Burlington English, NSDC ने भारतीयों को वैश्विक कार्यबल के लिए प्रशिक्षित करने के लिए साइन किया MoU

इस दूरदर्शी समझौते के तहत, बर्लिंगटन इंग्लिश और एनएसडीसी इंटरनेशनल विभिन्न डेस्टिनशंड देशों में, नौकरी की भूमिकाओं और क्षेत्रों में विदेशी गतिशीलता के इच्छुक उम्मीदवारों की इंग्लिश भाषा प्रशिक्षण की सुविधा के लिए सहयोग करेंगे.

Burlington English, NSDC ने भारतीयों को वैश्विक कार्यबल के लिए प्रशिक्षित करने के लिए साइन किया MoU

Friday June 09, 2023,

4 min Read

बर्लिंगटन इंग्लिश, इनोवेटिव लैंग्वेज सीखने के समाधान के लीडिंग प्रोवाइडर, ने आज विशेष करियर के लिए कौशल विकास के दायरे में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम यानी नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) के साथ सहयोग की घोषणा की. इस साझेदारी का उद्देश्य व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए बर्लिंगटन इंग्लिश के पाठ्यक्रमों और संसाधनों की व्यापक श्रेणी की शक्ति का उपयोग करना है और एनएसडीसी द्वारा तय किए गए राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों (NOS) के साथ मिलकर उनकी भाषा प्रोफिशिएंसी को बढ़ाना है.   

इस दूरदर्शी समझौते के तहत, बर्लिंगटन इंग्लिश और एनएसडीसी इंटरनेशनल विभिन्न डेस्टिनशंड देशों में, नौकरी की भूमिकाओं और क्षेत्रों में विदेशी गतिशीलता के इच्छुक उम्मीदवारों की इंग्लिश भाषा प्रशिक्षण की सुविधा के लिए सहयोग करेंगे. 

एनएसडीसी के सीईओ वेद मणि तिवारी ने कहा, "बर्लिंगटन इंग्लिश के साथ सहयोग विशेष करियर में कौशल विकास के लिए नए रास्ते खोलता है, भाषा सीखने के समाधान में बर्लिंगटन इंग्लिश की विशेषज्ञता का लाभ उठाकर, हम शिक्षार्थियों की रोजगार क्षमता को बढ़ाने और उन्हें संबंधित क्षेत्रों में प्रगति करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करना चाहते हैं. यह साझेदारी एक कुशल कार्यबल के निर्माण और उन्हें वैश्विक कार्य अवसर प्रदान करने के हमारे मिशन में महत्वपूर्ण योगदान देगी.”

विशेष करियर के लिए बर्लिंगटन इंग्लिश के अत्याधुनिक पाठ्यक्रम विभिन्न डोमेन में कौशल विकास की मांग करने वाले महत्वाकांक्षी व्यक्तियों को उपलब्ध कराए जाएंगे. ये सावधानीपूर्वक तैयार किए गए एडल्ट कोर्सेज और यंग एडल्ट्स दोनों को पूरा करते हैं और फीचरज़ के कम्प्रेहैन्सिव अर्रेंज्मेंट्स देते हैं जैसे छात्रों को एंगेजिंग स्टूडेंट लेसंस, वोकैब्युलरी एक्सेर्साइज़ और कम्प्रेहैन्सिव प्रोग्रेस रिपोर्टिंग.  

यह साझेदारी प्रमुख डोमेन में कौशल विकास की सुविधा के साथ है जिसमें बिजनेस मैनेजमेंट और प्रशासन, शिक्षा और प्रशिक्षण, वित्त, स्वास्थ्य विज्ञान, हॉस्पिटैलिटी और पर्यटन, मानव सेवा, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कानून शामिल हो सकते हैं, सार्वजनिक सुरक्षा, सुधार और सुरक्षा, मार्केटिंग, और विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, और गणित (STEM), इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके, बर्लिंगटन इंग्लिश और एनएसडीसी को आज के तेजी से विकसित हो रहे वैश्विक नौकरी बाजार में सफलता के लिए आवश्यक भाषा कौशल के साथ शिक्षार्थियों को लैस करने के लिए प्राइम किया गया है.

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए, रत्नेश कुमार झा, सीईओ – एशिया पैसिफिक, बर्लिंगटन ग्रुप ऑफ कंपनीज ने कहा, "विशेष करियर के लिए बर्लिंगटन इंग्लिश के पाठ्यक्रम पूरी तरह से कौशल विकास को बढ़ाने और भारतीय नागरिकों को विदेशी नौकरी के अवसर प्रदान करने के एनएसडीसी के दूरदर्शी मिशन के साथ मिलाए गए हैं. बिजनेस-विशेष इंग्लिश भाषा प्रशिक्षण प्रदान करके, हमारा साझा लक्ष्य छात्रों को उनके चुने हुए करियर में श्रेष्ठता प्राप्त करने के लिए आवश्यक भाषाई क्षमताओं से लैस करना है. हम दृढ़ता से मानते हैं कि आज के कॉम्पिटिटिव प्रोफेशन लैंडस्केप में बेहतर सफलता प्राप्त करने में प्रभावी कम्युनिकेटिव और भाषा प्रवीणता महत्वपूर्ण तत्व हैं."

बैठक में एनएसडीसी इंटरनेशनल के डायरेक्टर और सीओओ अजय कुमार रैना; बर्लिंगटन इंग्लिश भारत के सीबीओ अमित बवेजा; एनएसडीसी इंटरनेशनल की वरिष्ठ एनालिस्ट श्रेष्ठा शर्मा; बर्लिंगटन इंग्लिश भारत की प्रमुख, मार्केटिंग और स्ट्रैटजिक अललायन्सेज़ समरीन गौरी और बर्लिंगटन इंग्लिश भारत के डीजीएम कॉर्पोरेट अलायन्सेज़ मनदीप सिंह वारिच मौजूद थे.   

बर्लिंगटन इंग्लिश द्वारा प्रस्तावित कम्प्रेहैन्सिव प्रोडक्ट निर्माण में तत्वों का एक प्रभावशाली सूट शामिल है, जिसमें अत्याधुनिक प्लेसमेंट टेस्ट, सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए सामान्य इंग्लिश पाठ्यक्रम, विशेष करियर के लिए पाठ्यक्रम शामिल हैं, एक असाधारण ट्रेन ट्रेनर प्रोग्राम (TTT), और सुनने और बोलने के लिए वी-टेस्ट भी शामिल है.

प्लेसमेंट टेस्ट पर्सनलाइज़्ड रेकोमेंडेशन्स को सक्षम करते हुए प्रोफिशिएंसी का सटीक आकलन करता है. जनरल इंग्लिश कोर्सेज इमर्सिव लर्निंग के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल और फेस टू फेस पाठ्यक्रम से जोड़ती है. विशेष करियर के लिए पाठ्यक्रम बर्लिंगटन स्पीचट्रेनर ® के साथ व्यवसाय-विशिष्ट पाठ, प्रचुर अभ्यास और पर्सनलाइज़्ड प्रनन्सिएशन प्रशिक्षण प्रदान करते हैं. टीटीटी कार्यक्रम प्रशिक्षकों से लैस है, प्रभावी सत्र सुनिश्चित करता है, जबकि वीटेस्ट प्रोफिशिएंसी का आकलन करता है और व्यक्तिगत रिपोर्ट और प्रमाणपत्र प्रदान करता है.

बर्लिंगटन इंग्लिश और एनएसडीसी के बीच यह साझेदारी आवश्यक भाषा कौशल वाले व्यक्तियों को सशक्त बनाने की जबरदस्त क्षमता रखती है, जिससे वे अपने चुने हुए करियर में सफलता के लिए तैयार होते हैं. भाषा के अंतर को कम करने और सीखने के उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करके, इस सहयोग का उद्देश्य भारत के कौशल विकास परिदृश्य पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है, जो वैश्विक भविष्य का मार्ग बेहतर बनाता है. 

यह भी पढ़ें
Cargill ने पालतू पशुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया डिजिटल प्लेटफॉर्म Zoonivet


Edited by रविकांत पारीक