CES 2023: हाई क्वॉलिटी वीडियो रेकॉर्ड करके उसे चंद सेकंड में अपलोड करने में क्रिएटर्स की मदद करेगा ये डिवाइस

By yourstory हिन्दी
January 09, 2023, Updated on : Mon Jan 09 2023 12:44:14 GMT+0000
CES 2023: हाई क्वॉलिटी वीडियो रेकॉर्ड करके उसे चंद सेकंड में अपलोड करने में क्रिएटर्स की मदद करेगा ये डिवाइस
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में चीन की वीडियो कंपनी Accsoon ने SeeMo नाम का एक डिवाइस पेश किया है जो एक HDMI अडाप्टर है. क्रिएटर्स इसका इस्तेमाल करके मिररलेस कैमरे या DSLR कैमरे में रेकॉर्ड हाई क्वॉलिटी वीडियो को एपल डिवाइस में सेकंड्स में पा सकेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस साल का कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 5 जनवरी से शुरू हो चुका है. यकीनन इस बार शो में इलेक्ट्रिक वीकल्स से लेकर एक्सपेरिमेंटल रोबोटिक्स और इमर्सिव वर्चुअल रिएलिटी डिवाइसेज की ढेर लगी हुई है. लेकिन आज हम जानेंगे कि इस शो में कंटेंट क्रिएटर्स के लिए क्या काम की चीज है ?


वैसे तो शो में कैनॉन और निकॉन से लेकर ऑडियो टेक्निका और हाइपर एक्स जैसी कंपनियां जैसी बड़ी कंपनियों की तरफ से फिल्ममेकर्स, यूट्यूबर्स और पॉडकास्टर्स के लिए वीडियो से लेकर ऑडियो प्रोग्राम के लिए ढेरों प्रोडक्ट बनाती हैं. छोटी कंपनियां भी माइक, लाइटिंग, रेकॉर्डिंग डिवाइसेज पेश कर रही हैं.


लेकिन इस भीड़ में एक कंपनी नजर आई जिसने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक बड़े काम का प्रोडक्ट पेश किया. ये है SeeMo, जो एक HDMI अडाप्टर है और इसे चीन की वीडियो कंपनी Accsoon ने पेश किया है.


SeeMo करता क्या है? SeeMo की मदद से क्रिएटर्स अपने कैमरे के ऊपर आईपैड या आईफोन को अटैच कर सकते हैं और इसे अपने वीडियो के लिए स्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.


अगर आप अपने कंटेंट शूटिंग के लिए DSLR या मिररलेस कैमरा इस्तेमाल करते रहे हैं तो आपको मालूम ही होगा उनमें एलसीडी स्क्रीन कितनी छोटी होती हैं, जिनमें वीडियो देखना अपने आप में एक मुश्किल काम होता है.


इसी परेशानी का सलूशन है SeeMo. अगर आपके पास पहले से आईपैड या आईफोन है तो एक नया मॉनिटर खरीदने में पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है. आपको बस आईफोन या आईपैड को SeeMo से कनेक्टक करके इसे कैमरे के ऊपर फिक्स कर दीजिए और HDMI के जरिए SeeMo को कैमरे से जोड़ दीजिए.


इसकी मदद से आप फोन में ही डीएसएलआर क्वॉलिटी के वीडियोज पा सकते हैं. हालांकि एपल डिवाइस को स्क्रीन में बदलने की बजाय कई क्रिएटर्स बाहर से एक सस्ता एक्सटर्नल मॉनिटर खरीदना भी पसंद कर सकते हैं.


लेकिन, SeeMo के कुछ और फीचर्स भी हैं जो इसे एक काम का प्रोडक्ट बनाते हैं. जैसे- यूजर्स को वीडियो अपने एसडी कार्ड में रेकॉर्ड करने की जरूरत नहीं होगी. उनका वीडियो खुद ब खुद एपल डिवाइस में ही रिकॉर्ड होगा. सेंकड भर के अंदर अंदर SeeMo से वीडियो एयरड्रॉप के जरिए अपने फोन में ले सकते हैं.


आप खुद सोच सकते हैं क्रिएटर्स के लिए सेंकड भर के अंदर हाई क्वॉलिटी वीडियो पाना कितनी बड़ी सहूलियत देता है. आप अपने क्लाइंट को दिखा सकते हैं, उसे झटपट सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं.


इतना ही नहीं आप SeeMo के साथ एपल डिवाइस का इस्तेमाल कर उसी हाई क्वॉलिटी वीडियो के साथ लाइव स्ट्रीम भी कर सकते हैं. फिलहाल इसकी कीमत 179 डॉलर रखी गई है.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close