दिल्ली एयरपोर्ट पर अब इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग, अधिक इलेक्ट्रिक वाहन तैनात करेगी DIAL

By Prerna Bhardwaj
October 28, 2022, Updated on : Fri Oct 28 2022 05:01:31 GMT+0000
दिल्ली एयरपोर्ट पर अब इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग, अधिक इलेक्ट्रिक वाहन तैनात करेगी DIAL
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिल्ली में हवाई अड्डे का संचालन और प्रबंधन करने वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने दिल्ली हवाईअड्डे के पारिस्थितिकी तंत्र में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए 57 इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को तैनात किया है. इसके साथ, दिल्ली हवाईअड्डा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात करने वाला पहला हवाई अड्डा बन गया है. इन 57 ईवी में से 21 को एयरसाइड पर तैनात किया जा रहा है और इसका इस्तेमाल एयरसाइड ऑपरेशन, एयरपोर्ट रेस्क्यू एंड फायर फाइटिंग और एजीएल टीमों द्वारा किया जाएगा, जबकि शेष 36 का उपयोग विभिन्न डीआईएएल विभागों द्वारा किया जाएगा, जिसमें पर्यावरण, बागवानी और कार्गो आदि शामिल हैं.


ईवीएस को हरित परिवहन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में तैनात किया गया है, जिसे डायल ने इस साल जून में विश्व पर्यावरण दिवस के दौरान घोषित किया था. जून 2022 में शुरू किए गए हरित परिवहन कार्यक्रम का उद्देश्य डायल को हरित गतिशीलता में सक्षम करना है ताकि दिल्ली हवाई अड्डे को 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन हवाई अड्डा (एनजेडसीईए) बनाया जा सके.


डायल द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को हवाई अड्डे पर तैनात किये जाने की पहल के साथ सभी डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को चरणबद्ध तरीके से बदलने की योजना है. डायल की तरफ से जल्द ही ऐसे और वाहनों को परिचालन में लाया जाएगा. पहले चरण में, डायल ने अपने एयरसाइड और लैंडसाइड संचालन के लिए 64 ईवी का ऑर्डर दिया है. इनमें से 57 को तैनात किया जा चुका है, जबकि शेष सात के जल्द ही आने की उम्मीद है.


ईवी चाजिर्ंग की सुविधा के लिए पूरे हवाई अड्डे पर 22 चाजिर्ंग बिंदुओं के साथ 12 चाजिर्ंग स्टेशन भी स्थापित किए गए हैं. डायल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, ‘‘हमने ईवी चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए हैं और बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए चरणबद्ध तरीके से ऐसे और स्टेशन जोड़ने की योजना है.’’


नए पेश किए गए इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा, डायल ने टर्मिनल 3 और यात्री परिवहन केंद्र भवन के बीच यात्रियों के परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक बसों के उपयोग की भी सुविधा प्रदान की है. ये बसें वर्तमान में इन दोनों स्थानों के बीच 20 मिनट के नियमित अंतराल पर यात्रियों को ले जाती हैं.