इको फ्रेंडली स्टार्टअप beco ने जुटाई 25 करोड़ रुपये की फंडिंग, दिया मिर्जा ने भी किया इंवेस्ट

उसने यह फंडिंग सीरिज-ए राउंड में हासिल की है. इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व रुकम कैपिटल ने किया. फंडिंग में सेबी कैट-1 इंवेस्टमेंट फंड क्लाइमेट एंजल्स भी शामिल है जो क्लाइमेट चेंज के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करके एक स्थायी भविष्य बनाने पर ध्यान केंद्रित करती है.

इको फ्रेंडली स्टार्टअप beco ने जुटाई 25 करोड़ रुपये की फंडिंग, दिया मिर्जा ने भी किया इंवेस्ट

Thursday December 22, 2022,

3 min Read

इको फ्रेंडली होम एंड पर्सनल केयर डी2सी स्टार्टअप बेको ने करीब 25 करोड़ रुपये (3 मिलियन डॉलर) की फंडिंग जुटाने की घोषणा की है. बता दें कि, बेको 100 फीसदी नेचुरल और सस्टेनेबल होम एंड पर्सनल केयर ब्रांड बनाती है. यह कंज्यूमर्स को अफोर्डेबल और एक्सेसिबल प्रोडक्ट्स मुहैया कराती है.

उसने यह फंडिंग सीरिज-ए राउंड में हासिल की है. इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व रुकम कैपिटल ने किया. फंडिंग में सेबी कैट-1 इंवेस्टमेंट फंड क्लाइमेट एंजल्स भी शामिल है जो क्लाइमेट चेंज के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करके एक स्थायी भविष्य बनाने पर ध्यान केंद्रित करती है. इसके साथ ही कई अन्य इंवेस्टर्स ने इसमें हिस्सा लिया.

इस फंडिंग राउंड में बेको की को-इंवेस्टर और ब्रांड एंबेसडर अभिनेत्री दिया मिर्जा ने भी अन्य क्लाइमेट एंजल्स और अन्य के साथ हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि प्लैनेट के साथ हमारा संबंध हमारे अपने जीवन में निवेश की जाने वाली सावधानी, इरादे और विचारशीलता की सीमा को दर्शाता है. हमारे उपभोग के पैटर्न, जिन चीजों में हम अपना समय, ऊर्जा और पैसा लगाते हैं, वे न केवल हम बनते हैं बल्कि यह भी आकार देते हैं कि पृथ्वी जिसे हम अपना घर कहते हैं उसका क्या होगा.

बता दें कि, बेको की स्थापना साल 2019 में आदित्य रूइया, अक्षय वर्मा और अनुज रूइया ने की थी. बेको का उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं के लिए आसानी से सुलभ और किफायती उत्पाद प्रदान करके स्थायी जीवन को सुविधाजनक बनाना है.

मुंबई स्थित स्टार्टअप देशभर में 10,000 ऑफलाइन रिटेल स्टोरों में विस्तार के साथ बड़े पैमाने पर विकास की ओर अग्रसर है. इसके अलावा, बेको क्लीनर उत्पादों का एक नया सेट और एक नई पर्सनल हाइजीन केयर कैटेगरी शामिल करने के लिए अपनी प्रोडक्ट चेन का विस्तार करेगा जिसमें मल्टीनेशनल स्प्रे, बाथरूम क्लीनर, कपड़े धोने की डिटर्जेंट शीट और अन्य जैसे उत्पाद शामिल होंगे.

पिछले 5-7 वर्षों में भारतीय पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बाजार में 73 फीसदी की स्थिर वृद्धि और ऊपर की ओर रुझान के साथ, बेको अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर बनने की ओर अग्रसर है. फंड इन्फ्यूजन को बेको के आरएंडडी (प्रोडक्ट इनोवेशन, सस्टेनेबिलिटी में डेवलपमेंट) के प्रयासों, मार्केटिंग और सप्लाई चेन फंक्शन के साथ-साथ विकास को बढ़ावा देने के लिए वर्टिकल में प्रतिभा अधिग्रहण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निर्देशित किया जाएगा.

फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में बेको ने रिवेन्यू में 5 गुना उछाल देखा जबकि इस दौरान उसने कई कैटेगरी में कई अन्य प्रोडक्ट्स लॉन्च किए. आज तक, कंपनी ने टिश्यू रोल, बैम्बू फेशियल टिश्यू, डिशवॉशिंग लिक्विड, टूथब्रश और बायोडिग्रेडेबल कचरा बैग सहित उत्पाद लॉन्च किए हैं. हाल ही में लॉन्च किए गए उत्पादों में डिशवॉशिंग, फ्लोर और लॉन्ड्री लिक्विड सहित तीन नए उत्पादों के साथ एक नई प्राकृतिक तरल क्लीनर श्रेणी शामिल है.


Edited by Vishal Jaiswal