Xiaomi Layoffs: चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी करेगी 15% कर्मचारियों की छंटनी

By रविकांत पारीक
December 20, 2022, Updated on : Tue Dec 20 2022 09:30:50 GMT+0000
Xiaomi Layoffs: चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी करेगी 15% कर्मचारियों की छंटनी
30 सितंबर तक Xiaomi के पास 35,314 कर्मचारी थे, जिनमें से चीन में 32,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. ऐसे में कंपनी द्वारा लिया गया यह फैसला हजारों श्रमिकों को प्रभावित कर सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने मंगलवार को बताया कि चीन की श्याओमी कॉर्प (Xiaomi Corp) ने अपने स्मार्टफोन और इंटरनेट सेवाओं के कारोबार की कई इकाइयों में कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है, जिससे इसके कर्मचारियों की संख्या में लगभग 15% की कमी आई है. छंटनी के पीछे का कारण चीन में प्रोडक्शंस का बंद होना बताया जा रहा है. और दूसरा रेवेन्यू डिप देखा जा रहा है, जिसके चलते डिमांड कम हो रही है.


हांगकांग के अखबार ने प्रभावित कर्मचारियों और स्थानीय चीनी मीडिया द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट का हवाला देते हुए कहा कि चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसमें Weibo, Xiaohongshu और Maimai शामिल हैं, नौकरी में कटौती के बारे में पोस्ट से भर गए हैं.


30 सितंबर तक Xiaomi के पास 35,314 कर्मचारी थे, जिनमें से चीन में 32,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. ऐसे में कंपनी द्वारा लिया गया यह फैसला हजारों श्रमिकों को प्रभावित कर सकता है, जिनमें से कई पिछले साल दिसंबर में शुरू हुई भर्ती की होड़ के दौरान कंपनी में शामिल हुए हैं.


हालांकि, कंपनी ने इस तरह की ख़बरों पर टिप्पणी नहीं की है.


Xiaomi ने नवंबर में तीसरी तिमाही के राजस्व में 9.7% की गिरावट दर्ज की. कंपनी चीन के कोविड-19 प्रतिबंधों और उपभोक्ता मांग में नरमी से प्रभावित हुई है. Xiaomi ने कहा कि स्मार्टफोन से राजस्व, जो इसकी कुल बिक्री का लगभग 60% हिस्सा है, साल-दर-साल 11% गिर गया.


शाओमी में होने जा रही छटनी का सीधा असर भारत की कंपनी डिक्सन पर पड़ेगा. क्योंकि डिकसन का सबसे बड़ा क्लाइंट शाओमी है. ऐसे में अगर डिक्सन में जॉब कट हैं और प्रोडक्शन को कम कर रहे हैं. तो साधे तौर पर डिक्सन पर असर देखने को मिल सकता है. यानी Dickson के लिए मश्किले खड़ी हो सकती हैं.


इससे पहले, इसी साल अगस्त महीने में चीनी स्मार्टफोन दिग्गज ने मौजूदा आर्थिक मंदी के बीच 900 से अधिक लोगों को नौकरी से निकाल दिया था. यह संख्या कुल कर्मचारियों का 3 फीसदी है. तब कहा जा रहा ता कि कंपनी के राजस्व में जून तिमाही (दूसरी तिमाही) में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी.


स्मार्टफोन सेगमेंट से राजस्व 28.5 प्रतिशत गिर गया, जो मुख्य रूप से हमारे स्मार्टफोन की बिक्री में कमी के कारण पिछले साल की दूसरी तिमाही में 59.1 अरब युआन से इस साल 42.3 अरब युआन हो गया.


कैनालिस के अनुसार, वैश्विक स्मार्टफोन उद्योग शिपमेंट में साल-दर-साल 8.9 प्रतिशत और तिमाही-दर-तिमाही में 7.7 प्रतिशत की गिरावट आई है और चीन उद्योग शिपमेंट में 10.1 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष और 10.9 प्रतिशत की गिरावट आई है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close