अब बिना ATM कार्ड के सीधे UPI के जरिए निकलेगा ATM मशीन से पैसा

By yourstory हिन्दी
July 11, 2022, Updated on : Tue Jul 12 2022 06:12:28 GMT+0000
अब बिना ATM कार्ड के सीधे UPI के जरिए निकलेगा ATM मशीन से पैसा
ATM कार्ड से जुड़े फ्रॉड पर लगाम कसने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लेकर आ रही है कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एटीम (ATM) के जरिए बहुत तरह के फ्रॉड होते हैं. इस फ्रॉड पर लगाम कसने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा लेकर आ रही है. इस नई सुविधा के साथ अब ग्राहकों को एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. वह यूपीआई (UPI) की मदद से सीधे मशीन से पैसे निकाल सकेंगे. अब पैसे निकालने के लिए मशीन में कार्ड की एंट्री नहीं करनी पड़ेगी.


RBI ने इस नई सर्विस को इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) नाम दिया है. रिजर्व बैंक द्वारा स्‍भी बैंको को ये दिशा-निर्देश जारी किया गया है कि वे जल्‍द ही अपने बैंकों की ATM मशीनों में यह सुविधा शुरू कर दें.

यूपीआई के जरिए एटीएम मशीन से कैसे निकलेगा पैसा?

अभी चूंकि ICCW की यह सुविधा मशीनों में दर्ज नहीं की गई है तो आप यह विकल्‍प नहीं चुन सकते. जब बैंकों की एटीएम मशीनों में ICCW की सुविधा आ जाएगी तो कैश विड्रॉल की प्रक्रिया बिना कार्ड एंटर किए ही शुरू की जा सकेगी.


  1. UPI के जरिए ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले मशीन में कैश विड्रॉल का विकल्‍प चुनना होगा.
  2. इसके बाद मशीन की स्‍क्रीन पर कई विकल्‍प दिखाई देंगे, जिसमें से आपको  कैश विड्रॉल विद UPI का विकल्‍प चुनना होगा.
  3. यह विकल्‍प चुनने के बाद ATM मशीन की स्क्रीन पर QR कोड दिखाई देगा.
  4. फिर इस QR कोड को अपने स्‍मार्टफोन से स्‍कैन करना होगा. स्‍कैन करने के बाद UPI ऐप में वह राशि एंटर करनी होगी, जो आप बैंक से निकालना चाहते हैं.
  5. फिर अपने फोन में ही UPI पिन एंटर करना होगा.   
  6. जैसे ही आप अपने फोन में UPI पिन एंटर करेंगे तो ATM मशीन से पैसे निकल जाएंगे.    

क्‍या इस सुविधा के लिए देना होगा बैंक को पैसा

ATM मशीनों से कार्डलेस कैश विड्रॉल की बात काफी समय से चल रही है. लेकिन इसे लेकर अभी तक स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं थी कि यह सुविधा निशुल्‍क होगी या बैंक इसके लिए अलग से कोई चार्ज वसूलेंगे. लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब इसे लेकर स्‍पष्‍ट निर्देश दे दिया है. RBI ने कहा है कि कोई भी बैंक अपने उपभोक्‍ताओं से यूपीआई के जरिए कैश विड्रॉल करने पर अलग से कोई चार्ज नहीं वसूल सकता. यह सुविधा बिलकुल वैसे ही है, जैसे कोई अपने एटीएम कार्ड के जरिए मशीन से पैसे निकालता है. यह सुविधा चार्जेबल नहीं हो सकती.


दोनों सुविधाओं में बस इतना ही फर्क है कि एक में आपको पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत पड़ती है और दूसरे में ये काम अपने स्‍मार्ट फोन के जरिए हो जाता है. आरबीआई ने कहा है कि इससे एटीएम कार्ड से जुड़े फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी. सारा ट्रांजैक्‍शन और इस तरह का पैसे से जुड़ा लेन-देन और व्‍यवहार एक स्‍मार्टफोन के जरिए ऑपरेट किया जा सकेगा.


ATM मशीनों में कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा शुरू होने के साथ गूगल पे, पेटीएम, फोन पे आदि सभी यूपीआई ऐप के जरिए एटीएम मशीन से पैसा निकालना आसान हो जाएगा.


Edited by Manisha Pandey