राजस्थान में ऑन्त्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दे रहा है iStart Launchpad प्रोग्राम

DoIT&C के तपन कुमार और Emcure Pharmaceuticals की नमिता थापर ने राज्य को स्टार्टअप और इनोवेशन के लिए एक संपन्न केंद्र बनाने के लिए जयपुर में iStart Launchpad एंड लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम लॉन्च किया.

राजस्थान में ऑन्त्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दे रहा है iStart Launchpad प्रोग्राम

Friday September 15, 2023,

3 min Read

iStart Launchpad Program, जोकि आईटी और संचार विभाग, राजस्थान सरकार और Thapar Entrepreneurship Academy (TEA) के बीच एक सहयोगी वेंचर है, ने जयपुर के भामाशाह टेक्नो हब में iStart Launchpad एंड लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम लॉन्च किया.

यह आयोजन स्टार्टअप और इनोवेशन के लिए एक संपन्न केंद्र बनने की दिशा में राज्य की यात्रा में एक मील का पत्थर साबित हुआ.

उद्घाटन समारोह में DoIT&C के सिस्टम एनालिस्ट (संयुक्त निदेशक) तपन कुमार और मुख्य अतिथि Emcure Pharmaceuticals की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे, जिन्होंने राष्ट्रीय प्रगति के लिए एक प्रेरक शक्ति के रूप में ऑन्त्रप्रेन्योरशिप का समर्थन करने और जश्न मनाने के महत्व पर जोर दिया.

थापर ने अपने संबोधन में, थोड़े समय के भीतर राजस्थान में 3,000 से अधिक स्टार्टअप को बढ़ावा देने में iStart पहल के काम की सराहना की.

उनके मुख्य भाषण में लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) के महत्व पर प्रकाश डाला गया, जो iStart पहल की आधारशिला है. उन्होंने विचार-विमर्श से लेकर व्यावहारिक कार्यान्वयन तक एक इंटरैक्टिव सेल्फ-लर्निंग प्लेटफॉर्म के निर्माण पर प्रकाश डाला, और जमीनी स्तर पर प्रभाव पैदा करने में इसकी भूमिका पर जोर दिया. उन्होंने यह भी कहा कि Thapar Entrepreneurship Academy और iStart की साझेदारी का उद्देश्य लॉन्चपैड के माध्यम से सभी जिलों के स्कूली छात्रों के बीच ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की मानसिकता को बढ़ावा देना है.

राजस्थान को ऑन्त्रप्रेन्योरशिप हब बनाना

तपन कुमार ने iStart Launchpad एंड लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम पर व्यावहारिक दृष्टिकोण प्रदान किया. उन्होंने युवाओं को महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की ओर मार्गदर्शन करने और अंततः राजस्थान को एक डायनेमिक ऑन्त्रप्रेन्योरशिप हब के रूप में स्थापित करने में कार्यक्रम की भूमिका पर जोर दिया. लॉन्चपैड पहल का उद्देश्य युवाओं में ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की भावना को प्रज्वलित करना, इनोवेशन और दृढ़ संकल्प को बढ़ावा देना है.

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण iStart x TEA LMS पोर्टल का लॉन्च था. बाद की प्रेस बातचीत, इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तरी और फीडबैक सत्रों में iStart Launchpad प्रोग्राम एंड लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के गहन महत्व पर प्रकाश डाला गया.

थापर ने इस बात पर जोर दिया कि लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम बिना किसी कीमत के सभी के लिए सुलभ है, जो एक व्यापक टूलकिट प्रदान करके शिक्षा को बदलने और इच्छुक उद्यमियों को फंड्स मुहैया करने का वादा करता है.

इस कार्यक्रम में स्टार्टअप्स की सफलता की कहानियों पर प्रकाश डालने वाले आकर्षक सत्र भी आयोजित किए गए. थापर और स्टार्टअप फाउंडर्स ने ऑन्त्रप्रेन्योरियल लैंडस्केप में उभरते रुझानों और अवसरों पर चर्चा की.

स्टार्टअप फाउंडर, स्कूल प्रिंसिपल और कॉलेज डायरेक्टर समेत 100 से अधिक उपस्थित लोगों के उत्साही दर्शकों ने जमीनी स्तर और पेशेवर स्तर पर ऑन्त्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने की सामूहिक प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला.

iStart Launchpad प्रोग्राम राजस्थान सरकार और Thapar Entrepreneurship Academy के बीच सहयोगात्मक प्रयासों को रेखांकित करता है. ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की भावना को बढ़ावा देकर, यह पहल राजस्थान को एक ऐसा इकोसिस्टम बनने का मार्ग प्रशस्त करती है जहां इनोवेशन पनपता है.

iStart Launchpad प्रोग्राम राजस्थान को इनोवेशन और ऑन्त्रप्रेन्योरशिप हब में बदलने की क्षमता रखता है. यह लॉन्च राज्य के युवाओं के लिए संभावनाओं के एक नए युग का प्रतीक है, जो एक ऐसे भविष्य के लिए मंच तैयार करता है जहां ऑन्त्रप्रेन्योरशिप के सपने हकीकत में बदल सकते हैं.

युवा और महत्वाकांक्षी उद्यमियों को अपने संबोधन में, थापर ने बिल्कुल सही कहा, "असफलता हमारे देश में एक निषेध है. इसलिए, आपको ध्यान केंद्रित रहना चाहिए और विफलता को सीखने के अपने सबसे बड़े अवसर के रूप में गिनना चाहिए."

(Translated by: रविकांत पारीक)


Edited by रविकांत पारीक