वे अपने इस्तेमाल के अनुसार भुगतान करने में सक्षम होते हैं।


कॉर्पोरेट कानूनी समाधानों के लिए एंड-टू-एंड मार्केट नेटवर्क एक वकील को शामिल करने से पहले पूरी तरह से उचित जानकारी हासिल करता है। सफलता दर, पेंडेंसी आदि सहित विभिन्न मापदंडों के आधार पर, यह अपने पैनल में शामिल प्रत्येक वकील को रैंक करता है। इसके अलावा, विशेषज्ञता के क्षेत्रों के आधार पर वर्गीकरण एक यूजर्स को निष्पक्ष रूप से चयन करने में सहायता करता है।


सह-संस्थापक कहते हैं, "उत्पाद के मोर्चे पर, हमने वर्कफ्लो ऑटोमेशन पार्ट, वकील एमएल इनसाइट डेवलप की है, और अब एक केस आउटकम प्रिडिक्शन इंजन का निर्माण कर रहे हैं जो हमें लूप को बंद करने और हमारी भविष्य की पाइपलाइन को बढ़ाने में मदद करेगा।"


उन्होंने आगे कहा, "हमारी प्रमुख परिचालन मेट्रिक्स में से एक हमारे सिस्टम द्वारा नियंत्रित और ट्रैक किए गए मामलों की संख्या है। और, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि पिछले छह महीनों में यह 25,000 मामलों से बढ़कर 1,25,000+ मामले हो गए हैं। इस अवधि के दौरान हमारे ग्राहकों की संख्या लगभग तीन गुना बढ़कर 35 से 100+ हो गई।"

बाजार और भविष्य

हाल के वर्षों में, भारत ने लीगलटेक स्टार्टअप्स में वृद्धि देखी है, जिसमें Lawyered, PracticeLegal, LawRato, Presolve360, Legal kart, Ipleaders, Lawyer24x, SoOLEGAL, Legal Salah, और MikeLegal शामिल हैं।


अक्षत ने कहा कि Legistify की यूएसपी महत्वपूर्ण कानूनी निर्णयों के लिए विश्वास और मानवीय अंतर्ज्ञान को दिए गए अत्यधिक महत्व को भुनाने और कुशल डेटा प्रबंधन, विश्लेषण और एआई द्वारा समर्थित प्रभावी टेक्नोलॉजी समाधानों के साथ मानव निर्णय को पूरक करने में निहित है।


वे कहते हैं, “हम एक सेवा प्रदाता से एक उत्पाद-आधारित कंपनी के लिए Legistify को बदलने की दिशा में भी काम कर रहे हैं, और LegisTrak इस दिशा में एक मजबूत कदम है। Legistify टीम अत्यधिक प्रभावी और विघटनकारी उत्पाद विकसित कर रही है जो गेम-चेंजर और उद्योग बेंचमार्क साबित होंगे।”


Legistify के कुछ नए उत्पादों में 100 मिलियन से अधिक ऐतिहासिक मामलों के रुझानों का इस्तेमाल करते हुए मुकदमेबाजी की भविष्यवाणी, कॉन्ट्रैक्ट लाइफ साइकिल मैनेजमेंट, की क्लॉज रिव्यू, साइनिंग, आदि, और डिमांड एंड सप्लाई के वास्ते कनेक्ट करने के लिए एक वकील इंटरफेस टूल शामिल हैं।


Edited by रविकांत पारीक