CCI ने इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड-रिलायंस कैपिटल लिमिटेड डील को दी मंजूरी

CCI ने इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड-रिलायंस कैपिटल लिमिटेड डील को दी मंजूरी

Thursday December 28, 2023,

2 min Read

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड, IIHL BFSI (इंडिया) लिमिटेड और आसिया एंटरप्राइजेज एलएलपी द्वारा रिलायंस कैपिटल लिमिटेड में नियंत्रण/हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है.

प्रस्तावित संयोजन इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (IIHL), IIHL BFSI (इंडिया) लिमिटेड, और आसिया एंटरप्राइजेज एलएलपी द्वारा रिलायंस कैपिटल लिमिटेड में शेयर हासिल करके नियंत्रण के अधिग्रहण से संबंधित है. IIHL, IIHL BFSI और आसिया को इसके बाद संयुक्त रूप से अधिग्रहणकर्ता के रूप में जाना जाएगा. टारगेट दिवाला और दिवालियापन संहिता (IBC) के तहत शुरू की गई दिवाला समाधान कार्यवाही से गुजर रहा है.

IIHL एक वैश्विक व्यापार लाइसेंस (श्रेणी 1) लाइसेंसधारी कंपनी है जो मॉरीशस गणराज्य में निगमित है और मॉरीशस के वित्तीय सेवा आयोग द्वारा नियंत्रित है. IIHL की मुख्य गतिविधि निवेश होल्डिंग है जिसके द्वारा IIHL विविध क्षेत्रों में फैली विभिन्न कंपनियों में शेयर रखती है. IIHL किसी भी उत्पाद का निर्माण, आपूर्ति, वितरण या बिक्री या कोई सेवा प्रदान नहीं करती.

आरसीएल, भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45-आईए के तहत एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी कोर इन्वेस्टमेंट कंपनी (CIC) – जमा राशियां स्‍वीकार या धारण नहीं करने वाली प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण (NBFC-CIC-ND-SI) के रूप में पंजीकृत है. एक सीआईसी के रूप में, आरसीएल मुख्य रूप से एक होल्डिंग कंपनी है, जो अपनी अनुषंगियों, सहयोगियों और अन्य समूह कंपनियों में निवेश रखती है. आरसीएल की अनुषंगियां और सहयोगी वित्तीय सेवा क्षेत्र में विभिन्न व्यवसायों में संलग्‍न हैं.