खुशखबरी: इस साल बढ़ सकती है आपकी सैलरी, कितनी बढ़ेगी, ये सर्वे बताएगा

By yourstory हिन्दी
January 17, 2023, Updated on : Tue Jan 17 2023 10:57:31 GMT+0000
खुशखबरी: इस साल बढ़ सकती है आपकी सैलरी, कितनी बढ़ेगी, ये सर्वे बताएगा
ईसीए सैलरी ट्रेंड्स के बाद एक देसी सर्वे ने भी इस साल नौकरीपेशा लोगों की सैलरी बढ़ने की भविष्‍यवाणी की है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पूरी दुनिया में मंदी की भविष्‍यवाणियों और अटकलों के बीच यह एक सर्वे नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी लेकर आया है. कोर्न फेरी का नया सर्वे कह रहा है कि इस साल यानी 2023 में भारतीय कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में 9.8 फीसदी तक का इजाफा कर सकती हैं.


पिछले साल के मुकाबले यह बढ़ोतरी 0.4 फीसदी ज्‍यादा होगी. पिछले साल सैलरी में 9.4 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की गई थी. इसके पहले वर्ष 2020 में कोविड महामारी के चलते सैलरी हाइक की दर काफी कम रही थी, जब महत 6.8 फीसदी की दर से कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हुआ था.  

 

इस सर्वे में 8 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों वाले 818 कंपनियों और समूहों को शामिल किया गया. यह सर्वे कह रहा है कि पूरी दुनिया में मंदी की अटकलों के बीच भी भारत की अर्थव्‍यवस्‍था स्थिर रहने वाली है.


इतना ही नहीं, कोर्न फेरी अध्‍यक्ष और क्षेत्रीय प्रबंधक नवनीत सिंह के मुताबिक भारत की कुल जीडीपी में इजाफा हो सकता है. वैश्विक मंदी का ज्‍यादा प्रभाव भारत की अर्थव्‍यवस्‍था पर नहीं पड़ेगा.   


इस सर्वे के मुताबिक भारत में हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में में 10.2 फीसदी और टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में 10.4 फीसदी की दर से सैलरी हाइक हो सकती है. इसके अलावा सेवा क्षेत्र में 9.8 फीसदी, ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में 9 फीसदी, रसायन के क्षेत्र में 9.6 फीसदी की दर से वेतन में इजाफा हो सकता है. 


हालांकि यह इस तरह का पहला सर्वे नहीं है. पिछले साल अक्‍तूबर में ही इस तरह के सर्वे और भविष्‍यवाणी होने लगी थी कि वर्ष 2023 भारत के नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्‍छा रहने वाला है.


पिछले साल अक्‍तूबर में आया ईसीए सैलरी ट्रेंड्स (ECA Salary Trends) का ग्‍लोबल सर्वे कह रहा था कि वर्ष 2023 में भारत में नौकरीपेशा लोगों की तंख्‍वाहें बढ़ने वाली हैं. सर्वे के मुताबिक भारत में नौकरी कर रहे लोगों की सैलरी में बढ़ोतरी पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्‍तान के मुकाबले भी ज्‍यादा रहेगी.


ECA Salary Trends ने इस सर्वे के लिए दुनिया के 68 देशों की 360 मल्‍टीनेशनल कंपनियों से डेटा कलेक्‍ट किया है, जिसके आधार पर उन्‍होंने दुनिया के उन टॉप 10 देशों की रैंकिंग जारी की है, जहां सबसे ज्‍यादा सैलरी हाइक होगा. इस सर्वे के मुताबिक भारत दुनिया के उन टॉप-10 देशों में से एक है, जहां सबसे ज्‍यादा सैलरी हाइक होने वाली है.


उस सर्वे में दुनिया के बहुत सारे देशों की लिस्‍ट दी गई थी और यह आंकड़ा भी, जिस दर से वहां सैलरी में इजाफा होने की संभावना है. वह लिस्‍ट इस प्रकार है-


भारत - 4.6 फीसदी

वियतनाम - 4 फीसदी

ब्राजील - 3.4 फीसदी

सउदी अरब - 2.3 फीसदी

मलेशिया - 2.2 फीसदी

कंबोडिया - 2.2 फीसदी

थाइलैंड - 2.2 फीसदी

ओमान - 2 फीसदी

रूस - 1.9 प्रतिशत


यह सारे ग्‍लोबल और स्‍थानीय सर्वे यही इशारा कर रहे हैं कि भारत के नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह साल अच्‍छा रहने वाला है.


Edited by Manisha Pandey