ई-गेमिंग फेडरेशन ने शुभमन गिल और रैपर नावेद शेख को बनाया कैंपेन एंबेसडर

EGF के सीईओ समीर बार्डे ने कहा, नए कैंपेन के जरिए हम कुछ जरूरी मुद्दों पर लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं. जैसे प्लेयर्स को बहुत ज्यादा घाटे से संभल करना चाहिए, सेल्फ-एक्लूजन. सबसे बड़ी बात ये समझाने की जरूरत है कि ये गेम सिर्फ एंटरटनेमेंट के लिए है इसे करियर की तरह न देखें.

ई-गेमिंग फेडरेशन ने शुभमन गिल और रैपर नावेद शेख को बनाया कैंपेन एंबेसडर

Monday January 02, 2023,

3 min Read

ई-गेमिंग फेडरेशन (EGF) ने भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल और रैपर नावेद शेख उर्फ नैजी को अपने पहले कंज्यूमर कैंपेन के लिए एंबैसडर बनाया है.

मिंट की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. EGF एक स्वतंत्र नॉट-फॉर-प्रॉफिट संस्था है जो कंज्यूमर्स के हित की रक्षा को देखते हुए वॉल्यूंटरी रेग्युलेटरी स्टैंडर्ड्स करने के इरादे से शुरू किया गया था.

कैंपेन के जरिए EGF 25 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को टारगेट करेगी, जो रमी जैसे ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं. फिलहाल गेमिंग इंडस्ट्री की वैल्यू 2.2 अरब डॉलर के आसपास है. 2025 तक यह इंडस्ट्री बढ़कर 5 अरब डॉलर की बन सकती है.

हालांकि इस पूरे ग्लोबल मार्केट में भारत की हिस्सेदारी महज 1फीसदी है और यह 38 फीसदी CAGR से बढ़ रही है. इस लिहाज से मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सेक्टर के अंदर इसे सबसे तेजी से ग्रो करने वाली इंडस्ट्री बनाती है.

EGF के सीईओ समीर बार्डे ने कहा, “यह काफी तेजी बढ़ता हुआ सेक्टर है और हमने इस स्पेस की कंपनियों के लिए सख्त कोड-ऑफ-कंडक्ट तैयार किया है. जिसका उद्देश्य प्लेयर्स को जागरूक करने का है.”

उन्होंने बताया कि मेंबर कंपनियां पहले से ही अच्छी प्रैक्टिसेज को फॉलो करती हैं, जो यूजर्स को जिम्मेदारी के साथ खेलने के लिए प्रमोट करता है. प्लेयर्स खुद से अपना सेल्फ असेसमेंट करते हैं और ऐप्स पर रोजाना, मासिक और सालाना लिमिट तय कर सकते हैं.

नए कैंपेन के जरिए हम कुछ जरूरी मुद्दों पर लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं. जैसे प्लेयर्स को बहुत ज्यादा घाटे से संभल करना चाहिए, सेल्फ-एक्लूजन. सबसे बड़ी बात ये समझाने की जरूरत है कि ये गेम सिर्फ एंटरटनेमेंट के लिए है इसे करियर की तरह न देखें.

इस साझेदारी पर शुभमन गिल ने कहा, ‘जैसे क्रिकेट के पिच पर खेल के सही नियम बताए जाते हैं, उस तरह ऑनलाइन गेम्स के लिए भी उचित नियमों की जानकारी और उनका पालन होना चाहिए.’ इस कैंपेन का नाम ‘असली गेमर’ रखा गया है. कैंपेन में रैपर नैजी का कंपोज किया एक रैप होगा, जिसमें असली और रियल गेमर की क्वॉलिटीज के बारे में बताया जा रहा है.

नैजी ने कहा, ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री ने हाल के सालों में इंडिया में बहुत तेजी से ग्रो किया है. मेरा मानना है कि अगर समझदारी से और नियमों के अंदर खेला गया तो प्लेयर्स को भी अच्छे एक्सपीरियंस मिलेंगे. मुझे उम्मीद है कि इस कैंपेन इंडियन प्लेयर्स के मन में जिम्मेदारी से गेमिंग खेलने की भावना को आगे बढ़ाएगा.


Edited by Upasana