Electric Bus in J&K: जम्मू-श्रीनगर में जल्द चलेंगी टाटा की 200 इलेक्ट्रिक बसें

Electric Bus in J&K: जम्मू-श्रीनगर में जल्द चलेंगी टाटा की 200 इलेक्ट्रिक बसें

Wednesday October 19, 2022,

2 min Read

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के चलन को बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार प्रयासरत है. भारत के कई राज्यों, जैसे दिल्ली और बेंगलुरु, में इलेक्ट्रिक बस चलाई जा रही है ताकि वाहन से होने वाले प्रदुषण को कम किया जा सके. इसी क्रम में टाटा मोटर्स को 200 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर मिला है जो जम्मू और श्रीनगर में चलाई जाएंगी.


इस मौके पर टाटा मोटर्स स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और प्रबंध निदेशक असीम मुखोपाध्याय ने कहा, ‘‘पर्यावरण अनुकूल सार्वजनिक परिवहन समय की जरूरत है, और हमें खुशी है कि टाटा मोटर्स को जम्मू और कश्मीर में यात्रियों की सेवा करने का अवसर मिला है.’’

बसों में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसों को रियल टाइम यात्री सूचना प्रणाली, लाइव ट्रैकिंग, पैनिक बटन, लोकेशन सिस्टम, सीसीटीवी, स्टॉप रिक्वेस्ट सिस्टम, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान और अन्य जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है.

देश के कई शहरों में चल रही है टाटा की ई-बस

कंपनी ने साल 2019 से इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई शुरू की है. तब से अब तक देश के कई शहरों के लिये 715 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई हो चुकी है. पिछले कुछ महीनों में राज्य सरकारों की ओर से टाटा मोटर्स को बड़े ऑर्डर्स मिले हैं. मुंबई, दिल्ली, बंगाल परिवहन निगम ने भी दे रखा है आर्डर. कंपनी के अनुसार, अब तक टाटा मोटर्स ने भारत के कई शहरों में 715 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की है, जिन्होंने कुल मिलाकर 40 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है.



Montage of TechSparks Mumbai Sponsors