Dominos को सोशल मीडिया पर क्यों झेलनी पड़ रही है नाराज़गी ?

By yourstory हिन्दी
August 16, 2022, Updated on : Tue Aug 16 2022 10:32:32 GMT+0000
Dominos को सोशल मीडिया पर क्यों झेलनी पड़ रही है नाराज़गी ?
साहिल कर्णनी नाम के ट्विटर यूजर्स ने ये तस्वीरें 24 जुलाई को शेयर की थीं
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिज्जा कंपनी डोमिनोज़ (Domino's) भारत में एक बार फिर कंट्रोवर्सी का शिकार हो गई है. कंपनी को सोशल मीडिया पर लोगों के गुस्सा झेलना पड़ रहा है. इस बार वाकया बेंगलुरु का है. हाल ही में ट्विटर पर तस्वीरें और एक वीडियो वायरल हुए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि बेंगलुरु के एक स्टोर में पिज्जा बनाने के गूंदे आटे यानी डो से भरे ट्रे के ऊपर उसे लगभग छूते हुए पोंछा और टॉयलेट ब्रश टंगे हुए हैं. दावा किया जा रहा है कि तस्वीरें और वीडियो Domino's के स्टोर के हैं.


साहिल कर्णनी नाम के ट्विटर यूजर्स ने ये तस्वीरें 24 जुलाई को शेयर की थीं. उन्होंने लिखा था, ‘इस तरह Domino's हमें ताजा पिज्जा परोसता है! बहुत घृणित.’ उन्होंने दावा किया कि यह तस्वीर बेंगलुरु शहर के होसा रोड पर स्थित आउटलेट की है. इसके बाद 14 अगस्त को उन्होंने वह वीडियो भी शेयर कर दिया, जिसमें से वे तस्वीरें निकाली गई हैं.

FSSAI भी हुआ एक्टिव

देखते ही देखते वीडियो वायरल हो गया. वीडियो वायरल होने के बाद कंपनी को ग्राहकों सहित तमाम लोगों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. साहिल कर्णनी ने अपनी ट्विटर पोस्ट में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) को भी टैग किया था. FSSAI ने रिप्लाई किया, ‘FSSAI ने मामले को संज्ञान में लिया है. फूड बिजनेस ऑपरेटर से प्रतिक्रिया मांगी गई है और मामले में एफएसएस एक्ट, 2006 के तहत नियामकीय प्रावधानों के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी.'

dominos-fresh-pizza-dough-under-mop-and-toilet-brush-twitterati-furious-after-pictures-video-gone-viral

Domino's की सफाई

इस मामले पर Domino's ने भी बयान जारी कर दिया है. कंपनी ने कहा है, ‘Domino's स्वच्छता और खाद्य सुरक्षा के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए विश्व स्तरीय प्रोटोकॉल का पालन करती है.’ कंपनी ने कहा, ‘हमारे एक स्टोर से जुड़ी एक घटना हाल ही में हमारे संज्ञान में लाई गई थी. हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि यह एकल घटना है. और हमने संबंधित रेस्तरां के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है. हम सूचित करना चाहते हैं कि उच्च सुरक्षा मानकों में नियमों का उल्लंघन हम सहन नहीं करेंगे.’

विदेश में भी हाईजीन को लेकर लग चुका है जुर्माना

इसी साल जुलाई माह में ऑस्ट्रेलिया में एक कस्टमर के पिज्जा में कॉकरोच निकला था. सिडनी के चैट्सवुड प्रॉपर्टी में स्थित Domino's स्टोर में यह वाकया घटा था. पिज्जा में कॉकरोच निकलने पर गुस्साए कस्टमर ने इसकी शिकायत विलोबी काउंसिल से की, जिसके बाद हेल्थ इंस्पेक्टर्स मौके पर पहुंच गए. अधिकारियों ने स्टोर में जांच.पड़ताल की तो पाया कि रेस्टोरेंट के किचन के भीतर कई कॉकरोच इधर-उधर घूम रहे हैं और गंदगी का अंबार लगा है. इसके बाद Domino's पर अधिकारियों ने करीब 1 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया. मामला बढ़ता देख Domino's ने माफी मांगी और बयान में कहा कि स्टोर को पिछले हफ्ते ही बंद कर दिया गया है और मरम्मत का काम शुरू हो गया है. किचन की सफाई की जा रही है और उपकरणों को बदला जा रहा है. पूरी जगह को सैनेटाइज भी किया जा रहा है.

भारत में फरवरी माह में भी हुई थी लोगों के गुस्से का शिकार

फरवरी 2022 में Domino's को सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट को लेकर माफी मांगनी पड़ी थी. यह पोस्ट पाक अधिकृत कश्मीर से जुड़ी हुई थी. पाकिस्तान में कश्मीर सॉलिडेरिटी डे पर डोमिनोज के एक सोशल मीडिया पेज से एक पोस्ट डाली गई, जिस पर भारतीयों ने गुस्सा जाहिर किया. इसके बाद Domino's India ने इसके लिए खेद प्रकट कर माफी मांगी थी.


Edited by Ritika Singh