FTX में फंड के संकट से क्रिप्टो कारोबार ठप, Solana के भी सितारे गर्दिश में

FTX के फाउंडर और सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड ने इस्तीफा दे दिया. इसके साथ ही एक्सचेंज ने दिवाला प्रक्रिया से बचने की अर्जी भी लगा दी है.

FTX में फंड के संकट से क्रिप्टो कारोबार ठप, Solana के भी सितारे गर्दिश में

Sunday November 13, 2022,

3 min Read

पहले से ही मुश्किलों का सामना कर रहे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज FTX ने अकाउंट्स तक 'अनऑथराइज्ड एक्सेस' होने से फंड का अभाव होने से कारोबार या निकासी का विकल्प बंद करने के साथ ही दिवाला प्रक्रिया से बचने की अर्जी लगा दी है.

FTX के नए CEO जॉन रे तृतीय ने शनिवार को कहा कि FTX अपने ग्राहकों को प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग या फंड निकासी की सुविधा बंद कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राहकों की असेट्स को सुरक्षित रखने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

कंपनी के वकील राएन मिलर ने कहा कि FTX कानूनी एजेंसियों एवं नियामक संस्थाओं के साथ ही सहयोग कर रही है.

हालांकि अभी यह नहीं पता चल पाया है कि FTX के खातों तक अनधिकृत पहुंच होने से कितनी राशि खतरे में आई है लेकिन विश्लेषक फर्म एलिप्टिक का मानना है कि एक्सचेंज से 47.7 करोड़ डॉलर की बड़ी राशि गायब हो चुकी है. इस बारे में सोशल मीडिया पर ऐसी चर्चाएं तेज हो गई हैं कि कहीं FTX के खातों की हैकिंग तो नहीं हो गई थी.

इसके अलावा किसी भीतरी शख्स के ही इस गड़बड़ी में शामिल होने की भी आशंका जताई जा रही है. महज दो हफ्ते पहले तक FTX दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज था. लेकिन कुछ दिनों में ही इसके असेट साइज में भारी गिरावट आई और शुक्रवार को इसके फाउंडर एवं सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड ने इस्तीफा दे दिया. इसके साथ ही एक्सचेंज ने दिवाला प्रक्रिया से बचने की अर्जी भी लगा दी है. इसने अपनी असेट्स की वैल्यू 10 अरब डॉलर से लेकर 50 अरब डॉलर तक लगाई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, FTX Token (FTT) और Solana (SOL) दोनों डूब गए हैं, लेकिन Snowfall Protocol (SNW) में मौका है. FTX Token (FTT) एक यूटिलिटी टोकन है जिसका उपयोग FTX एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर किया जाता है. Solana (SOL) स्केलेबल ब्लॉकचेन एप्लिकेशन के लिए एक प्रोटोकॉल है.

कुछ विशेषज्ञ कह रहे हैं कि Snowfallprotocol.io (SNW) लॉन्च होने के बाद 5000% तक बढ़ने की क्षमता रखता है. अपने पूर्व-बिक्री चरण की शुरुआत में, Snowfallprotocol.io (SNW) ने पहले से ही अपने यूनिक इंटरऑपरेबिलिटी मॉडल के कारण 140% की वृद्धि का अनुभव किया है.

अधिक से अधिक लोग फंडिंग हासिल कर रहे हैं क्योंकि वे Snowfall Protocol (SNW) में निवेश कर रहे हैं.

वहीं, Solana (SOL) होल्डर भी खुश नहीं हैं. सैम बैंकमैन-फ्राइड इस ब्लॉकचेन के बहुत बड़े समर्थक थे, लेकिन अब जब उनकी छवि खराब हो गई है, Solana (SOL) होल्डर चिंतित हैं कि प्रोजेक्ट ठीक नहीं हो पाएगा.

FTX Token (FTT) और Solana (SOL) दोनों मुश्किल में हैं. FTX टोकन (FTT) होल्डर्स ने बहुत पैसा खो दिया है और Solana (SOL) एक सट्टा निवेश बन गया है. अब देखना होगा क्रिप्टो मार्केट इससे कब तक उबर पाता है?