4000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही Cisco

4000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही Cisco

Sunday November 20, 2022,

3 min Read

दुनियाभर की कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. Twitter, Meta, Microsoft, Amazon आदि सभी बड़ी कंपनियों ने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. अब इसी कड़ी में एक और कंपनी का नाम जुड़ गया है. ये नेटवर्किंग सेक्टर की दिग्गज कंपनी सिस्को (Cisco) है.

Cisco कथित तौर पर 4,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रही है. यह इसके कर्मचारियों का लगभग 5 प्रतिशत है.

सिलिकॉन वैली बिजनेस जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम के परिणामस्वरूप Cisco में लगभग 4,100 नौकरियों में कटौती होगी. कंपनी में विश्व स्तर पर 83,000 कर्मचारी काम करते हैं. इस सप्ताह अपनी पहली तिमाही की आय रिपोर्ट (Q1 FY2023) में, Cisco ने बतौर रेवेन्यू 13.6 बिलियन डॉलर हासिल करने की जानकारी दी, जो साल-दर-साल 6 प्रतिशत अधिक है.

Cisco के चेयरमैन और सीईओ चक रॉबिन्स (Chuck Robbins) ने कर्मचारियों की छंटनी के बारे में कोई डिटेल्स नहीं दी. उन्होंने कहा कि "जब तक हम उनसे बात करने में सक्षम नहीं हो जाते, तब तक बहुत अधिक विस्तार से नहीं बता सकते. मैं कहूंगा कि फिलहाल हम कुछ बिजनेसेज में जरूरत के हिसाब से ही कर्मचारी रखेंगे".

Cisco के चीफ़ फाइनेंस ऑफिसर स्कॉट हेरेन (Scott Herren) ने इस कदम को "पुनर्संतुलन" के रूप में वर्णित किया है.

उन्होंने कहा, "इसे कर्मचारियों की गिनती की कार्रवाई के रूप में न सोचें जो लागत बचत से प्रेरित है. यह वास्तव में एक पुनर्संतुलन है. जैसा कि हम बोर्ड में देखते हैं, ऐसे सेक्टर हैं जिनमें हम और अधिक निवेश करना चाहते हैं, चक ने अभी उनके बारे में बात की."

स्कॉट हेरेन ने कहा, सिक्योरिटी प्लेटफार्मों और अधिक क्लाउड-डिलिवर्ड प्रोडक्ट्स के लिए हमारा कदम. उन्होंने कहा कि अगर हम देखते हैं कि कंपनी ने उन सेक्टर में कितनी नौकरियां खोली हैं जिनमें वह निवेश करने की कोशिश कर रही है, "यह उन लोगों की संख्या से थोड़ा कम है जो हमें लगता है कि प्रभावित होंगे".

कंपनी के सीएफओ ने कहा, "हम वास्तव में कड़ी मेहनत करने जा रहे हैं ताकि हमारे कर्मचारियों को उन भूमिकाओं से मिलान करने में मदद मिल सके जहां तक ​​उनकी स्किल मैच हो. इसलिए, हम उस पर वास्तव में कड़ी मेहनत करने जा रहे हैं."

आपको बता दें कि इससे पहले मेटा ने करीब 11,000 और अमेजन ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी का एलान किया है. शॉपिफाई ने 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी का एलान किया है, जिससे 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है. माइक्रोसॉफ्ट जुलाई से अब तक करीब 1 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी है. वहीं, इंटेल अपने 20 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रही है. ऐसे में सवाल है कि छंटनी का ये सिलसिला कब थमेगा?

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors