Dhanteras 2022: सोने के बजाय चांदी खरीदना चाहते हैं? इन तरीकों से कर सकते हैं निवेश का शगुन

By Ritika Singh
October 21, 2022, Updated on : Fri Oct 21 2022 08:49:17 GMT+0000
Dhanteras 2022: सोने के बजाय चांदी खरीदना चाहते हैं? इन तरीकों से कर सकते हैं निवेश का शगुन
ज्वैलरी से लेकर मेडिकल इंडस्ट्री, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, 5जी नेटवर्क और अन्य उद्योगों में भी चांदी का इस्तेमाल होता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है और इसी मान्यता के चलते भारत में दिवाली के आसपास सोने की खरीद पीक पर होती है. लेकिन कुछ लोग सोने की कीमत उनके बजट में न आ पाने से इसे नहीं खरीद पाते हैं और इसके बजाय चांदी से शगुन की खरीदी करते हैं. वहीं कुछ लोग सोने के साथ-साथ चांदी को भी निवेश का अच्छा विकल्प मानते हैं. चांदी में रिटर्न को लेकर एक्सपर्ट हमेशा सकारात्मक रहते हैं क्योंकि चांदी का इस्तेमाल सोने के मुकाबले ज्यादा है.


ज्वैलरी से लेकर मेडिकल इंडस्ट्री, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, 5जी नेटवर्क और अन्य उद्योगों में भी चांदी का इस्तेमाल होता है. इस लिहाज से चांदी की खपत कम नहीं होने वाली. अगर आप भी इस धनतेरस (Dhanteras 2022) पर चांदी खरीदना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि चांदी में किन-किन तरीकों से निवेश किया जा सकता है-

चांदी की ज्वैलरी

भारत में सोने के साथ-साथ चांदी की ज्वैलरी भी बिकती है, यहां तक कि कुछ चीजें चांदी में ही खरीदी जाती हैं. चांदी की ज्वैलरी में चांदी की पायल, अंगूठी, ब्रेसलेट, बाजूबंद, कमरबंद, नेकलेस, ईयरिंग्स, नोज रिंग, चेन, भारी कड़े, बिछिए आदि शामिल हैं. शादी-ब्याह के अलावा सामान्य दिनों में भी चांदी की ज्वैलरी की खरीदी होती है.

चांदी के सिक्के

चांदी के सिक्के निवेश का सबसे सरल उपाय माने जाते हैं. सिक्कों को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकता है. अगर आप ज्वैलरी के तौर पर चांदी नहीं खरीदना चाहते हैं तो सिक्के ले सकते हैं. चांदी के सिक्कों पर आमतौर पर कुछ आर्ट या पिक्चर रहती है. फाइनल प्राइस में लेबर कॉस्ट भी शामिल रहती है.

चांदी के बिस्किट

अगर आपके पास निवेश करने के लिए एक अच्छा अमाउंट है तो आप चांदी के बिस्किट यानी सिल्वर बार खरीद सकते हैं. याद रहे कि चांदी की कीमत प्रति किलोग्राम के आधार पर होती है. सिल्वर बार को चाहें तो जरूरत पड़ने पर बेच सकते हैं या फिर गहने बनवा सकते हैं. चांदी के बिस्किट की मांग काफी ज्यादा रहती है. इसकी वजह है कि ज्वैलर्स के अलावा, इंडस्ट्रियल यूज के लिए भी चांदी के बिस्किट की खरीद होती है.

चांदी की मूर्तियां और अन्य आइटम्स

आप चांदी के शोपीस, मूर्तियां, एंटीक्स या अन्य आइटम्स भी धनतेरस या दिवाली पर खरीद सकते हैं. मार्केट में भगवान की चांदी की बनी हुई मूर्तियां, चांदी की थाली, सिल्वर बॉक्स, ज्वैलरी बॉक्स, सिल्वर मग, सिल्वर बाउल, पूजा सेट, डेकोरेशन आइटम्स आदि उपलब्ध रहते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि किसी भी बहुमूल्य धातु की कोई भी चीज खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह शुद्ध रूप से उस धातु की बनी हुई है, ताकि आपको नुकसान न उठाना पड़े.

कमोडिटी मार्केट के माध्यम से

अगर चांदी को फिजिकल फॉर्म में खरीदने में रुचि नहीं है तो कमोडिटी मार्केट के जरिए चांदी में निवेश कर सकते हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की ही तरह चांदी का भी वायदा कारोबार होता है. सिल्वर फ्यूचर में निवेश करने के लिए आपके पास अमाउंट, नॉर्मल सिल्वर में निवेश की तुलना में थोड़ा ज्यादा होना चाहिए. सिल्वर फ्यूचर में निवेश करने से पहले वायदा कारोबार के बारे में जानकारी जरूर जुटा लें. साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के प्राइस में फ्लक्चुएशन की स्थिति में अगर कोई अतिरिक्त लागत पैदा होती है तो उसे कवर करने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा हो.