कोरोना एक लड़ाई: मध्य प्रदेश के एनवायरमेंटलिस्ट ज़ीशान खान #disposesafely के माध्यम से लड़ रहे हैं कोरोनावायरस की लड़ाई

कोरोना एक लड़ाई: मध्य प्रदेश के एनवायरमेंटलिस्ट ज़ीशान खान #disposesafely के माध्यम से  लड़ रहे हैं कोरोनावायरस की लड़ाई

Wednesday April 29, 2020,

2 min Read

"मध्य प्रदेश के एनवायरमेंटलिस्ट ज़ीशान खान देश भर में प्लास्टिक डोनेशन सेंटर्स की स्थापना के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं।ज़ीशान ‘बेयोंड स्मार्ट ग्रुप’ के सीईओ हैं। पर्यावरण को लेकर सक्रिय पहल के लिए इन्हें कई बार सम्मानित किया जा चुका है। कोरोनावायरस के समय में ज़ीशान और उनकी टीम #disposesafely कैंपेन के माध्यम से इस्तेमाल में लाये जा चुके मास्क और दस्तानों को सही तरह से डिस्पोज़ करने की अपील कर रहे हैं। आप भी देखें वीडियो..."



मध्य प्रदेश के एनवायरमेंटलिस्ट ज़ीशान खान देश भर में प्लास्टिक डोनेशन सेंटर्स की स्थापना के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं।ज़ीशान ‘बेयोंड स्मार्ट ग्रुप’ के सीईओ हैं। पर्यावरण को लेकर सक्रिय पहल के लिए इन्हें कई बार सम्मानित किया जा चुका है।


ज़ीशान कई शहरों में 'प्लास्टिक डोनेशन सेंटर' की स्थापना कर रहे हैं, जिसके तहत प्लास्टिक कचरे से निपटते हुए अन्य सामाजिक कार्यों में भी भागीदारी बढ़ाई जा रही है। साल 2012 में इन्होंने प्लास्टिक क्रशिंग मशीन की स्थापना की, जिसने बेहतरीन रूप से काम किया। 


प्लास्टिक क्रशिंग मशीन की मदद से करीब 20 हज़ार किलो प्लास्टिक को रीसाइकल किया गया है। ज़ीशान अन्य शहरों में प्लास्टिक डोनेशन सेंटर की स्थापना कर रहे हैं। कोरोनावयरस के इस मुश्किल समय में ज़ीशान ने अपनी टीम के साथ मिलकर शुरु किया #disposesafely कैंपेन। ज़ीशान और उनकी टीम #disposesafely कैंपेन के माध्यम से इस्तेमाल में लाये जा चुके मास्क और दस्तानों को सही तरह से डिस्पोज़ करने की अपील कर रही है।



Edited by Ranjana Tripathi