कोरोना वायरस : पेरिस मैराथन हुई स्थगित, सुनामी के बरसी कार्यक्रम को रद्द करेगा जापान, स्ट्रासबर्ग के बजाय ब्रसेल्स में होगा यूरोपीय संसद का सत्र

कोरोना वायरस : पेरिस मैराथन हुई स्थगित, सुनामी के बरसी कार्यक्रम को रद्द करेगा जापान, स्ट्रासबर्ग के बजाय ब्रसेल्स में होगा यूरोपीय संसद का सत्र

Friday March 06, 2020,

3 min Read

पेरिस, कोरोना वायरस के कारण पेरिस मैराथन को 18 अक्टूबर तक स्थगित कर दिया गया है। पहले यह मैराथन पांच अप्रैल को होनी थी और इसके लिये 60 हजार धावक पंजीकरण करा चुके थे।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: Quartz)



पिछले सप्ताह फ्रांस की राजधानी में होने वाली हाफ मैराथन भी इस घातक वायरस के कारण स्थगित कर दी गयी थी। कोरोना वायरस की वजह से अभी तक विश्व भर में 3300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हाफ मैराथन अब छह सितंबर को होगी।


पेरिस मैराथन के आयोजकों ने बयान में कहा,

‘‘पेरिस हाफ मैराथन स्थगित करने के बाद पेरिस शहर परिषद और अमौरी खेल संगठन (एएसओ) ने इसकी नयी तिथि तय की। अब यह हाफ मैराथन रविवार छह सितंबर को होगी।’’


उन्होंने कहा,

‘‘मैराथन के संदर्भ में हमारा पेरिस शहर परिषद के साथ समझौता हुआ है और अब इसे 18 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।’’



सुनामी के बरसी कार्यक्रम को रद्द करेगा जापान

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते जापान नौ साल पहले आई सुनामी की बरसी के कार्यक्रम को रद्द कर रहा है।


सुनामी त्रासदी की बरसी के इस कार्यक्रम में पिछले आठ वर्षों से प्रधानमंत्री, सांसद और अपने परिजनों को खोने वाले लोग शामिल होते हैं और राष्ट्रीय स्तर पर इसका प्रसारण होता है।


जापान का यह फैसला चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की यहां की प्रस्तावित यात्रा को टाले जाने के एक दिन बाद ही आया है।


सरकार के वरिष्ठ प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि वर्तमान हालात के हिसाब से हमें कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हर संभव कदम उठाने को लेकर काम करना चाहिए।


11 मार्च 2011 में आयी भयंकर सुनामी की त्रासदी में 18,500 से अधिक लोग मारे गए थे।


प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने एक बयान में कहा,

‘‘मैं हृदय से शोकसंतप्त परिवारों, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ हूं और उनके प्रति मेरी गहरी संवेदना है।’’


उन्होंने कहा कि 11 मार्च को दोपहर 2:46 बजे एक मिनट का मौन रखकर शोक जताया जाएगा।





स्ट्रासबर्ग के बजाय ब्रसेल्स में होगा यूरोपीय संसद का सत्र

फ्रांस में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण यूरोपीय संसद का सत्र अब स्ट्रासबर्ग के बजाय ब्रसेल्स में होगा। संसद के स्पीकर डेविड सासोली ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।


यूरोपीय संसद के दो चैंबर हैं, जिनमें से एक चैंबर पूर्वी फ्रांस के स्ट्रासबर्ग जबकि एक चैंबर बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में है।


सासोली ने बयान जारी किया,

‘‘नोवेल कोरोना वायरस के प्रसार का खतरा पिछले कुछ दिनों और घंटो में काफी बढ़ गया है। इस दौरान नये मामले सामने आए हैं और इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है।’’


यूरोपीय संसद का संयुक्त सत्र अगले सप्ताह सोमवार से बृहस्पतिवार के बीच होना है। कई राजनीतिक समूहों ने फ्रांस में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते संसद का सत्र ब्रसेल्स में बुलाने की इच्छा जतायी थी। 


आपको बता दें, थाइलैंड और मलेशिया की यात्रा करने वाला दिल्ली का एक व्यक्ति कोविड19 से संक्रमित पाया गया, भारत में संक्रमण के अब तक 31 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं।