अपनों की मदद के लिए बॉलीवुड दिग्गजों ने संभाली कमान, बड़ी मुहिम के तहत इंडस्ट्री के डेली वेज वर्करों को मिलेगा सहारा

बॉलीवुड से जुड़े डेली वेज वर्करों की मदद के लिए अब सितारों ने अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं, इसके लिए बाकायदा एक मुहिम चलाई जा रही है।

डेली वेज वर्करों के लिए बॉलीवुड के दिग्गज लोगों ने मदद को हाथ आगे बढ़ाए हैं।

डेली वेज वर्करों के लिए बॉलीवुड के दिग्गज लोगों ने मदद को हाथ आगे बढ़ाए हैं।



कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को काबू में करने के लिए देश भर में लॉक डाउन जारी है। हर सेक्टर की तरह फिल्म इंडस्ट्री यानी बॉलीवुड भी सीधे तौर पर प्रभावित हुआ है। बड़े संख्या में फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से जुड़े जो दैनिक भत्ते के साथ अपनी सेवाएँ दे रहे थे, लेकिन अब इंडस्ट्री पूरी तरह से ठप हो चुकी है, तो ऐसे में ऐसे सभी कामगारों के लिए भी जीवनयापन भी मुश्किल हो गया है।


अब बॉलीवुड के दिग्गजों ने ऐसे लोगों को समस्याओं पर पहल करते हुए उनकी मदद को अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं और फिलहाल बॉलीवुड में इसके लिए बाकायदा एक मुहिम चलाई जा रही है, जिससे इन बंद के दिनों में ऐसे सभी लोगों की मदद की जा सके।

बड़ी है मुहिम

फिल्म इंडस्ट्री इस समय डेली वेज वर्करों की मदद के एक मुहिम चला रही है, जिसे ‘स्टैंड विद डेली वेज अर्नर्स’ नाम दिया गया है। इस पहल को आर्ट ऑफ लिविंग और द इंडियन फिल्म एंड टेलिविजन इंडस्ट्री ने मिलकर शुरू किया है। पहल के तहत यह अपील की जा रही है कि कोरोना वैश्विक महामारी के चलते बुरी तरह प्रभावित हुए डेली वेज वर्कर की मदद के लिए लोग आगे आयें।

इस पहल के तहत इन वर्करों के परिवार को 10 दिन के लिए जरूरी राशन की मदद की अपील की गई है। मदद करने वाले एक बैग राशन के लिए 1 हज़ार रुपये का दान कर सकते हैं।

मदद को बड़े नाम आए सामने

बॉलीवुड से जुड़े डेली वेज वर्करों की मदद के लिए बड़े नाम सामने आए हैं। इनमें निर्माता-निर्देशक कारण जौहर, अभिनेत्री तापसी पन्नू और अभिनेता आयुष्मान खुराना जैसे बड़े नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने सम्बोधन में लोगों से डेली वेज वर्करों (दिहाड़ी मजदूर) की मदद करने की अपील की थी।


इस पहल में सहयोग करते हुए निर्देशक राजकुमार हिरानी, नीतेश तिवारी, आनंद एल रॉय, सुधीर मिश्रा, विक्रमादित्य मोटवाने, मधुर भंडारकर,अभिनेत्री सोनम कपूर, दिया मिर्ज़ा, कियारा आडवाणी, रकुल प्रीत सिंह और अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने भी मदद के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं।

ऋतिक और कपिल आए आगे

अभिनेता ऋतिक रोशन ने कोरोना महामारी के बीच बीएमसी कर्मचारियों के लिए एन95 और FFP3 मास्क खरीदे हैं, जबकि कॉमेडियन कपिल शर्मा ने कोरोना महामारी से लड़ाई में सहयोग करते हुए प्रधानमंत्री राहत कोष में 50 लाख रुपये दान किए हैं।






जावेद अख़्तर ने भी की पहल

देश के मशहूर गीतकार जावेद अख़्तर ने इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी (IPRS) के जरूरतमंद सदस्यों की मदद के लिए सक्षम सदस्यों से मदद की अपील की है। IPRS में करीब 3 हज़ार से अधिक सदस्य रजिस्टर हैं। यह सोसाइटी अपने सदस्यों के हितों का ख्याल रखती है।

जावेद अख़्तर ने अपनी इस अपील के साथ बकायदा एक वीडियो भी जारी किया है, जिसे उनकी पत्नी और अभिनेत्री शबाना आज़मी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट भी किया है।


इसके पहले दक्षिण के मशहूर अभिनेता रजनीकान्त ने फिल्म एम्प्लॉइज फेडरेशन ऑफ साउथ यूनियन वर्कर्स की मदद के लिए 50 लाख रुपये की राशि दान की थी।

हॉलीवुड में भी बढ़े मदद के हाथ

कोरोना वायरस के चलते पोइडा हुए इस संकट के समय में मदद के लिए हॉलीवुड सितारों ने भी अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं। हॉलीवुड स्टार एंजेलिना जोली ने कोरोना वायरस से प्रभावित हुए बच्चों की मदद के लिए 1 मिलियन डॉलर की राशि दान की है, जबकि पॉप स्टार रिहाना के एनजीओ क्लैरा लियोनेल फ़ाउंडेशन ने कोरोना वायरस से पीड़ित हुए लोगों की मदद करने के लिए करीब 38 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि दान की है।


इसी के साथ एक्टर रायन रेनॉल्ड्स ने 10 लाख अमेरिकी डॉलर की मदद की है, वहीं पॉप स्टार लेडी गागा और मॉडल किम कारदर्शियां ने अपने-अपने ब्राण्ड्स के मुनाफे का 20 प्रतिशत दान करने की घोषणा की है।