Instagram Reels बनाकर कमाएं पैसा, ये 5 बेस्ट एडिटिंग ऐप्स करेगी मदद

By रविकांत पारीक
January 15, 2023, Updated on : Sun Jan 15 2023 13:15:50 GMT+0000
Instagram Reels बनाकर कमाएं पैसा, ये 5 बेस्ट एडिटिंग ऐप्स करेगी मदद
आपने कंटेंट के लिए रिसर्च कर ली, वीडियो और फोटो कैप्चर कर ली. लेकिन अगर आप उसकी एडिटिंग पर मेहनत नहीं करते हैं, तो सब बेकार है. व्यूज़, लाइक, शेयर नहीं मिलेंगे. फॉलोअर्स नहीं बढ़ेंगे. और इस मार्केट में तो गेम पूरी इसी की है. जानिए टॉप 5 बेस्ट Instagram Reels एडिटिंग ऐप्स के बारे में, और बने एडिटर.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिसंबर 2022 में भारत में 25,24,12, 100 इंस्टाग्राम यूजर (instagram users in india) थे. यह देश की पूरी आबादी का 17.6% है. यूजर्स की उम्र पर गौर करें तो, 18 से 24 वर्ष की आयु के लोगों का सबसे बड़ा यूजर ग्रुप (101 000 000) था. यह आंकड़े NapoleonCat वेबसाइट से लिए गए हैं.

InstagramUsersInIndiaDecember2022

क्रेडिट: https://napoleoncat.com/stats/instagram-users-in-india/2022/12/

इससे पहले, 15 अगस्त 2022 को प्रकाशित ET की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि Meta की फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप Instagram भारत में हर नौ महीने में 10 करोड़ यूजर्स जोड़ रही है.


Meta के अनुसार, यूजर्स द्वारा Instagram पर बिताए जाने वाले समय में Reels का 20 प्रतिशत से अधिक समय होता है.


इंस्टाग्राम पर रील्स तो आप भी देखते ही होंगे. और हो सकता है आप या आपका कोई जानकार, रिश्तेदार रील्स बनाता भी होगा. अब ये रील्स मोनेटाइज्ड हैं. यानि की रील्स बनाकर लोग पैसे कमा रहे हैं. रील्स का कंटेंट तैयार करना एक अलग गेम है. यह एक कला है. लेकिन इस कला का असली निखार तो तब है, जब इसकी एडिटिंग धांसू हो.


आपने कंटेंट के लिए रिसर्च कर ली, वीडियो और फोटो कैप्चर कर ली. लेकिन अगर आप उसकी एडिटिंग पर मेहनत नहीं करते हैं, तो सब बेकार है. व्यूज़, लाइक, शेयर नहीं मिलेंगे. फॉलोअर्स नहीं बढ़ेंगे. और इस मार्केट में तो गेम पूरी इसी की है.


ऐसे में आज हम यहां आपकी मदद करेंगे. हम आपको टॉप 5 बेस्ट Instagram Reels एडिटिंग ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

Inshot

Inshot ऐप इंटरफ़ेस बेहद आसान और सरल है. नेविगेशन टूल ने इसे सभी का पसंदीदा बना दिया है. इस ऐप के जरिए वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल एस्पेक्ट रेशियो वाले वीडियो को आसानी से एडिट किया जा सकता है. इससे वीडियो फॉर्मेट को एक ही टैप में बदलना आसान हो जाता है.


Inshot ऐप के टॉप फीचर हैं — आफ्टर-इफेक्ट्स, फिल्टर, ट्रांजिशन, स्प्लिट्स, प्री-कट, चेंजिंग स्पीड, एनिमेशन आदि.


आप एक साथ कई वीडियो एडिट कर सकते हैं और प्रत्येक वीडियो के लिए एडिटिंग को पर्सनलाइज कर सकते हैं. Inshot ऐप की सबसे अच्छी और खास बात ये है कि यूजर्स पहले से उपलब्ध प्लेलिस्ट और लोकल डिवाइस की लिस्ट से गाने जोड़ सकते हैं.

Canva

Canva Video Editor भी इंस्टाग्राम कंटेंट क्रिएटर्स की सबसे पसंदीदा रील्स एडिटिंग ऐप में से एक है. यह खासकर उन यूजर्स के लिए है जो एडिटिंग में हाथ आजमाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें फीचर्स की ज्यादा जानकारी नहीं है. यानि कि नौसिखिए यूजर्स. Canva Video Editor पर बहुत सारे टेम्पलेट पहले से बने हुए हैं. एक शानदार रील बनाने के लिए वीडियो और फ्री इमेजेज के लिए कई ट्रेंडिंग एलीमेंट होना जरूरी है, जो इस ऐप में मिलते हैं. इसमें अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जाने वाले वीडियो, रील और फोटो के लिए रेडी-टू-यूज टेम्प्लेट है.


अब, Canva के खास फीचर के पर गौर करें तो, हम कहेंगे कि कोई भी Canva यूजर ऐप के जरिए सीधे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए अपनी पोस्ट शेड्यूल कर सकता है. ऐप का प्रो-वर्जन लागत किफायती दर पर उपलब्ध है. यह यूजर्स को कुछ यूनिक फ़िल्टर, इमेजेज, एलीमेंट्स और दूसरे टूल्स की एक्सेस देता है.

यह भी पढ़ें
चोरी हो गया फोन? ढूंढने में ऐसे Google Find My Device ऐप करेगा आपकी मदद

KineMaster

KineMaster रील्स की एडिटिंग के लिए आसान और फ्लैक्सीबल गो-टू ऐप्स में से एक है. यह Android और iOS सहित सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है. आज के जमाने में जितने नौसिखिए कंटेंट क्रिएटर हैं, चाहें वे इंस्टाग्राम के लिए रील्स बना रहे हों, या फिर यूट्यूब वीडियो, इसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं.


KineMaster ऐप के टॉप फीचर हैं — एनिमेशन एंड ट्रांजिशंस, ऑडियो लाइब्रेरी, कंटेनर लाइब्रेरी, इमेज लाइब्रेरी, ऑडियंस कैप्चर, कलर गर्डिंग, डाटा इंपोर्ट एक्सपोर्ट का ऑप्शन, मीडिया लाइब्रेरी, मोशन ट्रैकिंग, सोशल मीडिया इंटीग्रेशन, टेक्स्ट एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, मल्टीमीडिया सपोर्ट आदि.

Splice

Splice ऐप को मोबाइल फोन और टैबलेट डिवाइसेज पर एक्सेस किया जा सकता है. ऐप आपको स्मूद स्पीड, ड्यूरेशन, ओवरले और क्लिप को रिवर्स करके प्लेबैक एडजस्टमेंट्स के साथ-साथ वीडियो को कट करने, ट्रिम करने और क्रॉप करने देता है.


Splice न केवल एक एडवांस क्रिएटिव एडिटिंग टूल है, बल्कि यह वीडियो को स्पेशल बनाने की भी ताकत रखता है. इस ऐप के लेटेस्ट वर्जन्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा संचालित स्पीच-टू-टेक्स्ट फीचर है जो एक क्लिक के साथ सब-टाइटल क्रिएट करने में मदद कर सकता है. यह क्रिएटर्स का बहुत समय बचाने में मदद कर सकता है जो मैन्युअल रूप से अलग-अलग सब-टाइटल जोड़ने में चला जाता है. वास्तव में, Splice बेहतरीन Instagram रील्स एडिटिंग ऐप्स में से एक बनकर उभरा है.

Filmora

डेस्कटॉप और मोबाइल फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध, Filmora उन सभी क्रिएटर्स के लिए शानदार प्रोफेशनल टूलकिट मुहैया करता है जो अपने वीडियो को एक प्रोफेशनल की तरह एडिट करना चाहते हैं.


Filmora ऐप के कुछ शानदार फीचर हैं — स्टिकर, एनिमेशन, टैक्स्ट, वॉयस ओवर, म्यूजिक, ऑडियो इक्वलाइजर, पिक्चर-इन-पिक्चर इफेक्ट्स आदि.


हालांकि, आप वीडियो एडिटिंग के लिए उपलब्ध सभी टूल्स का उपयोग बिल्कुल मुफ्त कर सकते हैं, ऐप के सभी अनपैड वर्जन्स में एडिट किए गए वीडियो में एक वॉटरमार्क दिखाई देगा.


वहीं, अपने वीडियो/रील्स को और अधिक प्रोफेशनल टच देने के लिए आप पैड वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं. पैड वर्जन में Filmora का वॉटरमार्क हट जाएगा. कुल मिलाकर, यह उन नौसिखिए लोगों के लिए सबसे अच्छे इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग ऐप में से एक है, जो वीडियो एडिट करना चाहते हैं.