पहले की 'जरूरत से ज्यादा हायरिंग', अब Salesforce अपने 10% कर्मचारियों की करेगी छंटनी

By रविकांत पारीक
January 05, 2023, Updated on : Thu Jan 05 2023 11:02:00 GMT+0000
पहले की 'जरूरत से ज्यादा हायरिंग', अब Salesforce अपने 10% कर्मचारियों की करेगी छंटनी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सेल्सफोर्स इंक (Salesforce Inc) ने कहा कि कंपनी अपने 10% कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है. इसकी साथ ही कुछ ऑफिस भी बंद करने की योजना है. कंपनी ने जरूरत से ज्यादा हायरिंग और महामारी के कारण बढ़ी आर्थिक मंदी का हवाला देते हुए यह निर्णय लिया है.


क्लाउड-बेस्ड सॉफ्टवेयर फर्म ने बुधवार को कहा कि इस छंटनी से लगभग 1.4 बिलियन डॉलर से 2.1 बिलियन डॉलर का शुल्क लगेगा, जबकि चौथी तिमाही में लगभग 800 मिलियन डॉलर से 1 बिलियन डॉलर ही दर्ज किए जाएंगे.


मेटा से लेकर Amazon तक, तमाम बड़ी कंपनियों ने मंदी का हवाला देते हुए पिछले एक साल में हजारों कर्मचारियों की छंटनी की है.


महामारी के दौरान क्लाउड सर्विसेज पर निर्भर रहने वाले बिजनेस अब खर्चों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं और नए प्रोजेक्ट्स में देरी कर रहे हैं, जिससे सेल्सफोर्स और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प जैसी कंपनियों को नुकसान हो रहा है.


सेल्सफोर्स के को-सीईओ मार्क बेनिओफ (Marc Benioff) ने कर्मचारियों को लिखी एक चिट्ठी में कहा, "हालात चुनौतीपूर्ण बने हुए हैं और हमारे ग्राहक अपने क्रय निर्णयों के लिए अधिक संयमित दृष्टिकोण अपना रहे हैं."


उन्होंने आगे कहा, "जैसा कि हमारे रेवेन्यू में महामारी के दौरान तेजी आई, तब हमने बहुत से लोगों को हायर किया, जो इस आर्थिक मंदी का सामना कर रहे हैं, और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं."


सेल्सफोर्स के पास तीसरी तिमाही के अंत में लगभग 80,000 कर्मचारी थे, जो एक साल पहले लगभग 70,000 थे.


कंपनी ने अपनी त्रैमासिक नियामक फाइलिंग में कहा कि उसने "सर्विसेज की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए" कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई.


सेल्सफोर्स के शेयर बुधवार को 3% चढ़े थे. 2022 में कंपनी ने लगभग आधा मूल्य खो दिया क्योंकि सेल्सफोर्स ने लगातार चार तिमाहियों तक धीमी वृद्धि देखी थी.


वहीं, Meta और Twitter जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी Amazon भी बड़े पैमाने पर छंटनी की तैयारी कर रही है. कंपनी ने अपने 18 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है. Amazon ने बुधवार को कहा कि वह “अनिश्चित अर्थव्यवस्था” की वजह से कर्मचारियों में कटौती करने की योजना बना रहा है. इस बारे में कंपनी के सीईओ एंडी जेसी (Andy Jassy) ने कहा, “नवंबर में हमने जो कटौती की है और जो जिस कटौती के बारे घोषणा कर रहे हैं, हम 18,000 से अधिक भूमिकाओं को खत्म करने की योजना बना रहे हैं.”


जेसी ने कहा "हम प्रभावित लोगों का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं. और पैकेज प्रदान कर रहे हैं जिसमें सेपरेशन पेमेंट, ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस बेनेफिट्स और अन्य जगहों पर जॉब प्लेसमेंट समर्थन शामिल हैं."

यह भी पढ़ें
18,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी में Amazon
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close