1238 करोड़ रुपये में हुई देश की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डील, जानिए किसने खरीदा

ये सभी हाउसिंग सोसोयटीज दमानी के परिवार के सदस्यों और उनके सहयोगियों ने खरीदी है. दस्तावेजों से पता चलता है कि कुछ प्रॉपर्टियों को कंपनियों के नाम पर भी खरीदा गया है.

1238 करोड़ रुपये में हुई देश की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डील, जानिए किसने खरीदा

Monday February 06, 2023,

2 min Read

डीमार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने 28 हाउसिंग सोसोयटी के लिए 1238 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी डील की है. इसे अब तक का देश का सबसे बड़ा प्रॉपर्टी डील माना जा रहा है.

जैप्की डॉट कॉम द्वारा हासिल रजिस्ट्रेशन दस्तावेजों से पता चलता है कि ये सभी हाउसिंग सोसोयटीज दमानी के परिवार के सदस्यों और उनके सहयोगियों ने खरीदी है. दस्तावेजों से पता चलता है कि कुछ प्रॉपर्टियों को कंपनियों के नाम पर भी खरीदा गया है.

दमानी ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब इस संबंध में फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के बजट में महंगे लक्जरी प्रॉपर्टीज को लेकर नियमों में बदलाव किया और जिसका असर 1 अप्रैल से दिखने लगेगा.

नए प्रावधान के तहत हाउसिंग प्रॉपर्टी सहित दीर्घकालिक संपत्तियों की बिक्री से पूंजीगत लाभ (कैपिटल गेन) को दोबारा निवेश करने पर 10 करोड़ रुपये की सीमा लगाई गई है. जबकि मौजूदा समय में ऐसी कोई सीमा लागू नहीं है.

देश के टॉप रिटेल सेलर्स में से एक, उसके सहयोगियों और कंपनियों द्वारा खरीदा गया कुल कारपेट एरिया 1,82,084 वर्ग फुट का है, जिसमे कार पार्किंग की 101 जगहें शामिल हैं. ये सभी ट्रांजैक्शंस 3 फरवरी, 2023 को की गई थीं.

खरीदारों ने ये सभी अपार्टमेंट मुंबई के वर्ली में एनी बेसेंट रोड स्थित थ्री सिस्क्टी वेस्ट के टॉवर बी में खरीदे हैं. इन अपार्टमेंटों को बेचने वाले सेलर सुधाकर शेट्टी हैं. उन्होंने इन सभी प्रोजेक्ट को रियल एस्टेट डेवलपर विकास ओबेरॉय के साथ मिलकर रिडेवलप किया है.

इनमें से अधिकतर अपार्टमेंटों का कारपेट एरिया 5000 वर्ग फीट है और औसतन इनकी कीमत 40-50 करोड़ रुपये है.

थ्री सिक्सटी वेस्ट ओबेरॉय रियल्टी का एक प्रोजेक्ट है, जिसमें 4BHK और 5BHK यूनिट्स शामिल हैं. इसमें दो टावर शामिल हैं, जिनमें से एक में द रिट्ज-कार्लटन होटल होगा और दूसरे में ग्लोबल हॉस्पिटैलिटी चेन द्वारा मैनेज किए जाने वाले लक्जरी आवास होंगे. इस सी-व्यू प्रोजेक्ट का नाम थ्री सिक्सटी वेस्ट ओबेरॉय इसलिए पड़ा क्योंकि इसकी ऊँचाई 360 मीटर है, और सभी अपार्टमेंट पश्चिम की ओर हैं.

इससे पहले, मुंबई में सबसे बड़े प्रॉपर्टी डील में से एक में, राधाकिशन दमानी और उनके भाई गोपीकिशन दमानी ने 2021 में मुंबई के पॉश मालाबार हिल इलाके में 1,001 करोड़ रुपये में एक घर खरीदा था.


Edited by Vishal Jaiswal