ओडिशा में बन रहे देश के दो सबसे बड़े कोरोना समर्पित अस्पताल, वायरल तस्वीरें आपने देखीं?

By yourstory हिन्दी
March 31, 2020, Updated on : Tue Mar 31 2020 09:31:30 GMT+0000
ओडिशा में बन रहे देश के दो सबसे बड़े कोरोना समर्पित अस्पताल, वायरल तस्वीरें आपने देखीं?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना महामारी (COVID-19) के खिलाफ जंग के लिए ओडिशा में खासतौर पर कोरोना मरीजों के लिए समर्पित देश के सबसे बड़े अस्पताल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने पूरी तरह से समर्पित टीम बनाई है जो पूरा कामकाज देख रही है। अब देश के दो सबसे बड़े कोरोना हॉस्पिटल तेजी से आकार ले रहे हैं। इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।


k

फोटो साभार: ट्विटर




राज्य में 500 बेडों वाले 2 कोविड अस्पताल बनाने का काम चल रहा है। दोनों की कुल क्षमता 1000 बेडों की है। इसके साथ ही ओडिशा देश का पहला राज्य बन गया है जहां इतनी बड़ी कैपिसिटी वाले कोरोना अस्पताल बन रहे हैं।


ओडिशा के सीएम ऑफिस ने कई फोटोज पोस्ट कर बताया,

'राज्य सरकार मरीजों को कोरोना इंफेक्शन से बचाने और उन्हें बेहतर इलाज देने के लिए जरूरी कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव और बाकी सीनियर अधिकारियों ने ओडिशा में बन रहे देश के पहले कोरोना स्पेशल अस्पताल के निर्माण का जायजा लिया।'


इसके अलावा ओडिशा के चीफ सेक्रेटरी ने भी ट्वीट कर कुछ फोटोज पोस्ट किए।


साथ में उन्होंने लिखा,

'ओडिशा के 500 बेडों वाले एक्सक्लूसिव कोरोना अस्पताल का काम तेजी से हो रहा है। इसके लिए सांसद श्री सामंत, ओएमसी (ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेशन) और स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों को धन्यवाद। निर्माणाधीन अस्पताल का 5टी सचिव और स्वास्थ्य सचिव के साथ जायजा लिया। एक सप्ताह में यह बनकर तैयार हो जाएगा।'

इससे पहले चीन में ऐसा ही हुआ था। चीन में मात्र 10 दिन में कोरोना मरीजों के लिए एक खास अस्पताल बनाया गया था। इसकी कैपिसिटी 1000 मरीजों की थी। ओडिशा में बन रहे अस्पताल के दो फोटोज आईएएस सोमेश उपाध्याय ने भी पोस्ट किए।


साथ में लिखा,

'ओडिशा के भुवनेश्वर में कोरोना एक्सक्लूसिव 500 बेडों वाले दो अस्पताल तेजी से आकार ले रहे हैं लेकिन आप इसके बारे में टीवी न्यूज में नहीं सुन पाएंगे।'

मालूम हो, हाल ही में देश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल बनाने के लिए ओडिशा सरकार ने कॉर्पोरेट और मेडिकल कॉलेजों के साथ समझौता किया था। इस समझौते के तहत ओडिशा में कोरोना के मरीजों के लिए खासतौर पर 1000 बेड वाले अस्पताल बनाने के प्रस्ताव पर साइन किए गए थे।


बात करें कोरोना की तो पूरे देश में अभी तक 1200 से अधिक केस सामने आए हैं। वहीं ओडिशा में अभी तक कोरोना के केवल 3 मामले सामने आए हैं और ऐसे में राज्य सरकार की ऐसी तैयारियां देखकर हर कोई सीएम नवीन पटनायक सहित पूरे प्रशासन की तारीफ कर रहा है।