दिव्यांग व्‍यक्तियों के लिए श्रवण यंत्रों की ऑफ-द-शेल्फ और ई-कॉमर्स बिक्री पर प्रतिबंध

CCPD ने इंडिया मार्ट की वेबसाइट से श्रवण यंत्रों से संबंधित सभी लिस्टिंग/विज्ञापन को तब तक हटाने का निर्देश दिया, जब तक कि वह उचित पेशेवरों द्वारा जांच की उचित प्रक्रिया स्थापित नहीं कर लेता.

दिव्यांग व्‍यक्तियों के लिए श्रवण यंत्रों की ऑफ-द-शेल्फ और ई-कॉमर्स बिक्री पर प्रतिबंध

Thursday December 14, 2023,

2 min Read

इंडियन स्पीच लैंग्वेज एंड हियरिंग एसोसिएशन (ISHA) के सचिव द्वारा इंडिया मार्ट इंटर मेश लिमिटेड नाम के ई-कॉमर्स उद्यम के खिलाफ उनके ऐप या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए श्रवण यंत्रों की अंधाधुंध बिक्री के विरोध में दायर एक मामले में मुख्य आयुक्त ने मंगलवार को श्रवण यंत्रों की ऐसी ऑनलाइन और काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है.

मुख्य आयुक्त राजेश अग्रवाल ने पाया कि श्रवण बाधित लोगों द्वारा चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों से पेशेवर परामर्श के बिना श्रवण उपकरणों की खरीद और उपयोग उनके लिए जोखिम भरा और कभी-कभी अपूरणीय क्षति वाला हो सकता है.

मुख्य आयुक्त (CCPD) ने शिकायतकर्ता और ई-कॉमर्स उद्यम को सुनने के बाद निष्कर्ष निकाला कि श्रवण यंत्रों की पहचान करने और खरीदने से पहले, उपयोगकर्ता को परीक्षण से गुजरना होगा और चिकित्सा पेशेवर से सलाह लेनी होगी, उसके बाद ही रोगी की जरूरतों तथा पेशेवर की सिफारिशों के आधार पर श्रवण यंत्र दिया जा सकता है.

CCPD ने इंडिया मार्ट की वेबसाइट से श्रवण यंत्रों से संबंधित सभी लिस्टिंग/विज्ञापन को तब तक हटाने का निर्देश दिया, जब तक कि वह उचित पेशेवरों द्वारा जांच की उचित प्रक्रिया स्थापित नहीं कर लेता. CCPD ने तीन महीने की अवधि के भीतर इंडिया मार्ट को अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है.

(फीचर इमेज: freepik)