तगड़ी कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, लोगों की जुबान पर चढ़ गया तो हो जाएंगे वारे-न्यारे

By Anuj Maurya
January 18, 2023, Updated on : Wed Jan 18 2023 02:31:32 GMT+0000
तगड़ी कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, लोगों की जुबान पर चढ़ गया तो हो जाएंगे वारे-न्यारे
मसाला ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल हर रसोई में होता है. ऐसे में आप मसालों का बिजनेस कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 4-5 लाख रुपये की जरूरत होगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप अपना कोई बिजनेस (Business Idea) शुरू करना चाहते हैं तो आप मसालों का बिजनेस (Spice Business Idea) कर सकते हैं. मसाला ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल हर रसोई में होता है. वैसे तो बाजार में बहुत सारे मसाले हैं, लेकिन आप अपना एक अलग ब्रांड बना सकते हैं. बशर्ते आपके मसाले लोगों को पसंद आएं. इसके लिए आप उन्हें ऑर्गेनिक मसाले बेच सकते हैं या कुछ मसालों का खास मिक्स बेच सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें मसालों का बिजनेस (How to start Spice Business) और इससे कितने पैसे कमा सकते हैं.

सबसे पहले करें मार्केट रिसर्च

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च जरूरी होती है. हालांकि, मसालों के बिजनेस के मामले में यह और भी जरूरी हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अलग-अलग जगह पर लोग अलग-अलग तरह के मसाले इस्तेमाल करते हैं. अगर आप मिक्स मसाला बना रहे हैं, जैसे सब्जी मसाला बना रहे हैं तो मार्केट का मूड समझना बहुत जरूरी है. कही लोग हल्का मसाला खाते हैं तो कहीं बहुत ही तेज. आपको उन्हीं मसालों का उत्पादन करना चाहिए, जिन मसालों की मांग अधिक हो. यानी मार्केट रिसर्च से आप ये समझ सकते हैं किस मसाले की डिमांड ज्यादा है और किसकी कम.

कैसे मसाले बनाएं?

अगर आप सिर्फ हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर आदि की पैकिंग कर के बेचना चाहते हैं तो यकीन मानिए आपका बिजनेस शायद ही चले. आपको जरूरत है कुछ खास मसाले बनाने की. आज बाजार में सांभर मसाला, चना मसाला, सब्जी मसाला आदि मिलते हैं, आप चाहे तो अलग-अलग तरह की सब्जियों के लिए खास मसाले तैयार कर सकते हैं, जैसे आलू-गोभी, दम आलू, कद्दू की सब्जी, अरबी की सब्जी. लोग तमाम तरह की सब्जियां बनाते हैं, लेकिन सभी में अक्सर एक ही तरह का मसाला डाल देते हैं. जो लोग अलग-अलग मसाले डालते हैं, उन्हें इन मसालों को पहले कुछ मसालों को मिक्स कर के बनाना होता है.

400 वर्ग फुट जगह की होगी जरूरत

मसालों का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास करीब 300-400 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए. इस जगह पर आप फैक्ट्री लगाएंगे और उसमें मसाले बनाने और पैक करने की मशीनों लगाएंगे. मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको करीब 4-5 लाख रुपये की जरूरत होगी. शेड बनाने में आपके करीब 50 हजार रुपये खर्च होंगे और इतना ही पैसा मशीनें लगाने में भी होगा. वहीं 3-4 लाख रुपये ऑपरेटिंग कॉस्ट के रूप में लगेंगे, जिसके तहत कच्चे माल की जरूरत होगी और सैलरी आदि दी जाएगी.

कितना होगा मुनाफा?

इस बिजनेस में मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके मसालों की डिमांड कितनी होती है. अगर आपके मसालों की तगड़ी डिमांड रहती है तो आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आपके मसाले लोगों को पसंद आते हैं तो यकीन मानिए लोग आपके मसालों के फैन हो जाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें उनके हिसाब से हर चीज के लिए अलग-अलग तरह के मिक्स मसाले मिलेंगे.

ध्यान रखें कुछ बातें

मसालों के बिजनेस में अगर आप लंबे वक्त तक टिकना चाहते हैं तो अपनी क्वालिटी के साथ बिल्कुल भी समझौता ना करें. अगर एक बार ग्राहक का भरोसा टूटा तो वह दोबारा आपके किसी भी प्रोडक्ट पर भरोसा नहीं करेगा. वहीं अगर एक बार आपने उनका भरोसा जीत लिया तो वह आपके तमाम प्रोडक्ट खरीदेंगे और साथ ही दूसरों को भी इसके बारे में बताएंगे. साथ ही कच्चा माल लेते वक्त ध्यान रखें कि वह अच्छी क्वालिटी का हो. अगर आप ऑर्गेनिक कहकर कोई मसाला बेच रहे हैं तो पहले ये सुनिश्चित करें तो उसका कच्चा माल ऑर्गेनिक है.